trendingNow12025233
Hindi News >>नौकरी
Advertisement

जिला जज के पदों पर पटना हाईकोर्ट ने निकाली वैकेंसी, क्या है एलिजिबिलिटी और कैसे करें अप्लाई?

Patna HC Recruitment 2023: पटना हाई कोर्ट में जिला न्यायाधीश के पदों के लिए वैकेंसी निकली है. इन पदों के लिए आवेदन शुरू हो गए हैं. यहां आवेदन करने का आसान तरीका बताया जा रहा है...

जिला जज के पदों पर पटना हाईकोर्ट ने निकाली वैकेंसी, क्या है एलिजिबिलिटी और कैसे करें अप्लाई?
Stop
Arti Azad|Updated: Dec 23, 2023, 05:14 PM IST

Patna High Court Recruitment 2023: कानून क्षेत्र से आने वाले युवाओं के पास अच्छा मौका है. पटना हाई कोर्ट में कुछ पदों पर वैकेंसी निकली है. पटना उच्च न्यायालय ने जिला न्यायाधीश के पदों के लिए भर्ती निकाली है. इन पदों के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया की शुरुआत हो चुकी है. योग्य वकील पटना हाई कोर्ट की आधिकारिक वेबसाइट patnahighcourt.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. 

आवेदन की आखिरी तारीख
पटना हाई कोर्ट में जिला न्यायाधीश के पदों पर आवेदन फॉर्म जमा करने की आखिरी तारीख 20 जनवरी 2024 तक है.

वैकेंसी डिटेल
इस भर्ती अभियान के तहत पटना हाई कोर्ट में जिला न्यायाधीश के 30 पदों पर भर्तियां की जाएंगी. 

आयु सीमा
डिस्ट्रिक्ट जज के पदों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार की आयु 1 जनवरी 2023 तक 35 से 50 साल के बीच होनी चाहिए. नोटिफिकेशन के मुताबिक कोई भी आवेदक जिसने आवेदन प्राप्त होने की लास्ट डेट तक 7 साल की प्रैक्टिस पूरी नहीं की है और जो पिछले तीन वर्षों में सालाना कम से कम 24 मामलों में शामिल नहीं हुआ हो, वह जिला नियुक्ति के लिए विचार के लिए पात्र नहीं होगा. 

आवेदन शुल्क
इन पदों के लिए आवेदन करने वाले कैंडिडेट्स को परीक्षा शुल्क के रूप में 1,500 रुपये का भुगतान करना होगा. वहीं, बिहार के अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति और अस्थि विकलांग (ओएच) कैटेगरी के तहत आने वाले उम्मीदवारों को 750 रुपये का आवेदन शुल्क देना होगा.

जिला न्यायाधीश परीक्षा
जिला न्यायाधीश पद के लिए परीक्षा 31 मार्च 2024 को आयोजित होने वाली है. इन पदों के लिए चयन प्रक्रिया में लिखित और मौखिक परीक्षा शामिल होगी. शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवार को गठित किए जाने वाले मेडिकल बोर्ड के समक्ष एक मेडिकल परीक्षा से भी गुजरना होगा, ताकि वह न्यायिक अधिकारी के रूप में कर्तव्यों का पालन करने के लिए मेडिकली फिट हो.

ये रहा आवेदन का तरीका
सबले पहले कोर्ट की आधिकारिक वेबसाइट patnahighcourt.gov.in पर जाना होगा. 
होमपेज पर उपलब्ध लिंक "जिला न्यायाधीश (प्रवेश स्तर) के लिए ऑनलाइन आवेदन, सीधे बार परीक्षा-2023" पर क्लिक.
इसके बाद उम्मीदवारों को एक नए पृष्ठ पर भेज दिया जाएगा, जहां उन्हें "जिला न्यायाधीश (प्रवेश स्तर) के पद के लिए आवेदन करें, बार से सीधे -2023" लिंक पर क्लिक करना होगा.
आवेदन प्रक्रिया के साथ आगे बढ़ें, जरूरी डिटेल्स भरें.
सभी जरूरी दस्तावेजों को निर्धारित प्रारूप में स्कैन और अपलोड करें.
सभी डिटेल्ट को दोबारा चेक करें और आवेदन फॉर्म जमा करें.
भविष्य के रिकॉर्ड के लिए फॉर्म का प्रिंटआउट लें.

Read More
{}{}