Hindi News >>नौकरी
Advertisement

12वीं पास के लिए सुनहरा मौका, Forest Guard के 1484 पदों पर निकली बंपर भर्ती, तुरंत करें आवेदन

Chhattisgarh Forest Guard Recruitment 2024: छत्तीसगढ़ राज्य वन विभाग ने नोटिफिकेशन जारी कर कहा है कि जिन उम्मीदवारों ने 1,484 पदों के लिए आवेदन नहीं किया है या वे एलिजिबल नहीं हैं, वे अब विभाग की वेबसाइट www.cgforest.com पर जाकर फिर से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

12वीं पास के लिए सुनहरा मौका, Forest Guard के 1484 पदों पर निकली बंपर भर्ती, तुरंत करें आवेदन
Stop
Kunal Jha|Updated: Jun 13, 2024, 10:38 PM IST

Chhattisgarh Forest Guard Recruitment Registration 2024: छत्तीसगढ़ राज्य वन विभाग ने फॉरेस्ट गार्ड के रिक्त 1,484 पदों पर डायरेक्ट भर्ती के लिए 2023 में आवेदन आमंत्रित किए गए थे. अपील और आपत्तियों के बाद योग्य और अयोग्य उम्मीदवारों की लिस्ट विभाग की वेबसाइट पर अपलोड की गई थी. उसके बाद विधानसभा और लोकसभा चुनाव के कारण छत्तीसगढ़ में भर्ती नहीं हो सकी, लेकिन अब उम्मीदवारों के पास फिर से ऑनलाइन आवेदन करने का मौका है.

छत्तीसगढ़ राज्य वन विभाग ने नोटिफिकेशन जारी कर कहा है कि जिन उम्मीदवारों ने 1,484 पदों के लिए आवेदन नहीं किया है या वे एलिजिबल नहीं हैं, वे अब विभाग की वेबसाइट www.cgforest.com पर जाकर फिर से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. एलिजिबल उम्मीदवारों को फिर से आवेदन करने की जरूरत नहीं है. आवेदन करने की आखिरी तारीख 1 जुलाई 2024 रात 11:59 बजे तक है.

शैक्षणिक योग्यता

उम्मीदवार ने किसी मान्यता प्राप्त स्कूल से हायर सेकेंडरी परीक्षा (12वीं) उत्तीर्ण की हो. साथ ही, केवल छत्तीसगढ़ राज्य के मूल आवेदक ही ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

आयु सीमा

छत्तीसगढ़ फॉरेस्ट गार्ड के पद हेतु आवेदन करने के लिए आयु 18 वर्ष से कम तथा 40 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए.

शारीरिक आवश्यकताएं

फॉरेस्ट गार्ड के पद हेतु न्यूनतम शारीरिक आवश्यकता के अनुसार अनुसूचित जनजाति के पुरुष अभ्यर्थियों की लंबाई 152 सेमी होनी चाहिए. बाकी अन्य कैटेगरी के लिए लंबाई 163 सेमी निर्धारित की गई है. जनरल कैटेगरी में छाती की परिधि कम से कम 79 सेमी होनी चाहिए तथा छाती की परिधि फूलने पर 05 सेमी बढ़नी चाहिए. महिला अभ्यर्थियों के लिए लंबाई 145 सेमी (अनुसूचित जनजाति) होनी चाहिए. बाकी अन्य कैटेगरी के लिए यह 150 सेमी रखी गई है.

सेलेक्शन प्रोसेस

एप्लिकेशन डॉक्यूमेंट्स की जांच के बाद, शारीरिक आवश्यकताओं को पूरा करने वाले अभ्यर्थियों को एप्टिट्यूट टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा. शारीरिक योग्यता परीक्षा कुल 100 अंकों की होगी, जिसमें से 60 अंक प्राप्त करना अनिवार्य है. बाकी 200 मीटर दौड़ के लिए 25 अंक, 800 मीटर दौड़ के लिए 25 अंक, लंबी कूद के लिए 25 अंक तथा गोला फेंक के लिए 25 अंक निर्धारित हैं.

लिखित परीक्षा

शारीरिक योग्यता परीक्षा के परिणाम के आधार पर एक मेरिट रैंकिंग लिस्ट तैयार की जाएगी, जिसमें विज्ञापित रिक्तियों की संख्या के अधिकतम 15 गुना अभ्यर्थियों को ही लिखित परीक्षा में शामिल किया जाएगा, जैसा कि लिस्ट में उल्लेख किया गया है. लिखित परीक्षा ऑब्जेक्टिव होगी तथा कुल 100 अंकों की होगी. परीक्षा की अवधि 2 घंटे की होगी.

{}{}