trendingNow11525229
Hindi News >>करियर
Advertisement

Business Plan: 10वीं पास युवाओं को सरकार देगी ये लाइसेंस, लोगों ने इससे महीनों के लाखों कमाए

CSC open plan: अगर आप महीने के लाखों रुपये कमाना चाहते हैं तो आप सरकार से इस चीज का लाइसेंस ले सकते हैं. 10वीं पास युवा इस लाइसेंस को लेने के हकदार हैं. इसका लाइसेंस लेने के लिए आपको मामूली फीस अदा करनी होगी.  

 Business Plan: 10वीं पास युवाओं को सरकार देगी ये लाइसेंस, लोगों ने इससे महीनों के लाखों कमाए
Stop
Zee News Desk|Updated: Jan 12, 2023, 12:39 PM IST

how to open csc: अगर आप भी अपने काम को थोड़ा सा स्‍मार्ट तरीके से करें तो खूब पैसा कमा सकते हैं. जी हां, अगर आप 10वीं पास हैं और आपको कम्‍प्‍यूटर का सामान्‍य ज्ञान है तो सरकार आपको CSC का लाइसेंस दे सकती है. जिससे आप बहुत ही आसानी से छोटा सा सेंटर ओपन कर लाखों रुपये की कमाई कर सकते हैं. ये सेंटर ओपन करने के लिए आपको मामूली सी फीस जमा करनी होती है. केंद्र सरकार ने कॉमन सर्विस सेंटर के संचालकों की आय में इजाफा करने के लिए प्रति ट्रांजेक्शन शुल्‍क बढ़ा दिया है. आपको बता दें कि पहले एक ट्रांजेक्शन पर 4 रुपये दिए जाते थे, वहीं अब एक ट्रांजेक्शन पर 11 रुपये का कमीशन दिया जा रहा है.          

क्‍या आप खोल सकते है?

आप जहां भी चाहे, इस सेंटर को ओपन कर सकते हैं. इसके लिए आप ग्रामीण क्षेत्र को चुन सकते हैं. जहां इन सर्विस की ज्‍यादा डिमांड होती है. जिस भी व्‍यक्ति ने 10वीं पास की है, वह इसके लिए आवेदन कर सकता है. इसके अलावा उसे स्थानीय भाषा के अलावा अंग्रेजी भाषा का सामान्‍य ज्ञान होना चाहिए. इसके अलावा पैन कार्ड और कंप्यूटर का ज्ञान भी होना आवश्यक है. इस सेंटर के लिए आपके पास एक दुकान होनी चाहिए, जहां आप ये सेटअप लगा सकें.

CSC कैसे खोलें  

अगर आप CSC ओपन करना चाहते हैं, तो उसके लिए CSC ID की जरूरत होती है. जिसे प्राप्त करने के लिए टेलीकम्युनिकेशन इंजीनियरिंग सेंटर (TES) सर्टिफिकेट चाहिए. इस सर्टिफिकेट के लिए आपको 479 रुपये का शुल्‍क जमा करना होगा. आप इस वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं. ( www.cscentrepreneur.in ). यहां आपको रजिस्टर करना होगा. इसके बाद आपको एक टेस्‍ट देना होगा और फिर वहां से CSC के लिए अप्‍लाई करना होगा. नए रजिस्ट्रेशन के लिए इसकी ऑफिशियल वेबसाइट www.csc.gov.in पर जाना होगा और फिर “CSC Network Sites” सेक्‍शन पर क्लिक करना होगा. वहां से CSC VLE लिंक पर क्लिक करके, अपना TEC सर्टिफिकेट नंबर और मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा. इस प्रक्रिया के बाद आपसे ओटीपी पूछा जाएगा. 

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi   अब किसी और की जरूरत नहीं   

Read More
{}{}