Hindi News >>करियर
Advertisement

नौकरी ढूंढने में ले रहे हैं ChatGPT की मदद, तो जरूर जान लें क्या करें और क्या नहीं

ChatGPT: आज के समय में युवा सीवी बनाने और जॉब के लिए अप्लाई करने के लिए चैटजीपीटी जैसे एआई टूल पर डिपेंड हो गए हैं. एक्सपर्ट्स का कहना है कि इसका एक टूल के रूप में इस्तेमाल करना चाहिए, ना कि रिप्लेसमेंट के तौर पर...

नौकरी ढूंढने में ले रहे हैं ChatGPT की मदद, तो जरूर जान लें क्या करें और क्या नहीं
Stop
Arti Azad|Updated: Jun 23, 2024, 03:06 PM IST

Find Job Using ChatGPT: आजकल टेक्नोलॉजी ने लाइफ बहुत आसान कर दी है. तरह-तरह के एप्लीकेशंन्स के जरिए किसी भी काम को करने में सहूलियतें हो गई हैं, लेकिन अगर इनका अच्छी तरह से इस्तेमाल करना आए तो सब बेकार है. इसी तरह से आजकल चैटजीपीटी जैसे एआई टूल्स का ट्रेंड चल रहा है.

नौकरी तलाशने के लिए  चैटजीपीटी बहुत अच्छा है. हालांकि, एक्सपर्ट् का मानना ​​है कि इस पर बहुत ज्यादा भरोसा करना, खासकर जॉब आदि के लिए आवेदन प्रक्रिया के लिए नुकसानदेह हो सकता है. ऐसे में यहां जानिए नौकरी ढूंढने के लिए किस तरह से इसका यूज किया जा सकता है...

ChatGPT को ऐसे बनाएं पर्सनल रिक्रूटर
वेबसाइट बिजनेस इनसाइडर के एक आर्टिकल के मुताबिक चैटजीपीटी को अपने पर्सनल रिक्रूटर के रूप पर इस तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं.

सटीक रहें और इसे एक प्रोफाइल दें
इस आर्टिकल के मुताबिक चैटजीपीटी को यह बताने से कि किस पर्सनालिटी को अपनाना है, रिजल्ट में इंप्रूमेंट दिखाया गया है. 

बर्कले कॉलेज में एआई काउंसिल के अध्यक्ष जेसन गुल्या ने बताया था कि बॉट तब सबसे अच्छा काम करता है, जब आप इसे एक व्यक्तित्व जैसे कि एक विशिष्ट नौकरी की भूमिका सौंपते हैं. 

आर्टिकल के मुताबिक, "एक प्रोफेसर के रूप में कार्य करें (act as a professor)" या "एक मार्केटिंग प्रोफेशनल के तौर पर काम करें (act as a marketing professional)" जैसे निर्देशों के साथ शुरुआत करने के बाद डिसायर आउटकम का डिटेल देने से इसके रिस्पॉन्स में सुधार होता है.

अपना रिज्यूमे शेयर करें 
अपनी योग्यताओं को बॉट के साथ शेयर करें, ताकि यह नौकरी की जरूरतों के साथ आपके एक्सपीरियंस को क्रॉस-रेफरेंस कर सके.
पहले प्रॉम्प्ट में अपना सीवी शामिल करें, अपने सबसे रिलेवेंट एक्सपीरियंस को हाईलाइट करें और यह स्पेसिफाई करें कि चैटजीपीटी को केवल वही जॉब रोल्स भेजने चाहिए, जिनके लिए आप योग्य हैं और जो आपके लिए जरूरी है. 

स्पष्टीकरण मांगें
एआई का उपयोग करने वाले किसी भी प्रोडक्ट की तरह चैटजीपीटी अभी भी आपको गुमराह कर सकता है. 

इससे गलत इंफॉर्मेशन फैल सकती है. अगर आपको कुछ गड़बड़ दिखती है, तो बॉट से अपने आंसर चेक करने और लिंक शेयर करने के लिए कहें, ताकि आप इसे खुद वेरिफाई कर सकें. 

अगले स्टेप के लिए ले सकते हैं एडवाइस
नौकरी ढूंढने के बाद चैटजीपीटी आपकी आवेदन प्रक्रिया में भी मदद कर सकता है. बॉट न केवल कवर लेटर और सीवी तैयार करने में मदद कर सकता है, बल्कि यह जॉब रोल के बारे में कॉन्टैक्ट करने और ड्रॉफ्ट तैयार करने के लिए रिलेवेंट लोगों की पहचान भी कर सकता है. 

रिक्रूटर्स को शब्द दर शब्द सैकड़ों बिल्कुल एक जैसे कवर लेटर मिल रहे हैं. ऐसे में यह आपके रिज्यूमे पर सवाल खड़े कर सकते हैं. 

कैसे करें इसका यूज?
चैटजीपीटी का उपयोग अपने डॉक्यूमेंट ड्रॉफ्ट करने में मदद करने के लिए करे, लेकिन कभी भी इसके रिस्पॉन्स को बिल्कुल वैसे ही कॉपी-पेस्ट न करें.

{}{}