trendingNow11343203
Hindi News >>करियर
Advertisement

Social Media: इंस्टाग्राम, फेसबुक चलाना ही पसंद है तो इसी में बनाएं अपना करियर, योग्यता केवल 10वीं 12वीं पास

Career in Social Media Marketing: अगर फेसबुक, इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की आपको समझ है तो आपको नौकरी भी आसानी से मिल सकती है.

Social Media: इंस्टाग्राम, फेसबुक चलाना ही पसंद है तो इसी में बनाएं अपना करियर, योग्यता केवल 10वीं 12वीं पास
Stop
Updated: Sep 09, 2022, 09:01 AM IST

Career Option after 10th 12th: सोशल मीडिया का क्रेज लगातार बढ़ ही रहा है और अब तो यह पैसा कमाने का ऑप्शन भी बन गया है. आप जितना ज्यादा क्रिएटिव काम करेंगे और लोगों को पसंद आएगा तो बस फिर तो आपके पास पैसा ही पैसा है, लेकिन इन सभी में एक दिक्कत है कि पता नहीं यह कब तक हो पाएगा और कितने दिन तक चलेगा, क्योंकि यह कोई नौकरी नहीं होगी. अगर फेसबुक, इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की आपको समझ है तो आपको नौकरी भी आसानी से मिल सकती है. इसके लिए बस आपको एक सर्टिफिकेट की जरूरत होती है. इस सर्टिफिकेट के लिए कोई खास योग्यता नहीं है आप बस 10वीं 12वीं पास होने चाहिए और आपका काम हो जाएगा.

हम यहां बात कर रहे हैं सोशल मीडिया मार्केटिंग की. सोशल मीडिया मतलब डिजिटल वर्ल्ड में मार्केटिंग करने का तरीका रीयल लाइफ की मार्केटिंग से बिलकुल अलग है. इसकी कुछ जरूरी चीजें होती हैं जो आपको आनी चाहिए जिसके लिए आपको सर्टिफिकेट कोर्स करना पड़ेगा. हर ब्रांड की अलग-अलग डिमांड है और उसी के हिसाब से उसका प्रमोशन भी हो रहा है, जिससे ढेर सारी अपॉर्च्युनिटी और स्किल्ड वालों के लिए नौकरी ही नौकरी हैं.

सोशल मीडिया मार्केटिंग का कोर्स करने के लिए किसी खास योग्यता की जरूरत नहीं होती है आप बस 10वीं 12वीं पास होने चाहिए. सबसे खास बात कि आप सोशल मीडिया मार्केटिंग कोर्सेज को घर बैठे भी कर सकते हैं. यह कोर्स ऑनलाइन उपलब्ध हैं, ऑनलाइन होने की वजह से इनकी फीस भी ज्यादा नहीं है. 

इन पदों पर मिल सकती है नौकरी
सोशल मीडिया मार्केटिंग का कोर्स करने के बाद सोशल मीडिया मैनेजर, डिजिटल मार्केटिंग मैनेजर, कंटेंट मैनेजर, सोशल मीडिया एनालिस्ट, ब्रांड मैनेजर, ऑनलाइन कम्युनिटी मैनेजर, पब्लिक रिलेशन मैनेजर, और डिजिटल मीडिया सुपरवाइजर जैसे काम कर सकते हैं और अब तो यह लगभग सभी कंपनियों में होते हैं. इसमें सैलरी की शुरुआत करीब 30 हजार रुपये महीना से होती है. जैसे जैसे आपका काम और अच्छा होता जाएगा और एक्सपीरिएंस बढ़ता जाएगा वैसे ही आपकी सैलरी भी बढ़ती जाएगी. 

आप इन कोर्सेज को इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट- बैंगलोर, कर्नाटक, इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट- काशीपुर, उत्तराखंड आदि से कर सकते हैं. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Read More
{}{}