trendingNow11274758
Hindi News >>करियर
Advertisement

Jobs without Degree: इन नौकरियों के लिए नहीं होगी डिग्री की जरूरत, कमाई भी होगी जबरदस्त

No need of Degree for Jobs: क्या आपको पता है कि ऐसी कई नौकरियां हैं, जिनके जरिए आप मोटी कमाई कर सकते हैं और इसके लिए आपको किसी डिग्री की भी जरूरत नहीं होगी.

Jobs without Degree: इन नौकरियों के लिए नहीं होगी डिग्री की जरूरत, कमाई भी होगी जबरदस्त
Stop
Zee News Desk|Updated: Jul 26, 2022, 04:24 PM IST

Jobs without Degree: अच्छी नौकरी करके मोटी कमाई करने की चाहत हर किसी की होती है. इसके लिए लोग सालों तक पढ़ाई करते हैं और इसके लिए बड़े-बड़े स्कूल व कॉलेजों में एडमिशन लेते हैं. एडमिशन लेने के बाद भी बहुत सारे लोग अपनी पढ़ाई पूरी नहीं कर पाते या पढ़ाई पूरी करने के बाद भी उन्हें नौकरी के लिए इधर-उधर भटकना पड़ता है. लेकिन, क्या आपको पता है कि ऐसी कई नौकरियां हैं, जिनके जरिए आप मोटी कमाई कर सकते हैं और इसके लिए आपको किसी डिग्री की भी जरूरत नहीं होगी.

कमर्शियल पायलट के लिए डिग्री की जरूरत नहीं

एक कमर्शियल पायलट बनने के लिए किसी भी डिग्री की जरूरत नहीं होती है और आप पायलट बनने का डिप्लोमा लेकर कमर्शियल पायलट बन सकते हैं. हालांकि, इसके लिए 12वीं पास होना जरूरी है और आपको पायलट की ट्रेनिंग लेनी होगी. कमर्शियल पायलट बनने के बाद हर महीने 5 से 6 लाख रुपये तक कमाई कर सकते हैं.

1 लाख रुपये तक होती है वेब डेवलपर की कमाई

मौजूदा समय में हर काम ऑनलाइन हो रहा है और हर कोई वेबसाइट बनवाना चाहता है. ऐसे में वेब डेवलपर की मांग बढ़ती जा रही है. वेब डेवलपर बनने के लिए आपको किसी डिग्री की भी जरूरत नहीं होगी. हालांकि, इसेक लिए वेबसाइट्स और इंटरनेट का ज्ञान होना चाहिए. आप किसी भी संस्थान से वेब डेवलपर का कोर्स कर मोटी कमाई कर सकते हैं. एक अच्छे और अनुभवी वेब डेवलपर की सैलरी 80 हजार से 1 लाख रुपये तक हो सकती है.

कसिनो मैनेजर बन कर सकते हैं लाखों की कमाई

भारत में कसिनो मैनेजर की डिमांड कम है, लेकिन विदेशों में इसकी काफी डिमांड है और एक कसिनो मैनेजर की सालाना आय 32 हजार से 58 हजार डॉलर यानी 25 लाख से 41 लाख रुपये तक हो सकती है. कसिनो मैनेजर बनने के लिए किसी डिग्री की जरूरत नहीं होती है, लेकिन इसके लिए आपके पास अच्छी कम्युनिकेशन स्किल और और कसिनो में खेले जाने वाले गेम्स की जानकारी होनी चाहिए.

बन सकते हैं सोशल मीडिया एक्सपर्ट

मौजूदा समय में सोशल मीडिया का चलन लगातार बढ़ता जा रहा है और बड़ी-बड़ी कंपनियां अपना सोशल मीडिया हैंडल करने के लिए सोशल मीडिया एक्सपर्ट्स को हायर करने लगी हैं. सोशल मीडिया एक्सपर्ट्स बनने के लिए किसी डिग्री की जरूरत नहीं होती है, लेकिन आपको इंटरनेट और मार्केट की अच्छी जानाकरी होनी चाहिए. एक सोशल मीडिया एक्सपर्ट हर महीने 60 हजार रुपये तक कमाई कर सकता है.

रियल स्टेट ब्रोकर बन कर सकते हैं लाखों की कमाई

रियल स्टेट ब्रोकर बनने के लिए किसी डिग्री की जरूरत नहीं होती है. इसके लिए रियल स्टेट की जानकारी और लोगों को अपनी बातें अच्छे से समझाने का स्किल होना जरूरी है. रियल स्टेट ब्रोकर की कमाई फिक्स नहीं होती है और इसमें एक डील के जरिए आप लाखों रुपये कमा सकते है.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Read More
{}{}