trendingNow11304991
Hindi News >>करियर
Advertisement

First Woman IAS Officer: ये हैं देश की पहली महिला IAS अफसर, सिर्फ 27 की उम्र में पाई थी सफलता

First 1st Woman IAS Officer of India: बड़ी संख्या में लड़कियां  भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) में हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि भारत की पहली महिला आईएएस अधिकारी कौन थीं?

First Woman IAS Officer: ये हैं देश की पहली महिला IAS अफसर, सिर्फ 27 की उम्र में पाई थी सफलता
Stop
Zee News Desk|Updated: Aug 16, 2022, 02:05 PM IST

First Indian Woman IAS Officer: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की सिविल सर्विस एग्जाम (Civil Service Exam) में हर साल लाखों स्टूडेंट शामिल होते हैं, लेकिन कुछ को ही सफलता मिल पाती है. आज के समय में बड़ी संख्या में लड़कियां  भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) में जाने की तैयारी कर रही है तो कई महिलाएं आईएएस अफसर के तौर पर कार्यरत हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि भारत की पहली महिला आईएएस अधिकारी (1st Woman IAS Officer of India) कौन थीं? तो चलिए आपको बताते हैं कि भारत की पहली महिला आईएएस कौन थीं.

कौन थीं भारत की पहली महिला IAS?

देश की पहली महिला आईएएस अफसर (1st Woman IAS Officer of India) अन्ना राजम मल्होत्रा (Anna Rajam Malhotra) थीं, जिनका जन्म 17 जुलाई 1924 को केरल के एर्नाकुलम जिले में हुआ था. अन्ना राजम मल्होत्रा ने अपनी अपनी स्कूली शिक्षा केरल के कोझिकोड से पूरी की थी. इसके बाद वह चेन्नई चली गईं और मद्रास यूनिवर्सिटी में एडमिशन लिया.

अन्ना राजम मल्होत्रा 27 की उम्र में बनीं IAS

अन्ना राजम मल्होत्रा (Anna Rajam Malhotra) ने कॉलेज से पढ़ाई पूरी करने के बाद सिविल सर्विस एग्जाम की तैयारी शुरू की. उन्होंने पहले प्रयास में ही यूपीएससी एग्जाम में सफलता हासिल कर ली थी. साल 1951 में वह भारतीय सिविल सेवा (IAS) में शामिल हुईं, तब उनकी उम्र सिर्फ 27 साल थी.

विदेश सेवा चुनने के लिए कहा गया था

अन्ना राजम मल्होत्रा (Anna Rajam Malhotra) को विदेश सेवा को चुनने का ऑप्शन दिया गया था. इसका खुलासा उन्होंने खुद एक इंटरव्यू के दौरान किया था. उन्होंने बताया था कि यूपीएससी इंटरव्यू के दौरान उन्हें विदेश सेवा को चुनने के लिए कहा गया था, लेकिन वह अपने फैसले पर कायम रहीं और आईएएस अफसर बनने का फैसला किया. इसके बाद उन्होंने मद्रास कैडर चुना.

पद्म भूषण अवॉर्ड से किया गया सम्‍मानित

अन्ना राजम मल्होत्रा (Anna Rajam Malhotra) ने आईएएस सर्विस के दौरान 2 प्रधानमंत्रियों और 7 मुख्यमंत्रियों के साथ किया. उन्होंने केंद्रीय गृह मंत्रालय में भी अपनी सेवा दी थीं. रिटायरमेंट के बाद उन्होंने होटल लीला वेंचर लिमिटेड के डायरेक्टर पद पर काम किया. देश की सेवा करने के लिए अन्ना राजम मल्होत्रा को साल 1989 में भारत सरकार ने पद्म भूषण अवॉर्ड से सम्‍मानित किया था.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Read More
{}{}