trendingNow11525357
Hindi News >>करियर
Advertisement

ये है Diamond Crossing की खासियत, ट्रेन गुजरते वक्‍त इसलिए नहीं होता एक्सीडेंट

Indian Railway: क्‍या आपने कभी सोचा है कि चारों तरफ से ट्रेन आकर एक जगह मिल जाए. ये भी हो सकता है कि भारत में एक ऐसा क्रॉसिंग है, जहां चारों ओर से ट्रेन आ सकती है.      

ये है Diamond Crossing की खासियत, ट्रेन गुजरते वक्‍त इसलिए नहीं होता एक्सीडेंट
Stop
Zee News Desk|Updated: Jan 12, 2023, 01:56 PM IST

Railway Fact: ट्रेन में सफर करने का मजा ही कुछ ओर होता है. आपने ये तस्‍वीर देखी, जिसमें रेलवे ट्रैक चारों ओर से मिल रहे हैं. आपने कभी सोचा है कि यहां से ट्रेन कैसे गुजरती होंगी? आपने रेलवे स्‍टेशन पर देखा होगा कि वहां पटरियां एक-दूसरे को क्रॉस करती हैं. इस तरह की पटरियों से ही ट्रेन अपना रूट बदल लेती है. ऐसे ही भारत में एक डायमंड क्रॉसिंग है, जहां चारों तरफ से ट्रेनें आती है. कई लोगों का कहना है कि वहां सिर्फ तीन ही क्रॉसिंग है. इसलिए उसे डायमंड क्रॉसिंग कहना सही नहीं है, तो चलिए जानते हैं इसके बारे में. 

कहां है ये डायमंड रेलवे क्रॉसिंग

मीडिया रिपोर्ट्स में की माने तो भारत में ऐसा डायमंड रेलवे क्रॉसिंग सिर्फ नागपुर में ही पाया जाता है. यहां से चारों ओर से ट्रेन गुजरती हैं. यहां चार तरफ से रेलवे के ट्रैक बिछे हुए हैं. कई रिपोर्ट्स में यह भी कहा जाता है कि यहां सिर्फ तीन ही ट्रैक हैं, ऐसे में इसे डायमंड क्रॉसिंग नहीं कह सकते हैं. 

किस रूट की ट्रेन आती है यहां से 

आपको बता दें कि ये डायमंड क्रॉसिंग नागपुर की रेलवे लाइन पर स्थित है. यहां से हावड़ा-राउकेला-रायपुर के लिए लाइन निकलती है. वहीं एक ट्रैक उत्‍तर यानी दिल्ली की तरफ से आता है. यहां से साउथ की तरफ भी एक ट्रैक जाता है. ये ट्रैक पश्चिम की ओर से मुंबई को भी जोड़ता है. इसके चलते इसे डायमंड क्रॉसिंग कहा जाता है. 

टाइम मैनेजमेंट का रहता है खेल 

अगर आप पहली बार इस रेलवे ट्रैक को देखेंगे तो नजरें ही नहीं हटा पाएंगे क्‍योंकि यहां आपको चारों दिशाओं में सिर्फ रेलवे ट्रैक नजर आने वाला है. आप भी सोच रहे होंगे कि कैसे यहां चारों तरफ से ट्रेन गुजरने के बावजूद भी आपस में कभी टकराती नहीं है. आपको बता दें कि रेलवे अपना टाइम मैनेजमेंट इस तरह से करता है कि कोई भी दुर्घटना नहीं होती है. आपने देखा होगा कि जिस तरह सड़कों पर चौराहा रहता है, वहां से भी चारों तरफ गाड़ियां आती-जाती रहती हैं, इसी तरह डायमंड क्रॉसिंग पर भी चारों तरफ से ट्रेन गुजरती है. आपको बता दें कि डायमंड क्रॉसिंग में चार रेलवे ट्रैक होते हैं, जहां दो-दो के हिसाब से ट्रेनें क्रॉस होती हैं. इस तरह चारों दिशाओं में ट्रेन आती जाती है. ये ट्रैक डायमंड की तरह नजर आता है. इस वजह से इसका नाम डायमंड क्रॉसिंग पड़ गया है. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

Read More
{}{}