Hindi News >>नौकरी
Advertisement

UP Police कांस्टेबल भर्ती पर आ गया लेटेस्ट अपडेट, कल तक ये काम पूरा करने के निर्देश

 UP Police Constable Re Exam: अब ऐसी उम्मीद की जा रही है कि यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती के लिए एग्जाम की तारीखों का ऐलान भी जल्द ही किया जा सकता है.   

UP Police कांस्टेबल भर्ती पर आ गया लेटेस्ट अपडेट, कल तक ये काम पूरा करने के निर्देश
Stop
chetan sharma|Updated: Jun 26, 2024, 12:26 PM IST

uppbpb.gov.in: यूपी पुलिस में कांस्टेबल की भर्ती का इंतजार लाखों युवा कर रहे हैं. फरवरी 2024 में हुई यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा रद्द कर दी गई थी. अब दोबारा परीक्षा कराने की तैयारियां चल रही हैं. यूपी सरकार के मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र ने 25 जून को एक निर्देश जारी किया है. इसके मुताबिक, कांस्टेबल भर्ती परीक्षा के लिए 27 जून 2024 तक सभी एग्जाम सेंटर्स की लिस्ट तय कर उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एंव प्रोन्नति बोर्ड के पास जमा करने के लिए कहा गया है.

साथ ही कहा गया है कि एग्जाम सेंटर्स का चयन 2 कैटेगरी में किया जाएगा. पहली कैटेगरी में राजकीय माध्यमिक विद्यालय राजकीय डिग्री कॉलेज, केन्द्र के विश्वविद्यालय, पॉलीटेक्निक, राजकीय इंजीनियरिंग कॉलेज व राजकीय मेडिकल कॉलेज शामिल होंगे. वहीं दूसरी कैटेगरी में पूर्ण रूप से फंडेड एजुकेशन इंस्टीट्यूट्स को शामिल किया जाना है. इन सेंटर्स में कोई भी सेंटर ब्लैक लिस्टेट नहीं होना चाहिए. एग्जाम सेंटर अर्बन एरिया में होना चाहिए.

अब ऐसी उम्मीद की जा रही है कि यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती के लिए एग्जाम की तारीखों का ऐलान भी जल्द ही किया जा सकता है. 

किस एजेंसी का होगा क्या काम?

  • एजेंसी-ए का काम पेपर तैयार करना, छपवाना और सभी जिलों के ट्रेजरी में पहुंचाना होगा.

  • एजेंसी-बी का काम परीक्षा कराना, इसमें पेपर को ट्रेजरी से परीक्षा केंद्र तक पहुंचाना, परीक्षा केंद्र की सभी व्यवस्था व परीक्षा के बाद ओएमआर शीट को आयोग व बोर्ड तक पहुंचाना होगा.

  • एजेंसी सी का काम परीक्षा केंद्र पर सुरक्षा व्यवस्था, इसमें सिक्योरिटी, फ्रिस्किंग, बायोमैट्रिक कैप्चर, सीसीटीवी, कंट्रोल रूम की व्यवस्था करना होगा.

  • एजेंसी-डी का काम ओएमआर शीट की स्कैनिंग आयोग व बोर्ड परिसर में ही कराकर परीक्षा का स्कोर चयन संस्था को उपलब्ध कराना होगा.

{}{}