trendingNow11439294
Hindi News >>करियर
Advertisement

Best Career Option: क्या आपमें भी हैं ये खूबियां तो बन सकते हैं रॉ एजेंट? जानें कैसे होता है सेलेक्शन

Career In RAW:  रॉ में ऐसे लोगों को ही चुना जाता है, जो बेहद मजबूत और कठोर दिल के होते हैं और जरूरत पड़ने पर जो देश की सुरक्षा के लिए अपनी जान की बाजी लगाने में जरा भी न सोचे. जानें रॉ कैसे जॉइन किया जा सकता है.

Best Career Option: क्या आपमें भी हैं ये खूबियां तो बन सकते हैं रॉ एजेंट? जानें कैसे होता है सेलेक्शन
Stop
Updated: Nov 14, 2022, 01:16 PM IST

Best Career Option: आपने अपने पसंदीदा कलाकारों को फिल्मों, टीवी सीरियल्स और वेब सीरीज में  रॉ एजेंट का किरदार निभाते हुए देखा होगा. रॉ एजेंट के किरदार में उनके शानदार अभिनय ने युवाओं का ध्यान इस ओर काफी आकर्षित किया है. इसके बाद से इस प्रोफाइल में युवाओं की दिलचस्पी बढ़ी है. रॉ में काम करना आसान नहीं है. ये तो सभी जानते हैं कि यह काफी चैलेंजिंग जॉब है. बावजूद इसके अगर आपमें देश के लिए कुछ कर गुजरने का जज्बा है और रॉ जॉइन करना चाहते हैं, तो यहां जानें इसमें करियर कैसे बनाए.

जानें क्या है RAW
दरअसल, रॉ हमारे देश का एक खुफिया तंत्र है. देश की सिक्योरिटी को पुख्ता रखने के लिए एक विंग तैयार की गई, इसे ही रॉ यानि कि रिसर्च एंड एनालिसिस विंग (Research and Analysis Wing) कहा जाता है. इनमें नियुक्त होने वाले कैंडिडेट्स रॉ एजेंट्स कहलाते हैं, जो अलर्टनेस के साथ खुफिया तौर-तरीके से देश के खिलाफ हो रही हर टेरिरिस्ट एक्टिविटी पर नजर बनाए रखते हैं. ताकि देश को कोई खतरा तो नहीं है और अगर है तो उससे देश कैसे सुरक्षित रखा जाए. 

जानें होती हैं रॉ एजेंट की खूबियां
इंटेलिजेन्स डिपार्टमेंट के एजेंट्स का काम अपने देश के साथ ही दूसरे देशों से जुड़ी सुरक्षा की जानकारी भी इकट्ठा करनी होती है. रॉ एजेंट्स के लिए सिविल सर्विसेस या पुलिस डिपार्टमेंट्स से ऐसे चुनिंदा लोगों को चुना जाता है, जो फिजिकल और मेंटली बहुत स्ट्रॉन्ग और एक्टिव होते हैं. इनका प्रेजेंस ऑफ माइंड भी काफी शार्प होता है. रॉ एजेंट को देश की सुरक्षा के लिए केंद्रीय खुफिया अधिकारी, आईपीएस ऑफिसर, सीआईडी ऑफिसर के रूप में काम करना होता है. इनके घरवालों, दोस्तों और परिचितों को भी नहीं पता होता कि वह रॉ एजेंट हैं. 

जरूरी हैं ये स्किल्स
रॉ एजेंट बनने के लिए आपमें एक्सट्रा ऑर्डिनरी स्किल्स होना चाहिए, जैसे कंप्यूटर हैकिंग, कई विदेशी भाषाओं का ज्ञान आदि.

सैलरी
रॉ जॉइन करने के लिए आपका किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएट या पोस्ट ग्रेजुएट होना जरूरी है. इसके लिए आप एसएससी, आईपीएस आदि की तैयारी करें तो बेहतर होगा. वहीं, सैलरी की बात करें तो मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक इन्हें लाखों रुपये महीना सैलरी मिलती है. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Read More
{}{}