trendingNow12329763
Hindi News >>नौकरी
Advertisement

आपको NASA में करनी है नौकरी? जानिए करनी होगी कौन सी पढ़ाई, कैसे चलेगा नौकरी का पता

NASA Job applications: अगर आप कंप्‍यूटर साइंस, खगोल विज्ञान, मैथ्‍स, इंजीन‍ियर‍िंग और डेटा साइंस के स्‍टूडेंट हैं, तो भी स्‍पेस एजेंसी में नौकरी के ल‍िए आवेदन कर सकते हैं.

आपको NASA में करनी है नौकरी? जानिए करनी होगी कौन सी पढ़ाई, कैसे चलेगा नौकरी का पता
Stop
chetan sharma|Updated: Jul 10, 2024, 01:12 PM IST

NASA, अमेर‍िका की सरकारी स्‍पेस एजेंसी है. ये एजेंसी अंतर‍िक्ष से जुड़े व‍िषयों पर र‍िसर्च करती है और अंतर‍िक्ष में होने वाली हर हलचल पर नजर रखती है. न केवल अमेर‍िका, बल्कि दुन‍ियाभर के बहुत से देशों के पास स्‍पेस से जुड़े रहस्‍यों के बारे में जानने के ल‍िए अपनी एजेंसी हैं. भारत के पास भी इसरो है जो स्पेस से जुड़ी रिसर्च आदि करती है, लेक‍िन इन सभी में NASA का नाम सबसे ऊपर आता है. अगर आप भी नासा के साथ जुडना चाहते हैं या इसमें नौकरी पाना चाहते हैं तो जान‍िये क‍ि आपको क्‍या करना होगा? कैसे आप नासा में काम करने का अवसर पा सकते हैं? इसके ल‍िए आपको कौन सा कोर्स करना पडेगा? यहां सब कुछ इसके बारे में जान‍िए.

नासा में काम करने के ल‍िए कौन सी पढाई : 
अगर आप दुन‍िया के क‍िसी भी स्‍पेस एजेंसी में काम करना चाहते हैं तो इसके ल‍िए सबसे पहले आपको 12वीं पास करना होगा. इसके बाद आपको एरोनॉट‍िक्‍स, ज‍िसे आप एयरोस्‍पेस इंजीन‍ियर‍िंग भी कहते हैं, उसकी पढाई करनी पडेगी. अगर आप कंप्‍यूटर साइंस, खगोल विज्ञान, मैथ्‍स, इंजीन‍ियर‍िंग और डेटा साइंस के स्‍टूडेंट हैं, तो भी स्‍पेस एजेंसी में नौकरी के ल‍िए आवेदन कर सकते हैं. एरोनॉट‍िक्‍स को सभी साइंस स्‍ट्रीम का प‍ितामह कहा जाता है. ऐसा इसल‍िए है क्‍योंक‍ि इसमें छात्रों को स‍िव‍िल इंजीन‍ियर‍िंग से लेकर इलक्‍ट्रॉन‍िक इंजीन‍ियर‍िंग तक के बारे में पढ़ना होगा.  

एरोनॉट‍िक्‍स पढाने वाले टॉप कॉलेज:

  • ​आईआईटी कानपुर​

  • ​मद्रास इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, चेन्नई​

  • ​स्कूल ऑफ एयरोनॉटिक्स, दिल्ली​

  • ​मनिपाल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी​

  • ​पंजाब इंजीनियरिंग, कॉलेज​

  • ​IISST, तिरुवनंतपुरम​

  • ​IIAE, देहरादून​

  
नासा में जॉब अप्‍लाई करने से पहले ये तैयारी कर लें : 
अप्‍लाई करने से पहले, इंटरव्‍यू फेज की तैयारी कर लें. इंटरव्‍यू में ज्‍यादातर सवाल आपके सीवी और कवर लेटर से हो सकते हैं. इसल‍िए इन्‍हें तैयार करते समय बहुत सावधानी रखें. इसके अलावा, सुनिश्चित करें कि आपके पास सभी जरूरी डॉक्‍यूमेंट्स हैं. नासा आमतौर पर उन कैंडिडेट को ज्‍यादा पसंद करती है, ज‍िन्‍होंने मान्यता प्राप्त संस्थानों से डिग्री ली है और जिनके पास वैलिड प्रोफेशनल बैकग्राउंड हो. यानी अगर आपके पास सेम फील्‍ड में कहीं काम करने का एक्‍सपीर‍िएंस है तो नासा आपके बारे में सोच सकती है.  

नौकरी के बारे में कैसे पता चलेगा : 
अमेर‍िका की ऑफ‍िश‍ियल वेबसाइट यूएसए जॉब्स के जर‍िये पता चलता है क‍ि नासा ने भर्ती प्रक्र‍िया शुरू की है. एजेंसी कई तरह के मौके देती है, जिसमें फुलटाइम जॉब, पार्ट टाइम जॉब और सीजनल जॉब्‍स भी शाम‍िल हैं. आप यहां इंटर्नशिप या फेलोशिप के लिए अप्‍लाई कर सकते हैं.  

स‍िर्फ साइंट‍िस्‍ट‍ ही नहीं, और भी पदों पर होती हैं भर्त‍ियां : 
नासा में स‍िर्फ साइंट‍िस्‍ट, इंजीन‍ियर या प्रोग्रामर ही नहीं भर्ती क‍िए जाते, यहां  अकाउंटेंट, सेक्रेटरी, लाइब्रेरियन, रसोइया, सुरक्षा गार्ड और भी बहुत से पदों पर लोगों की भर्ती होती है. यानी अगर आप एरोनॉट‍िक्‍स की पढाई नहीं कर पाते हैं तो भी किसी न किसी रूप में आप नासा से जुड सकते हैं. 
 
अगर आप नासा में साइंट‍िस्‍ट बनना चाहते हैं तो इसके ल‍िए आपको पीएचडी करनी होगी. अगर आप टेक्‍न‍िकल में जाना चाहते हैं तो आपको अपने मैथ्‍स, साइंस और कंप्‍यूटर पर ध्‍यान देना चाह‍िए. 

अब सैलरी भी जान लीज‍िए : 
नासा एजेंसी अपने कर्मचार‍ियों को अच्छा पैकेज देती है. शुरुआत में ही सालाना 30 से 50 लाख रुपये तक का ऑफ‍र म‍िल सकता है. कर्मचारी की सैलरी उसके पद पर भी न‍िर्भर करती है. कुछ पदों पर शुरुआत में ही 50 लाख से ज्‍यादा का पैकेज म‍िलता है. सैलरी के अलावा और दूसरी सुव‍िधाएं भी दी जाती हैं.

Read More
{}{}