trendingNow11956761
Hindi News >>करियर
Advertisement

Join Indian Army: इंजीनियरिंग के बाद इंडियन आर्मी कैसे करें जॉइन? पात्रता और सैलरी समेत ये रहीं डिटेल

Join Indian Army: आधिकारिक दिशानिर्देशों के मुताबिक, चार भर्ती प्रक्रियाएं हैं यानी टीसीजी एंट्री, एसएससी (टेक) एंट्री, सीडीएस एंट्री और एनसीसी एंट्री. इस चयन प्रक्रिया के पूरा होने के बाद भर्ती किया गया उम्मीदवार लेफ्टिनेंट है.

Join Indian Army: इंजीनियरिंग के बाद इंडियन आर्मी कैसे करें जॉइन? पात्रता और सैलरी समेत ये रहीं डिटेल
Stop
chetan sharma|Updated: Nov 13, 2023, 10:28 AM IST

Indian Army Recruitment 2023: इंडियन आर्मी देश की सबसे बड़ी भर्तियों में से एक है. बल सैनिकों से लेकर लेफ्टिनेंट तक अलग अलग लेवल पर योग्य उम्मीदवारों को शामिल करता है. साथ ही, दो टाइप के आयोग हैं जो बल में कार्यरत हैं, शॉर्ट कमीशन और परमानेंट कमीशन.

भारतीय सेना में शामिल होने के लिए कम से कम योग्यता 10 वीं पास है जबकि हायर एजुकेशन ग्रेजुएट है. सेना में चार अलग-अलग भर्ती प्रक्रियाओं के माध्यम से इंजीनियरों जैसे प्रोफेशनल्स की भर्ती की जाती है. उम्मीदवार भारतीय सेना में अपनी शैक्षिक योग्यता और अन्य जरूरतों के मुताबिक आयोग का चयन कर सकते हैं.

आधिकारिक दिशानिर्देशों के मुताबिक, चार भर्ती प्रक्रियाएं हैं यानी टीसीजी एंट्री, एसएससी (टेक) एंट्री, सीडीएस एंट्री और एनसीसी एंट्री. इस चयन प्रक्रिया के पूरा होने के बाद भर्ती किया गया उम्मीदवार लेफ्टिनेंट है. शामिल होने के बाद, उम्मीदवार अधिकारी प्रशिक्षण अकादमी, चेन्नई में 49 सप्ताह के प्रशिक्षण के लिए पात्र होंगे. साथ ही भारतीय सैन्य अकादमी, देहरादून में चयनित होने वालों के लिए 18 महीने का प्रशिक्षण लिया जाएगा.

इंजीनियरिंग के बाद भारतीय सेना में शामिल होने के इच्छुक उम्मीदवारों को ऐसा करने के चार तरीके मिलते हैं. बल में शामिल होने के लिए मूल योग्यता किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से पासिंग मार्क्स के साथ इंजीनियरिंग की डिग्री है. उसी से संबंधित डिटेल के बारे में हम यहां बता रहे हैं.

TCG Entry के तहत कैंडिडेट्स का परमानेंट सेलेक्शन होता है. इसके तहत सेलेक्ट होने वाले कैंडिडेट्स को लेवल 10 के मुताबिक 56,100 रुपये से लेकर 1,77,500 रुपये महीना तक सैलरी मिलती है. इसके लिए आयु सीमा 20 से 27 साल तक है. वहीं इसके लिए कैंडिडेट के पास 4 साल की इंजीनियरिंग की डिग्री होनी चाहिए या फिर इंजीनियरिंग में एमएससी होना चाहिए.

SSC (Tech) Entry TCG Entry के तहत कैंडिडेट्स का टेंपरेरी सेलेक्शन होता है. इसके तहत सेलेक्ट होने वाले कैंडिडेट्स को लेवल 10 के मुताबिक 56,100 रुपये से लेकर 1,77,500 रुपये महीना तक सैलरी मिलती है. इसके लिए आयु सीमा 20 से 27 साल तक है. वहीं इसके लिए कैंडिडेट के पास 4 साल की इंजीनियरिंग की डिग्री होनी चाहिए या फिर इंजीनियरिंग में एमएससी होना चाहिए.

CDS Entry के तहत कैंडिडेट्स का परमानेंट सेलेक्शन होता है. इसके तहत सेलेक्ट होने वाले कैंडिडेट्स को लेवल 10 के मुताबिक 56,100 रुपये से लेकर 1,77,500 रुपये महीना तक सैलरी मिलती है. इसके लिए आयु सीमा 19 से 24 साल तक है. वहीं इसके लिए कैंडिडेट के पास 4 साल की इंजीनियरिंग की डिग्री होनी चाहिए.

NCC Entry के तहत कैंडिडेट्स का टेंपरेरी सेलेक्शन होता है. इसके तहत सेलेक्ट होने वाले कैंडिडेट्स को लेवल 10 के मुताबिक 56,100 रुपये से लेकर 1,77,500 रुपये महीना तक सैलरी मिलती है. इसके लिए आयु सीमा 19 से 24 साल तक है. वहीं इसके लिए कैंडिडेट के पास 4 साल की इंजीनियरिंग की डिग्री होनी चाहिए.

Read More
{}{}