trendingNow11199961
Hindi News >>करियर
Advertisement

IAS Success Tips: कम समय में कैसे पूरा करें UPSC में सफलता पाने का सपना? IAS सत्यम गांधी से जानें बेहतरीन तरीका

IAS Satyam Gandhi Success Story: यूपीएससी सिविल सेवा में कुछ लोगों को कम समय में सफलता मिल जाती है, तो कुछ लोगों को लंबे समय तक संघर्ष करना पड़ता है. जो लोग बेहतर रणनीति अपनाते हैं, जल्द सफलता हासिल कर लेते हैं.  

आईएएस सक्सेस टिप्स
Stop
Zee News Desk|Updated: May 28, 2022, 05:50 PM IST

Success Story Of IAS Satyam Gandhi: किसी भी प्रतियोगी परीक्षा में सफलता हासिल करने के लिए आपको एक बेहतर रणनीति के साथ आगे बढ़ने की जरूरत होती है. खासतौर से सिविल सेवा में सफलता हासिल करने के लिए स्ट्रेटजी का अहम योगदान होता है. आज आपको आईएएस अफसर सत्यम गांधी के बारे में बताएंगे, जिन्होंने पहले ही प्रयास में सिविल सेवा का सपना पूरा कर लिया. वे पहले से मेंटली प्रिपेयर होकर यूपीएससी के मैदान में उतरे थे और बेहद कम समय में कड़ी मेहनत की बदौलत सफलता हासिल कर ली. अगर आप सिविल सेवा की तैयारी कर रहे हैं, तो आपको सत्यम गांधी की रणनीति के बारे में जान लेना चाहिए.

इस रणनीति से सत्यम को मिली सफलता

सत्यम गांधी मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिले के रहने वाले हैं. सत्यम ने ग्रेजुएशन के दौरान ही यूपीएससी की तैयारी करने का फैसला किया. उनका मानना है कि सबसे पहले आपको प्री-प्लानिंग कर लेनी चाहिए. आप यूपीएससी की वेबसाइट पर जाकर सिलेबस डाउनलोड करें और उसके अनुसार अपना शेड्यूल बना लें. आपको हर सब्जेक्ट के लिए बराबर समय देना चाहिए और अपनी क्षमताओं के हिसाब से स्ट्रेटजी बनानी चाहिए. सत्यम के मुताबिक तैयारी के लिए आप इंटरनेट का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. अगर आप लगातार हर दिन 8 से 9 घंटे पढ़ाई करेंगे, तो अपना लक्ष्य हासिल कर सकते हैं.

अन्य कैंडिडेट्स को सत्यम गांधी की सलाह

सत्यम गांधी का मानना है कि सबसे पहले आप खुद को यूपीएससी की तैयारी के लिए मजबूत बनाएं और फिर समर्पित होकर कड़ी मेहनत करें. वे कहते हैं कि कम समय में सफलता बेहतर रणनीति और सही दिशा में आगे बढ़ने से ही हासिल की जा सकती है. उनके मुताबिक आप अपनी तैयारी का एनालिसिस भी करते रहें और जहां भी गलतियां करें, उन्हें सुधार कर बेहतर तरीके से आगे बढ़ते रहें. अगर आप लगातार कड़ी मेहनत करेंगे तो आपको सफलता जरूर मिलेगी.

यह भी पढ़ेंः Railway Recruitment 2022: वेस्टर्न रेलवे ने अप्रेंटिस के हजारों पदों पर शुरू की आवेदन की प्रक्रिया, बिना परीक्षा के मिलेगी नौकरी

Read More
{}{}