trendingNow12283103
Hindi News >>नौकरी
Advertisement

UPSC CSE Prelims Exam: कैसे रंग का लेकर जाना है पेन, क्या हैं गाइडलाइन? ये रही पूरी डिटेल

UPSC CSE Prelims Admit Card 2024: रजिस्टर्ड और योग्य उम्मीदवार अपना यूपीएससी प्रीलिम्स एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट - upsc.gov.in से डाउनलोड कर सकते हैं.

UPSC CSE Prelims Exam: कैसे रंग का लेकर जाना है पेन, क्या हैं गाइडलाइन? ये रही पूरी डिटेल
Stop
chetan sharma|Updated: Jun 07, 2024, 02:27 PM IST

UPSC CSE Prelims 2024 Hall Ticket: संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने आज अपनी सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2024 के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिए. जिन रजिस्टर्ड कैंडिडेट्स ने आवेदन किया है, वे आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in या upsconline.nic.in से एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं. 

इस साल, यूपीएससी सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2024 पहले 26 मई के लिए निर्धारित की गई थी, लेकिन फिर इसे 16 जून के लिए रीशेड्यूल किया गया. इस साल, आयोग ने सीएसई के लिए कुल 1,056 और आईएफओएस के लिए 150 वैकेंसी नोटिफाई की हैं  , जो पिछले साल के 1,105 पदों से कम है, जबकि 2021 में यह 712 और 2020 में 796 थी.

क्या न लेकर आएं?
परीक्षा के दौरान उम्मीदवार के पास कोई मोबाइल फोन (स्विच ऑफ मोड में भी नहीं), पेजर या कोई इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस या प्रोग्रामेबल डिवाइस या स्टोरेज मीडिया जैसे पेन ड्राइव, स्मार्ट वॉच आदि या कैमरा या ब्लूटूथ डिवाइस या कोई अन्य डिवाइस या संबंधित असिस्टेंट डिवाइस नहीं होना चाहिए जो चालू या स्विच ऑफ मोड में हो और जिसका इस्तेमाल कम्यूनिकेशन डिवाइस के रूप में किया जा सके. इन निर्देशों का उल्लंघन करने पर अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी जिसमें भविष्य की परीक्षाओं से प्रतिबंध भी शामिल है.

केवल काले बॉल पॉइंट पेन की इजाजत
काले बॉल प्वाइंट पेन से दिए गए जवाबों के अलावा अन्य उत्तरों का मूल्यांकन नहीं किया जाएगा.

 ई-एडमिट कार्ड क्यों जरूरी हैं?
एग्जाम हॉल में एंट्री पाने के लिए कैंडिडेट्स को हर सेशन में ई-प्रवेश कार्ड (प्रिंट आउट) के साथ-साथ (मूल) फोटो आईडी, जिसका नंबर ई-प्रवेश पत्र पर है, लाना जरूरी है. 

ई-एडमिट कार्ड पर फोटो जरूरी
जिस कैंडिडेट के ई-एडमिट कार्ड पर फोटो साफ नहीं है या फोटो पर उसका नाम और फोटो की तारीख नहीं है, उसे परीक्षा में उपस्थित होने के लिए एक फोटो आईडी तथा दो पासपोर्ट साइज के फोटो (उसके नाम और फोटो की तारीख समेत), हर सेशन के लिए एक लानी होगी.

क्या निगेटिव मार्किंग है?
परीक्षा के दोनों पेपर में कैंडिडेट द्वारा गलत जवाब दिए जाने पर निगेटिव मार्किंग है.

क्या उत्तर पुस्तिकाएं अस्वीकार की जा सकती हैं?
कैंडिडेट को ध्यान रखना चाहिए कि ओएमआर आंसर सीट में डिटेल भरने/ एनकोडिंग में कोई चूक/ गलती/ विसंगति, विशेष रूप से रोल नंबर और टेस्ट बुकलेट सीरीज कोड के संबंध में, आंसर सीट को अस्वीकार कर दिया जाएगा.

परीक्षा केंद्र नियम
एग्जाम सेंटर में एंट्री परीक्षा शुरू होने से 30 मिनट पहले बंद कर दी जाएगी, यानी सुबह 9:00 बजे और दोपहर के सेशन के लिए दोपहर 2:00 बजे. एंट्री बंद होने के बाद किसी भी उम्मीदवार को परीक्षा स्थल में एंट्री की अनुमति नहीं दी जाएगी.

हाथ की घड़ी के लिए नियम
उम्मीदवारों को एग्जाम हॉल के अंदर सामान्य या साधारण कलाई घड़ियों के उपयोग की अनुमति है. हालांकि, कम्यूनिकेशन डिवाइस या स्मार्ट वॉच के को परीक्षा हॉल में ले जाने की अनुमति नहीं है.

कोई कीमती सामान नहीं
कैंडिडेट्स को सलाह दी जाती है कि वे परीक्षा स्थल पर कोई भी कीमती सामान/ महंगा सामान और बैग न लाएं, क्योंकि उनकी सुरक्षा सुनिश्चित नहीं की जा सकती. इस संबंध में किसी भी नुकसान के लिए आयोग जिम्मेदार नहीं होगा.

एडमिट कार्ड में त्रुटियां?
कैंडिडेट्स कृपया सुनिश्चित करें कि उनके ई-एडमिट कार्ड पर नाम, फोटो और क्यूआर कोड जैसे सभी डिटेल सही हैं. किसी भी विसंगति के मामले में, वे इस संबंध में यूपीएससी से कॉन्टेक्ट कर सकते हैं.

यदि छात्र ने नाम बदल लिया है तो
यदि आपने कानूनी प्रक्रिया का पालन करके अपना नाम बदला है, तो कृपया (सीएसपी, 2024 के प्रत्येक सेशन में) सरकार द्वारा जारी फोटो पहचान पत्र और/ या बदले गए नाम की मूल राजपत्र अधिसूचना साथ लाएं. इसके अलावा, आपको परीक्षा के समय एक अंडरटेकिंग भी जमा करनी होगी.

Read More
{}{}