Hindi News >>नौकरी
Advertisement

UP Police Recruitment 2023: यूपी पुलिस कांस्टेबल की भर्ती नोटिफिकेशन का फाइनल अपडेट, आवेदन करने के लिए मिलेगा इतना समय!

UP Police constable Recruitment 2023: उत्तर प्रदेश पुलिस कांस्टेबल भर्ती में सामान्य जानकारी, सामान्य हिंदी, आईक्यू- रीजनिंग, न्यूमेरिकल और मानसिक अभियोगिता से जुड़े सवाल पूछे जाएंगे. 

UP Police Recruitment 2023: यूपी पुलिस कांस्टेबल की भर्ती नोटिफिकेशन का फाइनल अपडेट, आवेदन करने के लिए मिलेगा इतना समय!
Stop
chetan sharma|Updated: Dec 19, 2023, 09:56 AM IST

UP Police Bharti: यूपी पुलिस में सरकारी नौकरी की चाहत रखने वालों के लिए जल्द ही शानदार मौका आने वाला है. दरअसल यूपी पुलिस में  60,244 सिपाहियों की डायरेक्ट भर्ती की प्रक्रिया शुरु होने वाली है. एक अनुमान लगाया जा रहा है कि इस भर्ती प्रक्रिया के लिए 25 लाख से ज्यादा कैंडिडेट्स आवेदन कर सकते हैं, इतनी बड़ी संख्या में आवेदन के पीछे की वजह यह हो सकती है कि पिछले 3 साल से यूपी पुलिस में भर्ती प्रक्रिया नहीं हुई है.  पहले ये भर्ती 52,699 पदों पर होनी थी, लेकिन डीजीपी मुख्यालय द्वारा भेजे गए कुछ अन्य प्रस्तावों को शामिल करने के बाद इनकी संख्या बढ़कर 60,244 हो गई है.

यूपी पुलिस में भर्ती प्रक्रिया लगातार टल रही थी इसके पीछे का कारण कोई ऐसी संस्था का सिलेक्शन करना था जोकि भर्ती के लिए एग्जाम करा सके. क्योंकि इतनी बड़ी संख्या में कैंडिडेट्स के एग्जाम कराने का टास्क बड़ा है. अब उम्मीद की जा रही है कि एक सप्ताह के भीतर इस भर्ती के लिए आवेदन करने का नोटिफिकेशन जारी किया जा सकता है. नोटिफिकेशन जारी होने के बाद कैंडिडेट्स को इन पदों पर आवेदन करने के लिए 15 दिन का या उससे ज्यादा समय दिया जा सकता है. 

अमर उजाला के मुताबिक, उप्र पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड की डीजी रेणुका मिश्रा ने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की घोषणा के अनुपालन में एक सप्ताह के भीतर सिपाही नागरिक पुलिस के 60,244 पदों पर डायरेक्ट भर्ती की प्रक्रिया शुरू होने जा रही है. विज्ञप्ति जारी कर अभ्यर्थियों से ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए जाएंगे. साथ ही कुछ अन्य संवर्गों में भी भर्ती की जाएगी.

यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने  पीएसी के स्थापना दिवस के अवसर पर 10,584 पदों पर भर्ती करने की घोषणा की थी. इसके अलावा यूपी पुलिस में कॉन्फिडेंशियल, अकाउंट्स, क्लर्क कैडर के 921 पदों के साथ कंप्यूटर ऑपरेटर ग्रेड-ए के 930 और कंप्यूटर प्रोग्रामर के 55 पदों पर भी भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन मांगे जाएंगे.

UP Police Constable 2023 के लिए इतनी हो सकती है आयु सीमा

  • पुरुष (जनरल कैटेगरी) के लिए आयु सीमा 18 से 23 साल

  • महिला (जनरल कैटेगरी) के लिए आयु सीमा 18 से 26 साल

  • पुरुष (ओबीसी / एससी / एसटी) के लिए आयु सीमा 18 से 28 साल

  • महिला (ओबीसी / एससी / एसटी) के लिए आयु सीमा 18 से 31 साल

यूपी पुलिस भर्ती का एग्जाम पैटर्न
उत्तर प्रदेश पुलिस कांस्टेबल भर्ती में सामान्य जानकारी, सामान्य हिंदी, आईक्यू- रीजनिंग, न्यूमेरिकल और मानसिक अभियोगिता से जुड़े सवाल पूछे जाएंगे. इस परीक्षा के लिए 2 घंटे का समय दिया जाएगा.इसमें जो सवाल आएंगे वो ऑब्जेक्टिव टाइप होंगे. लिखित परीक्षा सीसीटीवी में होगी और इसकी वीडियो कवरेज भी होगी.

{}{}