trendingNow12087212
Hindi News >>नौकरी
Advertisement

UKPSC: उत्तराखंड पुलिस में सब इंस्पेक्टर समेत कई पदों पर निकली वैकेंसी, आज से करें आवेदन, जानें एलिजिबिलिटी

Uttarakhand Police Recruitment 2024: उत्तराखंड पुलिस की तरफ से सब इंस्पेक्टर, प्लाटून कमांडर और फायर स्टेशन सेकेंड ऑफिसर के पदों पर भर्तियां की जाएंगी. इन पदों के लिए उम्मीदवार आज से आवेदन कर सकते हैं.

UKPSC: उत्तराखंड पुलिस में सब इंस्पेक्टर समेत कई पदों पर निकली वैकेंसी, आज से करें आवेदन, जानें एलिजिबिलिटी
Stop
Kunal Jha|Updated: Jan 31, 2024, 10:59 AM IST

UKPSC SI Recruitment 2024: उत्तराखंड लोक सेवा आयोग की तरफ से होम डिपार्टमेंट के अंतर्गत सब इंस्पेक्टर समेत करीब 222 पदों पर वैकेंसी निकाली गई है. इस भर्ती प्रक्रिया के तहत आयोग सब इंस्पेक्टर, प्लाटून कमांडर और फायर स्टेशन सेकेंड ऑफिसर के पदों पर भर्तियां करेगा. इन पदों पर आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवार आज 31 जनवरी से आयोग की ऑफिशियल वेसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. आवेदन करने की आखिरी तारीख 20 फरवरी 2024 तय की गई है.

उत्तराखंड लोक सेवा आयोग के सचिव गिरधारी सिंह रावत ने कहा कि इन पदों पर भर्ती के लिए शारीरिक मानक परीक्षा और लिखित परीक्षा का आयोजन किया जाएगा. परीक्षाएं प्रदेश के 13 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की जाएगी. इस भर्ती परीक्षा का डिटेल्ड नोटिफिकेशन आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी किया गया है, उम्मीदवार नोटिफिकेशन के जरिए भर्ती प्रक्रिया की अहम डिटेल जांच सकते हैं.

UKPSC SI Recruitment 2024: वैकेंसी डिटेल
उत्तराखंड लोक सेवा आयोग इस भर्ती प्रक्रिया के तहत सब इंस्पेक्टर के 108 पद, प्लाटून कमांडर के 89 पद और फायर स्टेशन सेकेंड ऑफिसर के (महिला और पुरुष) 25 पदों पर उम्मीदवारों की भर्ती की जाएगी.

UKPSC SI Recruitment 2024: शैक्षणिक योग्यता
सब इंस्पेक्टर और प्लाटून कमांडर के पद के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार ने किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की होनी चाहिए. जबकि फायर स्टेशन सेकेंड ऑफिसर के पद के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार ने साइंस स्ट्रीम के साथ ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की हो. इसके अलावा उम्मीदवार ने 6 महीने का कंप्यूटर कोर्स भी किया हो.

UKPSC SI Recruitment 2024: अधिकतम आयु सीमा
इन सभी पदों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार की आयु सीमा 18 से 28 वर्ष के बीच है तय की गई है. हालांकि, राज्य सरकार के नियमों के तहत रिजर्व कैटेगरी के उम्मीदवारों को आयु सीमा में छूट मिलेगी.

UKPSC SI Recruitment 2024: सेलेक्शन प्रोसेस
इन पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन फिजिकल टेस्ट और लिखित परीक्षा के आधार पर किया जाएगा. आयोग पहले फिजिकल टेस्ट का आयोजन करेगा और जो उम्मीदवार फिजिकल टेस्ट क्वालीफाई करेगा उसे ही लिखित परीक्षा में शामिल होने का मौका मिलेगा. लिखित परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर ही मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी. वहीं, एनसीसी (NCC) के 'बी' और 'सी' सर्टिफिकेट धारक और प्रादेशिक सेना में दो वर्षों का अनुभव रखने वालों को प्रेफरेंस दी जाएगी.

Read More
{}{}