trendingNow12389379
Hindi News >>नौकरी
Advertisement

IAF Jobs: 10वीं पास के लिए वैकेंसी, हाउसकीपिंग और हॉस्पिटैलिटी पदों पर शुरू है ऑफलाइन आवेदन प्रक्रिया

Indian Air Force Jobs: 10वीं पास युवाओं के लिए इंडियन एयर फोर्स में नौकरी करने का अच्छा मौका है. यहां अग्निवीर-वायु हाउसकीपिंग और हॉस्पिटैलिटी के नॉन-कॉम्बैटेंट पदों को भरा जा रहा है. यहां देखें आवेदन से जुड़ी तमाम डिटेल्स...

IAF Jobs: 10वीं पास के लिए वैकेंसी, हाउसकीपिंग और हॉस्पिटैलिटी पदों पर शुरू है ऑफलाइन आवेदन प्रक्रिया
Stop
Arti Azad|Updated: Aug 18, 2024, 10:41 AM IST

Indian Air Force Recruitment 2024: इंडियन एयर फोर्स की ओर से एक भर्ती नोटिफिकेशन जारी किया है. इसके मुताबिक एयरफोर्स ने 10वीं पास युवाओं के लिए वैकेंसी निकाली है. इस भर्ती के जरिए अग्निवीर-वायु हाउसकीपिंग और हॉस्पिटैलिटी के नॉन-कॉम्बैटेंट पदों पर आवेदन मांगे गए हैं. इन पदों के लिए ऑफलाइन आवेदन प्रक्रिया जारी है. इच्छुक उम्मीदवार वेबसाइट agnipathvayu.cdac.in. पर जाकर नोटिफिकेशन चेक कर सकते हैं और फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं. ये रही वैकेंसी से जुड़ी जरूरी डिटेल्स...

केवल इनके लिए है वैकेंसी
इंडियन एयरफोर्स की यह भर्ती गैर-लड़ाकू यानी नॉन-कॉम्बैटेंट पदों के लिए है, जिनके लिए इच्छुक उम्मीदवार 2 सितंबर तक अप्लाई कर सकते हैं. नोटिफिकेशन के मुताबिक इस वैकेंसी के लिए केवल अनमैरिड मेल कैंडिडेट्स ही अप्लाई कर सकते हैं. इतना ही नहीं चयनित होने वाले उम्मीदवार को 4 साल के प्रारंभिक कार्यकाल के दौरान शादी करने की अनुमति नहीं होगी. 

जरूरी योग्यता
इन पदों के लिए आवेदन करने वाले कैंडिडेट्स को 10वीं पास होना जरूरी है. 

आवेदन के लिए एज लिमिट
इन पदों के लिए केवल वही उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं, जिनका जन्म 2 जनवरी 2004 से 2 जुलाई 2007 के बीच हुआ हो. इसके अलावा सभी स्टेज में पास होने वाले उम्मीदवारों की नामांकन की तारीख से उनकी आयु अधिकतम 21 साल होनी चाहिए. 

जरूरी डॉक्यूमेंट्स
10वीं की मार्कशीट और पासिंग सर्टिफिकेट
पासपोर्ट आकार का रंगीन फोटो (6 महीने से ज्यादा पुराना न हो)
आवेदक की आयु 18 साल से कम है, तो माता-पिता द्वारा हस्ताक्षरित राजीनामा. अगर आवेदक 18 साल या ज्यादा का है, तो स्वयं हस्ताक्षरित राजीनामा देना होगा.

आवेदन शुल्क
इन पदों पर भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को किसी भी शुल्क का भुगतान नहीं करना होगा. 

चयन प्रक्रिया
इंडियन एयरफोर्स के नॉन-कॉम्बैटेंट पदों के लिए कैंडिडेट्स का चयन रिटेन टेस्ट, फिजिकल टेस्ट, स्ट्रीम सूटेबिलिटी टेस्ट, डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और मेडिकल टेस्ट के आधार पर किया जाएगा.
  
ऐसे करें ऑफलाइन आवेदन
ऑफलाइन मोड में आवेदन करने के लिए सबसे पहले उम्मीदवारों को आवेदन फॉर्म डाउनलोड करना होगा. 
अब सभी डिटेल्स दर्ज करते हुए सावधानीपूर्वक आवेदन फॉर्म भरें. 
इसके बाद सभी जरूरी दस्तावेजों की फोटो कॉपी अटैच करें. 
अब फॉर्म को नोटिफिकेशन में बताए अनुसार निर्धारित पते पर भेज दें. 

Read More
{}{}