trendingNow11271078
Hindi News >>करियर
Advertisement

NEET PG Counselling Dates: नीट 2022 की काउंसलिंग की तारीख फाइनल, ये रहे लेटेस्ट अपडेट

NEET 2022  Counselling Date: आमतौर पर, NEET-PG जनवरी में आयोजित की जाती है और काउंसलिंग मार्च में शुरू होती है, लेकिन COVID-19 और पिछले साल की प्रवेश प्रक्रिया में देरी के कारण, इस साल की परीक्षा 21 मई को हुई थी.

NEET PG Counselling Dates: नीट 2022 की काउंसलिंग की तारीख फाइनल, ये रहे लेटेस्ट अपडेट
Stop
Updated: Jul 23, 2022, 09:33 PM IST

NEET PG counselling 2022:  राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (पोस्ट ग्रेजुएट) की काउंसलिंग एक सितंबर से शुरू होगी. आधिकारिक सूत्रों से इसकी जानकारी मिली है. NEET-PG 2022 परीक्षा में पास होने वाले छात्र ऑल इंडिया कोटा सीटों, राज्य के मेडिकल और डेंटल कॉलेजों और सेंट्रल और डीम्ड यूनिवर्सिटीज में एडमिशन के लिए काउंसलिंग प्रक्रिया के दौरान कोर्सेज और कॉलेजों के संबंध में अपनी पसंद भर सकेंगे. अधिकारियों ने कहा कि पीजी काउंसलिंग सभी सेंट्रल यूनिवर्सिटीज, डीम्ड यूनिवर्सिटीज और 50 फीसदी ऑल इंडिया कोटे की सीटों और मेडिकल और डेंटल कॉलेजों की 50 फीसदी स्टेट कोटा की सीटों के लिए एक साथ शुरू होगी.

स्वास्थ्य मंत्रालय के स्वास्थ्य सेवा महानिदेशालय के तहत मेडिकल काउंसिल कमेटी (एमसीसी) ऑनलाइन मोड में काउंसलिंग आयोजित करेगी, उन्होंने पीटीआई को बताया. इस बात को ध्यान में रखते हुए कि शैक्षणिक सत्र 2021 के लिए NEET सुपरस्पेशलिटी काउंसलिंग में अभी भी 748 सीटें खाली पड़ी हैं, सरकार ने सीटों की बर्बादी को रोकने के लिए और व्यापक जनहित में बिना किसी कट-ऑफ पर्सेंटाइल पात्रता के विशेष दौर की काउंसलिंग आयोजित करने का फैसला लिया है. 

अधिकारियों के मुताबिक बताया कि NEET-SS 2021 काउंसलिंग के लिए विशेष मॉप-अप राउंड II मंगलवार से शुरू होगा. आमतौर पर, NEET-PG जनवरी में आयोजित की जाती है और काउंसलिंग मार्च में शुरू होती है, लेकिन COVID-19 और पिछले साल की प्रवेश प्रक्रिया में देरी के कारण, इस साल की परीक्षा 21 मई को हुई थी और परिणाम 1 जून को घोषित किया गया था.
अधिकारी ने कहा “इसके अलावा, एनएमसी द्वारा मेडिकल कॉलेजों का निरीक्षण किया जा रहा है और परमिशन लेटर जारी करने की आखिरी तारीख 15 अगस्त है. इसलिए, 1 सितंबर से काउंसलिंग प्रक्रिया शुरू करने का फैसला लिया गया है ताकि सभी नई सीटों को काउंसलिंग के पहले दौर में ही शामिल किया जा सके.”

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Read More
{}{}