trendingNow11405005
Hindi News >>करियर
Advertisement

Indian Navy 2022: नेवी में नौकरी के लिए करें आवेदन, ये रहा पूरा सेलेक्शन प्रोसेस

Indian Navy News: जॉइन इंडियन नेवी वेबसाइट यूआरएल में दिए गए फॉर्मूला का उपयोग करके क्वालीफाइंग डिग्री में उम्मीदवारों द्वारा प्राप्त नंबरों का नॉर्मलाइजेशन किया जाएगा. 

Indian Navy 2022: नेवी में नौकरी के लिए करें आवेदन, ये रहा पूरा सेलेक्शन प्रोसेस
Stop
Updated: Oct 21, 2022, 02:44 PM IST

Sarkari Naukri: भारतीय नौसेना ने एसएससी अधिकारी पदों के लिए उम्मीदवारों से आवेदन आमंत्रित किए हैं. योग्य उम्मीदवार भारतीय नौसेना की आधिकारिक साइट joinindiannavy.gov.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. पंजीकरण प्रक्रिया आज 21 अक्टूबर से 6 नवंबर, 2022 तक चलेगी. यह भर्ती अभियान जून 2023 से शुरू होने वाली अलग अलग अधिकारियों के रूप में शॉर्ट सर्विस कमीशन (एसएससी) के 212 पदों को भरेगा. विवाहित और अविवाहित पुरुष और महिला दोनों इसके लिए आवेदन कर सकते हैं. पात्रता, चयन प्रक्रिया और अन्य डिटेल के लिए नीचे पढ़ें. 

वैकेंसी डिटेल
सामान्य सर्विस / हाइड्रो कैडर: 56 पद
एयर ट्रैफिक कंट्रोलर: 5 पद
नेवल एयर ऑपरेशन ऑफिसर: 15 पद
पायलट: 25 पद
लॉजिस्टिक्स: 20 पद
शिक्षा: 12 पद
इंजीनियरिंग (जनरल सेवा): 25 पद
इलेक्ट्रिकल (जनरल सेवा): 45 पद
नेवल कंस्ट्रक्टर: 14 पद

सेलेक्शन प्रोसेस
उम्मीदवारों की शॉर्टलिस्टिंग योग्यता डिग्री में उम्मीदवारों द्वारा प्राप्त नॉर्मलाइज्ड मार्क्स के आधार पर होगी. जॉइन इंडियन नेवी वेबसाइट यूआरएल में दिए गए फॉर्मूला का उपयोग करके क्वालीफाइंग डिग्री में उम्मीदवारों द्वारा प्राप्त नंबरों का नॉर्मलाइजेशन किया जाएगा. भारतीय नौसेना की आधिकारिक साइट पर ज्यादा संबंधित डिटेल चेक की जा सकती हैं.

जानें कौन कर सकता है आवेदन?
इन पदों पर जारी नोटिफिकेशन के अनुसार किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से कंप्यूटर साइंस में बीई/बी.टेक/एम.टेक/सीएसई/आईटी/सॉफ्टवेयर सिस्टम/साइबर सिक्योरिटी/सिस्टम एडमिन एंड नेटवर्किंग/कंप्यूटर सिस्टम्स एंड नेटवर्किंग/डेट एनालिटिक्स/आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस या एमसीए के साथ सीएस/आईटी में बीसीए/बीएससी में कम से कम 60 प्रतिशत अंक होने चाहिए. इसके अलावा, 10वीं और 12वीं कक्षा में अंग्रेजी में 60% अंक होने चाहिए. 

आयु सीमा
भारतीय नौसेना एसएससी अधिकारी पद पर वे ही उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं जिनका जन्म 02 जुलाई 1998 से 01 नवंबर 2004 के बीच हुआ हो. हालांकि, आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को सरकारी मानदंडों के अनुसार अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाएगी. अधिक जानकारी के लिए नोटिफिकेशन को ध्यान से पढ़ें. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Read More
{}{}