trendingNow12145265
Hindi News >>करियर
Advertisement

International Women’s Day 2024: भारत में महिला छात्रों के लिए स्कॉलरशिप और फेलोशिप

International Women's Day 2024: अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस हर साल 8 मार्च को मनाया जाता है. यह पहली बार 1911 में मनाया गया था.

International Women’s Day 2024: भारत में महिला छात्रों के लिए स्कॉलरशिप और फेलोशिप
Stop
chetan sharma|Updated: Mar 08, 2024, 08:46 AM IST

Scholarship for Women: महिलाओं की सामाजिक, आर्थिक, सांस्कृतिक और राजनीतिक उपलब्धियों को मार्क करने और जश्न मनाने और महिलाओं की समानता के बारे में जागरूकता बढ़ाने और लैंगिक समानता में तेजी लाने के लिए हर साल 8 मार्च को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाया जाता है. अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पहली बार 1911 में मनाया गया था. देश में सरकारी विभाग और निजी संगठन महिला छात्रों को स्कॉलरशिप और फेलोशिप के मौके प्रदान करते हैं. यहां महिलाओं और छात्राओं के लिए सरकारी स्कॉलरशिप और फेलोशिप की लिस्ट दी गई है.

INSPIRE-SHE Scholarship

साइंस एंड टेक्नोलॉजी डिपार्टमें इनोवेशन इन साइंस परस्यूट फॉर इंस्पायर्ड रिसर्च (इंस्पायर) योजना के तहत हायर एजुकेशन के लिए स्कॉलरशिप (एसएचई) प्रदान करता है. इसके तहत अंडर ग्रेजुएट (यूजी) और पोस्ट ग्रेजुएट (पीजी) के लिए में स्टूडेंट्स को स्कॉलरशिप प्रदान की जाती है. उम्मीदवार online-inspire.gov.in पर आवेदन कर सकते हैं.

AICTE Pragati Scholarship for Girls

लड़कियों के लिए एआईसीटीई प्रगति स्कॉलरशिप के तहत, एआईसीटीई-मान्यता प्राप्त संस्थान में टेक्निकल डिप्लोमा या डिग्री कोर्स के पहले साल में पढ़ने वाली फीमेल स्टूडेंट्स को अपनी एजुकेशन जारी रखने के लिए फाइनेंशियल हेल्प मिलती होगी. लड़कियों के लिए एआईसीटीई प्रगति स्कॉलरशिप के लिए आवेदन आमतौर पर सितंबर में खुलता है और अक्टूबर में बंद हो जाता है.

Post-Graduate Indira Gandhi Scholarship for Single Girl Child

इसका उद्देश्य उन पोस्ट ग्रेजुएट स्टूडेंट्स का सपोर्ट करना है जो अपने माता-पिता की एकमात्र लड़की हैं. फुल टाइम मास्टर डिग्री प्रोग्राम के पहले साल में एडमिशन लेने वाले आवेदक इस स्कॉलरशिप का फायदा उठा सकते हैं. यह स्कॉलरशिप यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन (यूजीसी) द्वारा प्रदान की जाती है. इस स्कॉलशिप के लिए आवेदन आमतौर पर जनवरी में खुलता है.

CBSE Merit Scholarship Scheme for Single Girl Child

सिंगल गर्ल चाइल्ड स्कॉलरशिप योजना के तहत स्टूडेंट्स को 500 रुपये महीना मिलेंगे. कक्षा 10 में मासिक ट्यूशन फीस 1,500 रुपये प्रति माह से ज्यादा नहीं होनी चाहिए और कक्षा 11 और कक्षा 12 में 10 फीसदी की बढ़ोतरी होनी चाहिए. इसके लिए पात्र होने के लिए, कैंडिडेट्स को परिवार में एकमात्र बच्चा होना चाहिए. उन्हें सीबीएसई से संबद्ध स्कूल से 60 फीसदी नंबरों के साथ 10वीं क्लास पास करनी चाहिए और वर्तमान में उसी स्कूल से 11वीं क्लास में भी होना चाहिए. आवेदन जारी हैं और अक्टूबर तक चलेगा.

Women Scientist Scheme-B (WOS-B)

साइंस एंड टेक्नोलॉजी डिपार्टमेंट उन महिला साइंटिस्ट और टेक्नोलॉजिस्ट को मोटिवेट करने के लिए यह स्कॉलरशिप प्रदान करता है जो अपने करियर में ब्रेक ले रही हैं. आवेदन आम तौर पर फरवरी में शुरू होता है और 27 से 57 साल की आयु की महिला साइंटिस्ट/ टेक्नोलॉजिस्ट आवेदन कर सकती हैं.

PRAGATI Scholarship for Girl Students for Technical Education

टेक्निकल एजुकेशन की पढ़ाई करने के लिए बालिकाओं को सांत्वना और सपोर्ट देने के लिए, यह स्कॉलरशिप शिक्षा मंत्रालय द्वारा शुरू की गई है और ऑल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्निकल एजुकेशन (एआईसीटीई) द्वारा चलाई गई है. आवेदन अस्थायी रूप से दिसंबर-जनवरी में शुरू होता हैं.

UGC-Post Doctoral Fellowship for Women Candidates

यह फेलोशिप यूजीसी द्वारा शुरू की गई है और इसका फायदा वे महिला उम्मीदवार उठा सकती हैं, जो बेरोजगार पीएचडी डिग्री धारक हैं और एडवांस्ड स्टडी और रिसर्च करना चाहती हैं. फ़ेलोशिप की कुल अवधि 5 साल है जिसमें आगे विस्तार का कोई प्रावधान नहीं है. योजना के तहत उपलब्ध स्लॉट की संख्या हर साल 100 है.

Scholarship to women enrolling in online courses

अमृता विश्व विद्यापीठम अमृता एएचईएडी के किसी भी ऑनलाइन प्रोग्राम में एडमिशन लेने वाली महिला स्टूडेंट्स को छात्रवृत्ति प्रदान करेगा. अमृता एएचईएडी, इसके ऑनलाइन प्रोग्राम प्रभाग में किसी भी ऑनलाइन कोर्स में एडमिशन लेने वाली महिला लर्नर्स को उनके पहले सेमेस्टर की फीस पर 20 फीसदी स्कॉलरशिप की पेशकश की जाएगी.

Read More
{}{}