trendingNow12008986
Hindi News >>नौकरी
Advertisement

Teacher Recruitment: 26000 टीचर्स की भर्ती का नोटिफिकेशन जल्द, इस लिंक से कर पाएंगे आवेदन

Assistant Teacher Competitive Exam: परीक्षा में कोई नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी. इसमें ऑब्जेक्टिव टाइप के सवाल होंगे और कोई निगेटिव मार्किंग लागू नहीं किया जाएगा.

Teacher Recruitment: 26000 टीचर्स की भर्ती का नोटिफिकेशन जल्द, इस लिंक से कर पाएंगे आवेदन
Stop
chetan sharma|Updated: Dec 13, 2023, 04:10 PM IST

Jharkhand Elementary School Teacher Exam: झारखंड कर्मचारी चयन आयोग (जेएसएससी) ने झारखंड प्राथमिक विद्यालय सहायक शिक्षक संयुक्त प्रतियोगी परीक्षा-2023 की घोषणा की है, जो जनवरी 2024 में राज्य के अलग अलग परीक्षा केंद्रों पर आयोजित होने की उम्मीद है. उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट www.jssc.nic.in पर एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के बारे में डिटेल जारी होने की उम्मीद कर सकते हैं. 

परीक्षा के ब्रोशर में दिए गए दिशानिर्देशों के मुताबिक, 40 फीसदी या उससे ज्यादा की दिव्यांगता, जैसे अंधापन, कम दिखाई देना, लोकोमोटर विकलांगता (दोनों हाथ प्रभावित), सेरेब्रल पाल्सी और अतिरिक्त दिव्यांगता वाले कैंडिडेट्स लेखक की सुविधा के लिए पात्र हैं. इस कैटेगरी के अन्य उम्मीदवारों को मुख्य चिकित्सा अधिकारी/ सिविल सर्जन से शारीरिक विकलांगता का लिखित प्रमाण पत्र देना होगा.

लेखक की व्यवस्था की सुविधा के लिए, पात्र उम्मीदवारों को निर्धारित आवेदन पत्र 21 दिसंबर, 2023 तक आयोग कार्यालय में जमा करना होगा. इस तारीख के बाद प्राप्त आवेदनों पर विचार नहीं किया जाएगा, और उम्मीदवारों को बिना लेखक के परीक्षा में शामिल होना होगा.

ज्यादा जानकारी के लिए, उम्मीदवारों को झारखंड कर्मचारी चयन आयोग के आधिकारिक कम्यूनिकेशन चैनलों के साथ अपडेट रहने की सलाह दी जाती है. कुल वैकेंसी में, 12,868 पद सहायक शिक्षकों (पैरा शिक्षकों) के लिए आवंटित किए गए हैं, जबकि 13,133 पद नॉन-पारा टीचर्स के लिए हैं. 2013 और 2016 में शिक्षक पात्रता परीक्षा (जेटीईटी) पास करने वाले योग्य उम्मीदवार सहायक शिक्षक की भूमिका के लिए पात्र हैं, सीटीईटी पास उम्मीदवारों के लिए कोई प्रावधान नहीं है. भर्ती प्रक्रिया एक ही चरण में आयोजित की जाएगी.

परीक्षा में कोई नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी. इसमें ऑब्जेक्टिव टाइप के सवाल होंगे और कोई निगेटिव मार्किंग लागू नहीं किया जाएगा. अभ्यर्थी उस सब्जेक्ट/ सब्जेक्ट ग्रुप में अपनी राज्य स्तरीय मेरिट लिस्ट रैंकिंग के आधार पर असिस्टेंट टीचर के पद के लिए क्वालिफाई कर सकते हैं जिसके लिए उन्होंने टीईटी पासि किया है.

Read More
{}{}