Hindi News >>नौकरी
Advertisement

SSC CPO Exam 2024: दिल्ली पुलिस में सब इंस्पेक्ट समेत 4187 पदों पर भर्ती के लिए एसएससी का नोटिफिकेशन जारी

Delhi Police SI Recruitment: सभी पदों के लिए क्वालिफाई करने के लिए कैंडिडेट्स के पास किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन की डिग्री या उसके समकक्ष डिग्री होनी चाहिए.

SSC CPO Exam 2024: दिल्ली पुलिस में सब इंस्पेक्ट समेत 4187 पदों पर भर्ती के लिए एसएससी का नोटिफिकेशन जारी
Stop
chetan sharma|Updated: Mar 05, 2024, 12:57 PM IST

SSC CPO 2024 Notification: स्टाफ सेलेक्शन कमीशन (एसएससी) ने दिल्ली पुलिस और केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ) में 4187 सब-इंस्पेक्टर की भर्ती के लिए एक नोटिफिकेशन जारी किया है. एसएससी सीपीओ 2024 नोटिफिकेशन 4 मार्च, 2024 को जारी किया गया था. इच्छुक उम्मीदवार 4 मार्च से 28 मार्च, 2024 तक आधिकारिक एसएससी वेबसाइट ssc.nic.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

Eligibility Criteria

आयु सीमा की बात करें तो कैंडिडेट की आयु कम से कम 20 साल होनी चाहिए वहीं अधिकतम आयु सीमा 25 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए. आयु की गणना 1 अगस्त 2024 से की जाएगी. आयु सीमा में छूट की बात करें तो एससी एसटी कैटेगरी के लिए 5 साल, ओबीसी कैटेगरी के लिए 3 साल और एक्स सर्विसमेन के लिए 3 साल की छूट का प्रवाधान है. इसके अलावा भी अलग अलग कैटेगरी के तहत कैंडिडेट्स को सरकारी नियमों के मुताबिक छूट दी जाएगी. 

Educational Qualification

सभी पदों के लिए क्वालिफाई करने के लिए कैंडिडेट्स के पास किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन की डिग्री या उसके समकक्ष डिग्री होनी चाहिए.

जो लोग अभी ग्रेजुएशन की डिग्री या इसके समकक्ष पढ़ाई कर रहे हैं वे आवेदन करने के पात्र हैं, बशर्ते वे कटऑफ तारीख, यानी 1 अगस्त, 2024 को या उससे पहले जरूरी योग्यता प्राप्त कर लें.

दिल्ली पुलिस में सब इंस्पेक्टर पद के लिए आवेदन करने वाले पुरुष उम्मीदवारों के पास क्वालिफाई करने के लिए फिजिकल एंड्योरेंस एंड मेजरमेंट टेस्ट (पीई एंड एमटी) के लिए तय तारीख पर एलएमवी (मोटरसाइकिल और कार) के लिए वैलिड ड्राइविंग लाइसेंस होना चाहिए. वे पुरुष उम्मीदवार जिनके पास एलएमवी (मोटरसाइकिल और कार) के लिए वैलिड ड्राइविंग लाइसेंस नहीं है, वे केवल सीएपीएफ में सब इंस्पेक्टर पद के लिए पात्र हैं.

आवेदन फीस (Application fee)

एसएससी सीपीओ 2024 एग्जाम के लिए आवेदन फीस 100/- रुपये (केवल एक सौ रुपये) है. हालांकि, महिला उम्मीदवारों और रिजर्वेशन के लिए पात्र अनुसूचित जाति (एससी), अनुसूचित जनजाति (एसटी) और पूर्व सैनिकों से संबंधित उम्मीदवारों को फीस का भुगतान करने से छूट दी गई है.

SSC CPO Recruitment 2024: Steps to apply online

आवेदन केवल एसएससी की वेबसाइट ssc.nic.in पर ऑनलाइन जमा किए जाने चाहिए.

रजिस्ट्रेशन : नाम, ईमेल और मोबाइल नंबर जैसी बेसिक डिटेल प्रदान करके एसएससी वेबसाइट पर एक अकाउंट बनाएं.

लॉगिन: अब अपनी रजिस्टर्ड डिटेल्स के साथ अकाउंट में लॉगिन करें. 

आवेदन फॉर्म भरें: पर्सनल, एजुकेशनल और अन्य जरूरी डिटेल्स के साथ आवेदन फॉर्म पूरा करें.

डॉक्यूमेंट अपलोड करें: फोटोग्राफ, साइन और जरूरी डॉक्यूमेंट्स की स्कैन की हुई कॉपी अपलोड करें.

फीस का भुगतान करें और सबमिशन: कैंडिडेट्स अब फीस का भुगतान करें और अपने फॉर्म को सबमिट कर दें साथ ही इसका एक प्रिंट आउट भी निकाल लें.

GSL में कुक, प्लंबर और इलेक्ट्रिशियन समेत इन पदों पर निकलीं नौकरी, यहां से कर सकते हैं

 

{}{}