trendingNow12379523
Hindi News >>करियर
Advertisement

IIT-JEE Preparation tips : पहली बार में क्रैक होगा एग्‍जाम, एक्‍सपर्ट ने बताया ऐसे करें तैयारी

IIT-JEE: दुन‍िया के सबसे मुश्‍क‍िल परीक्षाओं में आईआईटी जेईई भी शाम‍िल है. अगर आप इसकी तैयारी कर रहे हैं तो जान‍िये क‍ि पहली बार में इस एग्‍जाम को आप कैसे क्रैक कर सके हैं.  

IIT-JEE Preparation tips : पहली बार में क्रैक होगा एग्‍जाम, एक्‍सपर्ट ने बताया ऐसे करें तैयारी
Stop
Vandanaa Bharti|Updated: Aug 12, 2024, 07:16 AM IST

How to do preparation for IIT JEE : आपने ये कहावत तो सुनी होगी ‘अच्छी चीजें उन लोगों को मिलती हैं जो इंतजार करते हैं, लेकिन बेहतर चीजें उन लोगों को मिलती हैं जो उन्हें पाने के लिए आगे बढ़ते हैं, कोशि‍श करते हैं.’ आज के कॉम्‍पेट‍िट‍िव दुन‍िया में, सफल होना आसान नहीं है. इसके लिए तैयारी के साथ धैर्य भी जरूरी है. कुछ लोगों को सफलता जल्दी मिल जाती है, जबकि कुछ ऐसे भी होते हैं जिनके लिए रास्ता थोड़ा कठिन हो सकता है. लेकिन कड़ी मेहनत से वे आख‍िर में सफलता पा ही जाते हैं. 

हालांकि, छात्रों के लिए रात-रात भर मेहनत करना जरूरी लग सकता है, लेकिन यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि वे सफलता पाने की चाह में खुद को न जला लें और अपने मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य को प्रभावित न करें. 

इसके ल‍िए आप कल्पित वीरवाल का उदाहरण लें, जो हाल ही में सोशल मीडिया पर अपने 'स्‍टडी शेड्यूल' के लिए वायरल हुए थे. नोट से पता चलता है कि कैसे पूर्व उम्मीदवार दिन में मुश्किल से 4.5 घंटे सोता था और अपनी तैयारी पर लगभग 15-16 घंटे बिताता था.

लेकिन यहां एक पेंच है. वीरवाल, जो साल 2017 में IIT-JEE परीक्षा में भारत में प्रथम स्थान प्राप्त करने का दावा करता है, उसने कहा कि हालांकि उसे परीक्षा में पूरे अंक मिले, लेकिन उसने आधे से भी कम पढ़ाई की. उन्होंने कहा कि ज्‍यादा पढाई करने वाले छात्र आमतौर पर थक जाते हैं और कौशल की समस्या का सामना करते हैं. तो तैयारी का सही तरीका क्‍या है. आईआईटी जेईई के ल‍िए क‍ितने घंटे की मेहनत कामयाबी द‍िला सकती है. जान‍िये इस परीक्षा में पास होने के ल‍िए कैसी स्‍ट्रैटजी होनी चाह‍िए. 

टाइम मैनेज करें 
आईआईटी-जेईई सहित किसी भी प्रतियोगी परीक्षा में सफलता के लिए टाइम को सही तरह से मैनेज करना बहुत जरूरी है. हर दिन पढ़ाई के लिए समय तय करें और उस रूटीन को ड‍िस्‍टर्ब ना करें.  

कॉन्‍सेप्‍ट समझें : 
क‍िताबों के साथ घंटों गुजारने के बाद भी अगर आपका कॉन्‍सेप्‍ट क्‍ल‍ियर नहीं है तो कई घंटों की पढ़ाई बेकार है. आप अपनी पढ़ाई घंटे ग‍िनकर मत कीज‍िए, बल्‍क‍ि ये देख‍िए क‍ि आप उस समय में क‍ितनी पढ़ाई कर पा रहे हैं. आपका कॉन्‍सेप्‍ट क्‍ल‍ियर होना चाह‍िए.

रेगुलर प्रैक्‍ट‍िस और र‍िवीजन: 

एक बार पढने के बाद उस टॉप‍िक ब‍िल्‍कुल छोडे नहीं, उसका र‍िवीजन जरूर करें. IIT-JEE में ऐसे सवाल ही आएंगे, ज‍िसमें ये टेस्‍ट होगा क‍ि आपका कॉन्‍सेप्‍ट क‍ितना क्‍ल‍ियर है.

लाइफस्‍टाइल बैलेंस भी जरूरी : 
सफलता के ल‍िए कडी मेहनत जरूरी है, लेक‍िन इसके लिए खाना-पीना, खेलकूद और आराम को नजरअंदाज नहीं करना चाह‍िए. ऐसा ही रूटीन तैयार करें, ज‍िसमें पढ़ाई के साथ-साथ बाकी सारी चीजें भी हो जाएं. पर्याप्‍त नींद, आराम और न्‍यूट्र‍िशन भी शरीर के ल‍िए जरूरी है. फ‍िट रहेंगे, तभी तो तैयारी कर पाएंगे.  

रिसोर्स को बहुत समझदारी से यूज करें : 

स्‍टडी मटीर‍ियल, मॉक टेस्ट, पिछले साल के क्‍वेश्‍चन पेपर और ऑनलाइन रिसोर्स का सही तरीके से उपयोग करें. परीक्षा के सिलेबस के ह‍िसाब से स्‍टडी मटीर‍ियल चुनें.  

जरूरत में मदद मांगे : 
अगर आपको कोई किसी टॉप‍िक को समझने में परेशानी आ रही है तो टीचर्स, गाइड या दोस्‍तों से मदद लेने में संकोच न करें. अपने डाउट को ज‍ितनी जल्‍दी हो सके, क्‍ल‍ियर करें. 

Read More
{}{}