trendingNow12381659
Hindi News >>करियर
Advertisement

मुकेश अंबानी के घर 'एंटीलिया' का ब‍िजली ब‍िल क‍ितना आता है? हैरान कर देगा जवाब

देश के सबसे महंगे घरों में से एक एंट‍ील‍िया अक्‍सर चर्चा का केंद्र बन जाता है. मुकेश अंबानी और नीता अंबानी इस घर के माल‍िक हैं और इसे बनाने में इंजीन‍ियर्स को चार से ज्‍यादा वक्‍त लगा. इस इमारत के बारे में ऐसा बहुत कुछ है, जो आपको हैरान कर देगा और उन्‍हीं में से एक बात ये है क‍ि क्‍या आप जानते हैं क‍ि मुकेश अंबानी के इस आल‍िशान घर का हर महीने का ब‍िजली ब‍िल क‍ितना है? रिपोर्टों के अनुसार, मुकेश अंबानी की 27 मंजिला विशाल इमारत की बिजली खपत, हर महीने मुंबई में लगभग 7000 मध्यम वर्गीय घरों की बिजली खपत के बराबर है.   

मुकेश अंबानी के घर 'एंटीलिया' का ब‍िजली ब‍िल क‍ितना आता है? हैरान कर देगा जवाब
Stop
Vandanaa Bharti|Updated: Aug 13, 2024, 03:17 PM IST

एंटील‍िया की बिजली की खपत किसी को भी हैरान कर सकती है. मुकेश अंबानी के घर में हर महीने लगभग 6,37,240 यूनिट ब‍िजली की खपत होती है. इसलिए उनका औसत बिजली बिल लगभग 70 लाख रुपये है और कभी-कभी इससे ज्‍यादा भी हो जाता है. बिजली की भारी खपत के पीछे की जो मुख्‍य वजह है , वो इसका विशाल साइज है.  एंटील‍िया में कई बड़े एलीवेटर और 9 हाई स्पीड लिफ्ट हैं, जो इमारत के अलग-अलग स्थानों तक पहुंचने के लिए हैं, जैसे कि थिएटर, स्पा, हेल्थकेयर सेंटर, मंदिर, स्विमिंग पूल, बॉलरूम, स्नो रूम जो दीवार से बर्फ के टुकड़े उगलता है, टेरेस गार्डन, 3 हेलीपैड और इसमें 168 कारों के लिए पार्किंग की जगह है. ऊपर की 6 मंजिलें प्राइवेट रेस‍िडेंश‍ियल हैं. 

ऐश्‍वर्या राय की बेटी से लेकर शाहरुख खान के बेटे तक, इस स्‍कूल में पढ़ते हैं स्‍टार क‍िड्स

 

इतने व‍िशालकाय ब‍िल्‍ड‍िंग में अगर स‍िर्फ लाइट‍िंग के ल‍िए भी ब‍िजली का उपयोग हो, तो भी वह लाखों में ही होगा. एंटील‍िया का साइज इतना बड़ा है क‍ि इसे हाई टेंशन इलेक्‍ट‍िकल कनेक्‍शन की जरूरत होती है.   

कितने कर्मचारी करते हैं एंटील‍िया में काम 
इतनी बड़ी ब‍िल्‍ड‍िंग को सुचारू रूप से चलाने के लिए अंबानी ने 600 लोगों का स्टाफ रखा है. एंटिला के कर्मचारियों को कथित तौर पर हर महीने 1.5 से 2 लाख रुपये का वेतन म‍िलता है.  

एंटील‍िया को तैयार करने में क‍ितना पैसा और समय लगा 
आर्किटेक्चर ने 1.120 एकड़ के क्षेत्र में 568 फीट ऊंची इमारत को इतने शानदार तरीके से डिजाइन किया है कि यह देखने वालों को बहुत पसंद आती है. इमारत का निर्माण साल 2006 में शुरू हुआ था और यह 2010 में लगभग 1 बिलियन डॉलर की लागत से बनकर तैयार हुआ.एंटील‍िया के इंटीरियर डिजाइन में कमल और सूर्य की आकृतियां हैं. इमारत की हर मंजिल को अलग-अलग महंगी चीजों से अनोखे तरीके से डिजाइन किया गया है. 

एंटील‍िया झेल सकता है भूकंप के झटके
एंटील‍िया को इस तरह से डिजाइन किया गया है कि यह 8 तीव्रता तक के भूकंप को झेल सकता है.

जान‍िये कौन हैं आनंद जैन? ज‍िसे कहते हैं धीरूभाई अंबानी का तीसरा बेटा

 

एंटील‍िया का वैल्‍यू
एंटील‍िया अल्टामाउंट रोड, कुम्बाला हिल, मुंबई में स्थित है, यह भारत के सबसे महंगे घरों में से एक है. इसमें हर वो सुविधा है जिसकी आप कल्पना कर सकते हैं. साल 2023 तक एंटिला की कीमत 4.6 बिलियन डॉलर थी. 

तो इन सभी कारणों से मुकेश अंबानी के एंटील‍िया को भारी मात्रा में बिजली की आवश्यकता होती है और वे बिजली का बिल चुकाते हैं जो कम से कम 70 लाख रुपये प्रति माह है और कभी-कभी इससे भी अधिक होता है. बेशक मुकेश अंबानी के लिए यह एक छोटी राशि है.  

जान‍िये कौन है अन‍िल अंबानी की बहू, क‍ितनी हैं पढ़ी ल‍िखीं, जॉब छोड़ चलाती है Dysco

 

 

Read More
{}{}