trendingNow11574834
Hindi News >>करियर
Advertisement

IAS Success Story: बिना कोचिंग बनीं आईएएस, ऐसी है किसान की बेटी के आईएएस बनने की कहानी

IAS Tapasya Parihar: पहले अटेंप्ट में असफलता मिलने के बाद तपस्या परिहार ने दूसरे अटेंप्ट में कड़ी मेहनत करने का फैसला किया और सेल्फ स्टडी पर फोकस किया. तपस्या ने जब दूसरे अटेंप्ट के लिए पढ़ाई शुरू की तो उनका टारगेट था कि ज्यादा से ज्यादा नोट्स बनाएं और आंसर पेपर सॉल्व करें.

IAS Success Story: बिना कोचिंग बनीं आईएएस, ऐसी है किसान की बेटी के आईएएस बनने की कहानी
Stop
chetan sharma|Updated: Feb 17, 2023, 06:13 AM IST

UPSC Success Story: सिविल सेवा परीक्षा को देश की सबसे प्रतिष्ठित परीक्षाओं में से एक माना जाता है. जहां कुछ कैंडिडे्टस पहले ही अटेंप्ट में सफल हो जाते हैं, वहीं अन्य कई अटेंप्ट के बाद सफलता का स्वाद चख पाते हैं. एस्पिरेंट्स नाम की एक वेब सीरीज में तीन दोस्तों की कहानी दिखाई गई थी जो यूपीएससी की तैयारी कर रहे थे. आज हम मध्य प्रदेश के नरसिंहपुर की तपस्या परिहार के बारे में बात करने जा रहे हैं, जिन्होंने बिना किसी कोचिंग के यूपीएससी की परीक्षा पास की और 2017 में यूपीएससी परीक्षा में ऑल इंडिया रैंक 23 हासिल की और आईएएस अधिकारी बनीं.

तपस्या परिहार मूल रूप से मध्य प्रदेश के नरसिंहपुर की रहने वाली हैं. उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा केन्द्रीय विद्यालय से पूरी की. इसके बाद उन्होंने इंडियन लॉ सोसायटी के लॉ कॉलेज, पुणे से कानून की पढ़ाई की. 

एक रिपोर्ट के मुताबिक, वकालत करने के बाद तपस्या परिहार ने यूपीएससी की परीक्षा देने का फैसला किया. यूपीएससी के लिए उन्होंने कोचिंग ज्वाइन की, लेकिन पहले प्रयास में प्री-एग्जाम में ही फेल हो गईं.

पहले अटेंप्ट में असफलता मिलने के बाद तपस्या परिहार ने दूसरे अटेंप्ट में कड़ी मेहनत करने का फैसला किया और सेल्फ स्टडी पर फोकस किया. तपस्या ने जब दूसरे अटेंप्ट के लिए पढ़ाई शुरू की तो उनका टारगेट था कि ज्यादा से ज्यादा नोट्स बनाएं और आंसर पेपर सॉल्व करें.

तपस्या परिहार ने अपनी पढ़ाई की स्ट्रेटजी बदली और कड़ी मेहनत की. आखिरकार, तपस्या की मेहनत रंग लाई और उसने ऑल इंडिया यूपीएससी परीक्षा 2017 में 23वीं रैंक हासिल की. 

तपस्या परिहार के पिता विश्वास परिहार मूल रूप से किसान हैं. तपस्या के चाचा विनायक परिहार एक सामाजिक कार्यकर्ता हैं, और उन्हें उनसे बहुत सपोर्ट मिला. तपस्या की दादी देवकुंवर परिहार नरसिंहपुर जिला पंचायत की अध्यक्ष रह चुकी हैं. जब उन्होंने परिवार से यूपीएससी की तैयारी करने की इच्छा जताई तो उनके परिवार ने बिना किसी झिझक के उनका साथ दिया. तपस्या परिहार ने आईएफएस ऑफिसर गर्वित गंगवार से शादी की है. 

नई नौकरी की तलाश में हैं तो तुरंत क्लिक करें

भारत की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं

Read More
{}{}