trendingNow11937569
Hindi News >>करियर
Advertisement

Economics की डिग्री रखने वाले स्टूडेंट्स भी बन सकते हैं डाटा साइंटिस्ट, कैसे होगा ये यहां जानिए

Data Scientist: डेटा साइंटिस्ट कई अलग-अलग क्षेत्रों में समस्याओं को हल करने के लिए डेटा का उपयोग करते हैं. आप इकोनॉमिक्स बैकग्राउंड से आते हैं तो डेटा साइंटिस्ट बनने के लिए आपको प्रोग्राम करना सीखना होगा. 

Economics की डिग्री रखने वाले स्टूडेंट्स भी बन सकते हैं डाटा साइंटिस्ट, कैसे होगा ये यहां जानिए
Stop
Arti Azad|Updated: Oct 31, 2023, 08:21 AM IST

Data Scientist With Economics Background: आज के समय में डाटा साइंस का जबरदस्त बोलबाला है.  इस फील्ड में बहुत ज्यादा स्कोप हैं और लोग तगड़ा पैसा कमा रहे हैं.  इन दिनों डेटा साइंटिस्ट की खासी डिमांड है. वर्तमान स्थिति को देखते हुए आगे आने वाले समय में इस क्षेत्र में तेजी से तरक्की में होने की संभावना जताई जा रही है.  बहुत से ऐसे युवा हैं जिन्होंने दूसरी फील्ड से पढ़ाई पूरी की हैं, लेकिन वे डेटा साइंस में अपनी करियर बनाने की ख्वाहिश रखते हैं, खासतौर पर इकोनॉमिक्स बैकग्राउंड के स्टूडेंट्स. 

अर्थशास्त्र के स्टूडेंट्स बन सकते हैं Data Scientist
अगर आपने भी इकोनॉमिक्स से पढ़ाई पूरी की है, तो आपके लिए डेटा साइंटिस्ट बनने की अच्छी शुरुआत है. उन्हें आलोचनात्मक ढंग से सोचने, विचारों का परीक्षण करने और अपने निष्कर्षों को कम्यूनिकेट करने में सक्षम होने की जरूरत है. अर्थशास्त्रियों के पास ये सभी कौशल होते हैं. डेटा साइंस के लिए पायथन और आर दो पॉप्यूलर प्रोग्रामिंग लैंग्वेज हैं. आप ऑनलाइन या रेग्यूलर ऑफलाइन क्लासेस में कोड करना सीख सकते हैं.

डेटा साइंस में भी कोर्स करना चाहिए. ये कोर्स आपको डेटा के साथ काम करना, सांख्यिकीय विश्लेषण करना और मशीन लर्निंग का उपयोग करना सिखाएंगे. आप डेटा साइंस में भी सर्टिफाइड हो सकते हैं. एक बार जब आपके पास जरूरी कौशल और ज्ञान हो, तो आप डेटा प्रोजेक्ट्स का एक पोर्टफोलियो बनाना शुरू कर सकते हैं, जो आपके पास एक सफल डेटा साइंटिस्ट बनने की स्किल दिखाएगा. आप डेटा से संबंधित इंटर्नशिप की भी तलाश कर सकते हैं.

अगर आपके पास अर्थशास्त्र की डिग्री है और डेटा साइंटिस्ट बनने में रुचि रखते हैं, तो यहां कुछ कदम दिए गए हैं जो आप उठा सकते हैं: 
सीखें प्रोग्रामिंग के बेसिक्स
अर्थशास्त्र की पढ़ाई करने के बाद डेटा साइंटिस्ट बनने के लिए, अपने कौशल सेट का विस्तार करके शुरुआत करें. डेटा एनालिसिस के लिए पायथन और आर जैसी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज सीखना जरूरी है. प्रोग्रामिंग के बुनियादी सिद्धांतों को समझने के लिए कई ऑनलाइन और ऑफलाइन संसाधन अवेलेबल हैं. 

डेटा साइंस कोर्स
कई विश्वविद्यालय और कॉलेज डेटा साइंस कोर्स कराते हैं, जो आपको समृद्ध डेटा साइंस करियर के लिए जरूरी स्किल और नॉलेज से लैस कर सकते हैं. इन कोर्सेस को करने से आप डेटा विश्लेषण, प्रोग्रामिंग और अन्य महत्वपूर्ण क्षेत्रों में विशेषज्ञता हासिल कर लेते हैं. 

Read More
{}{}