trendingNow12025463
Hindi News >>नौकरी
Advertisement

Computer Science से किया है बीटेक तो इन क्षेत्रों में मिलेगी शानदार नौकरी, इन जॉब्स मिलता है करोड़ों का पैकेज

Highest paying Jobs: इंजीनियरिंग के छात्रों के बीच कम्प्यूटर साइंस सबसे पसंदीदा ब्रांच बन गई है. ज्यादातर स्टूडेंट्स कम्प्यूटर साइंस को ही चुन रहे हैं. यहां जानिए कि कम्प्यूटर साइंस से बीटेक के बाद सबसे ज्यादा सैलरी वाली जॉब आप कर सकते हैं. 

Computer Science से किया है बीटेक तो इन क्षेत्रों में मिलेगी शानदार नौकरी, इन जॉब्स मिलता है करोड़ों का पैकेज
Stop
Arti Azad|Updated: Dec 23, 2023, 07:47 PM IST

Btech Computer Science Jobs: आज के समय में इनफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी का बोलबाला है. इस फील्ड के प्रोफेशनल्स की डिमांड तेजी से बढ़ती ही जा रही है. ऐसे में ज्यादातर युवा जो इंजीनियरिंग की पढ़ाई करना चाहते हैं, वे कम्प्यूटर साइंस को ही चुनते हैं. इस सेक्टर में करियर में आगे बढ़ने के कई ऑप्शन्स होने के साथ ही शानदार कमाई भी होती है. आज हम आपको आईटी फील्ड की उन जॉब्स के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं, जिनमें मिलने वाला सैलरी पैकेज इस क्षेत्र की दूसरी नौकरी के मुकाबले काफी ज्यादा है. 

आईटी कंसल्टेंट
कम्प्यूटर साइंस से इंजीनियरिंग करने वाले स्टूडेंट्स के लिए ये बेस्ट ऑप्शन माना जाता है. आईटी कंसल्टेंट का काम बिजनेस में आईटी से जुड़ी सलाह देना होता है. जैसे कि किसी टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल अपने ज्यादा से ज्यादा फायदे के लिए कैसे कर सकते हैं. आईटी कंसल्टेंट की कमाई लाखों में होती है. एक रिपोर्ट के अनुसार भारत में आईटी कंसल्टेंट की शुरुआती सैलरी 10 लाख रुपये होती है, जो एक्सपीरियंस के बाद करोड़ों भी हो जाती है.

मशीन लर्निंग
आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस और मशीन लर्निंग में लगातार हो रहे आविष्कार ने इस फील्ड के जानकारों की वैल्यू बढ़ा दी है. इस फील्ड में एक्सपर्ट्स की कमी है. और दिन पर दिन बढ़ती डिमांड के कारण इस फील्ड में अच्छा खासा करियर बना सकते हैं. इस क्षेत्र में आप आसानी से लाखों रुपये का सैलरी पैकेज पा सकते हैं. एक रिपोर्ट के अनुसार मशीन लर्निंग इंजीनियर की शुरुआती सैलरी 11 लाख रुपये तक होती है.

डाटा साइंटिस्ट
 डेटा छोटा हो या बड़ा उसे समझने और संभालने के लिए एक्सपर्ट की जरूरत हर कंपनी में होती है. इस समय यह भारत ही नहीं विश्व में सबसे ज्यादा सैलरी वाली फील्ड में शामिल है. इसमें प्रोफेशनल्स की डिमांड बढ़ रही है. डाटा साइंटिस्ट कम एक्सपीरिएंस से ही शानदार पैकेज पर काम कर रहे हैं.

साइबर सिक्योरिटी इंजीनियर
साइबर हैकिंग ने एक तरफ तो चुनौती खड़ी कर दी है, वहीं दूसरी तरफ युवाओं को रोजगार के ढेरों और कई विकल्प दिए हैं. साइबर सिक्योरिटी इंजीनियर्स की मांग लगातार बढ़ती जा रही है. रिपोर्ट्स की माने तो साइबर सिक्योरिटी इंजीनियर का शुरुआती पैकेज 8-10 लाख सालाना होता है, जो एक्सपीरिएंस के साथ बढ़ता जाता है.

Read More
{}{}