trendingNow12106810
Hindi News >>करियर
Advertisement

Railway Junction: देश का एक ऐसा रेलवे स्टेशन है, जहां से हर जगह दिशा और शहर के लिए मिलती है ट्रेन

Indian Railway: आज हम आपको देश के उस स्टेशन के बारे में बता रहे हैं, जहां से आपको देश में किसी भी डायरेक्शन के लिए ट्रेनें मिल जाती हैं. इतना ही नहीं यह देश का सबसे व्यस्त रेलवे स्टेशन माना जाता है. 

Railway Junction: देश का एक ऐसा रेलवे स्टेशन है, जहां से हर जगह दिशा और शहर के लिए मिलती है ट्रेन
Stop
Arti Azad|Updated: Feb 12, 2024, 02:01 PM IST

Busiest Indian Railway Station: भारतीय रेलवे दुनिया का चौथा सबसे बड़ा रेल नेटवर्क है. रोजाना लाखों लोग ट्रेनों से अपना सफर पूरा करते हैं. इनमें बहुत से कामकाजी लोग तो डेली एक शहर से दूसरे शहर अप-डाउन करने वाले होते हैं. भारत के हर राज्य के ज्यादातर छोटे- बड़े शहरों में रेलवे की व्यवस्था है और लगातार विभाग अपने नेटवर्क का विस्तार कर रहा है.

हालांकि, आज हम आपको रेलवे के रूट नहीं, बल्कि एक ऐसे स्टेशन के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां से हर जगह दिशा और हर उस शहर के लिए गाड़ियां संचालित हो रही हैं, जहां पर ट्रेनें चलती हैं. आइए जानते हैं इस स्टेशन के बारे में...

सबसे बिजी रेलवे स्टेशन
उत्तर प्रदेश में स्थित भगवान श्रीकृष्ण की जन्मभूमि है मथुरा, जहां का रेलवे स्टेशन भारत के सबसे बिजी रेलवे स्टेशनों में से एक है. इस रेलवे स्टेशन पर 24 घंटे आने-जाने वाली गाड़ियों के लिए अनाउंसमेंट होती है. यहां से सभी दिशाओं और तकरीबन हर शहर के रूट के लिए ट्रेनें चलती हैं. इतना ही नहीं राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से दक्षिण भारत की ओर जाने वाली हर गाड़ी इस रेलवे से होकर गुजरती है. यहां से आप जम्मू-कश्मीर और कन्याकुमारी तक के लिए ट्रेन से सफर कर सकते हैं. 

पहली बार कब चली थी यहां ट्रेन? 
मथुरा रेलवे स्टेशन उत्तर मध्य रेलवे जोन में आता है. साल 1875 में मथुरा जंक्शन पर पहली बार रेल का संचालन शुरू हुआ था. यहां से 7 रूट के लिए रेल चलती हैं, जिसमें पूर्व, पश्चिम, उत्तर और दक्षिण सभी दिशाएं शामिल हैं. इतना ही नहीं केरल, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, ओडिशा, राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ के अलावा कई राज्यों के लिए ट्रेन मथुरा जंक्शन से निकलती हैं.

हर घंटे मिलती है गाड़ी
मथुरा जंक्शन एक ऐसा रेलवे स्टेशन है, जहां से हर समय ट्रेन गुजरती रहती है. इस रेलवे स्टेशन से आपको हर घंटे ट्रेन मिल सकती है. यही वजह है कि मथुरा के आसपास के शहरों में रहने वाले लोग भी कहीं जाने के लिए मथुरा रेलवे स्टेशन से ट्रेन पकड़ते हैं. 

Read More
{}{}