trendingNow12090705
Hindi News >>नौकरी
Advertisement

Teacher Jobs 2024: सीनियर टीचर्स के लिए बंपर रिक्तियां, ये रही वैकेंसी से जुड़ी तमाम डिटेल्स

RPSC Jobs 2024: आपके पास राजस्थान में सरकारी टीचर की नौकरी पाने का शानदार अपॉर्चुनिटी है. आरपीएससी सीनियर टीचर भर्ती 2024 के लिए आवेदन के इच्छुक अभ्यर्थी वैकेंसी से जुड़ी सभी जरूरी डिटेल्स यहां देख सकते हैं...

Teacher Jobs 2024: सीनियर टीचर्स के लिए बंपर रिक्तियां, ये रही वैकेंसी से जुड़ी तमाम डिटेल्स
Stop
Arti Azad|Updated: Feb 02, 2024, 09:53 AM IST

RPSC Senior Teacher Recruitment 2024: अगर आप टीचिंग फील्ड से जुड़े हैं और प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं, तो आपके लिए एक अच्छी खबर है. दरअसल, राजस्थान पब्लिक सर्विस कमीशन ने एक भर्ती नोटिफिकेशन जारी किया है. इसके मुताबिक राज्य में संस्कृत शिक्षा विभाग के लिए वरिष्ठ अध्यापक के रिक्त (Senior Teacher) पदों को भरा जाना है. राजस्थान में आरपीएससी सीनियर टीचर भर्ती 2024 के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया जल्द ही शुरू होने जा रही है. इच्छुक उम्मीदवार आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट rpsc.rajasthan.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकेंगे. 

सीनियर टीचर भर्ती 2024 से जुड़ी महत्वपूर्ण तारीखें
 इच्छुक उम्मीदवार इस भर्ती के लिए 6 फरवरी 2024 से आवेदन फॉर्म भर सकेंगे. 
आवेदन करने की लास्ट डेट 6 मार्च निर्धारित की गई है. उम्मीदवारों यह ध्यान रखें तय तारीख निकल जाने के बाद दोबारा आवेदन करने का अवसर नहीं दिया जाएगा. 

वैकेंसी डिटेल
आरपीएससी सीनियर टीचर भर्ती 2024 के लिए जारी नोटिफिकेशन के अनुसार कुल 347 पद भरे जाएंगे. इनमें से संस्कृत के लिए 79 पद, हिंदी के लिए 39 पद, इंग्लिश के लिए 49 पद, सोशल साइंस के लिए 65 पद, मैथ्स के लिए 68 पद और विज्ञान विषय के लिए 47 पद भरे जाने हैं.

जरूरी योग्यता
आरपीएससी सीनियर टीचर भर्ती 2024 के तहत आवेदन के लिए उम्मीदवार के पास पद के अनुसार संबंधित विषयों में डिग्री या डिप्लोमा प्राप्त किया हुआ होना चाहिए. हालांकि, फाइनल ईयर के स्टूडेंट्स भी इस परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं.

आयु सीमा
इस भर्ती अभियान के तहत सीनियर टीचर पदों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की न्यूमतम आयु सीमा 18 साल है. जबकि, अधिकतम आयु 40 साल निर्धारित की गई है. हालांकि, आवेदन करने वाले रिजर्व कैटेगरी के उम्मीदवारों को ऊपरी आयु सीमा में सरकारी नियमानुसार छूट दी जाएगी.

आवेदन शुल्क
इस भर्ती अभियान के लिए आवेदन करने वाले सामान्य, पिछड़ा वर्ग और अति पिछड़ा वर्ग के उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के तौर पर 600 रुपये देना होगा. जबकि, सभी रिजर्व कैटेरगी और ईडब्ल्यूएस अभ्यर्थियों को 400 रुपये शुल्क देना होगा. 

Read More
{}{}