trendingNow11980832
Hindi News >>करियर
Advertisement

एक इंजीनियरिंग कॉलेज की एक ब्रांच में कितने स्टूडेंट्स को मिल सकता है एडमिशन?

GK Quiz Online: अच्छा सामान्य ज्ञान होना जरूरी है क्योंकि यह लोगों को दुनिया की अच्छी तरह से समझ रखने, सार्थक बातचीत में इन्वॉल्व होने और सही फैसला लेने में मदद देता है.

एक इंजीनियरिंग कॉलेज की एक ब्रांच में कितने स्टूडेंट्स को मिल सकता है एडमिशन?
Stop
chetan sharma|Updated: Nov 27, 2023, 01:59 PM IST

Quiz Questions and Answers: जनरल नॉलेज का मतलब अलग अलग सब्जेक्ट और फैक्ट्स की व्यापक समझ और जागरूकता से है जो किसी खास क्षेत्र के लिए नहीं हैं. इसमें इतिहास, भूगोल, विज्ञान, साहित्य, समसामयिक घटनाक्रम और बहुत कुछ समेत सब्जेक्ट्स की एक सीरीज शामिल है. अच्छा सामान्य ज्ञान होना जरूरी है क्योंकि यह लोगों को दुनिया की अच्छी तरह से समझ रखने, सार्थक बातचीत में इन्वॉल्व होने और सही फैसला लेने में मदद देता है. यह किताबें, समाचार पत्र पढ़ने और वर्तमान घटनाओं से अपडेट रहने के माध्यम से प्राप्त किया जाता है.   

इंजीनियरिंग की सबसे अच्छा ब्रांच कौन सी है?
इंजीनियरिंग 12वीं के बाद सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाले डिग्री कोर्स में से एक है. भविष्य के लिए बेस्ट इंजीनियरिंग कोर्सेज में सिविल, कंप्यूटर साइंस, इलेक्ट्रिकल, मैकेनिकल आदि शामिल हैं.

भारत में इंजीनियरिंग की कितनी सीटें हैं?
देश में करीब 5900 इंजीनियरिंग कालेज हैं, इनमें 20 लाख सीटें हैं, जिसमें आधी खाली रहती हैं.

सबसे कठिन इंजीनियर कौन सा होता है?
कुछ प्रचलित और सबसे कठिन इंजीनियरिंग कोर्स में से एक कैमिकल इंजीनियरिंग को भी माना जाता है.

भारत में कौन सी इंजीनियरिंग सबसे ज्यादा डिमांड में है?
इंजीनियरिंग में सबसे ज्यादा डिमांड वाले कोर्स में कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग, मैकेनिकल इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग, सोलर इंजीनियरिंग, पवन ऊर्जा इंजीनियरिंग, नैनोटेक्नोलॉजी आदि शामिल हैं.

बी टेक वालों की सैलरी कितनी होती है?
अगर आपने आईआईटी, एनआईटी, किसी सेंट्रल यूनिवर्सिटी आदि से इस ब्रांच में बीटेक की है तो देश की नामी कंपनियों की ओर से 20 से 50 लाख रुपये सालाना की जॉब ऑफर हो सकती है.

सबसे हार्ड सब्जेक्ट कौन सा होता है?
रसायन विज्ञान अब तक के सबसे कठिन सब्जेक्ट में से एक होने के लिए प्रसिद्ध और बेहद चुनौतीपूर्ण डिग्री है.

एक इंजीनियरिंग कॉलेज की एक ब्रांच में कितने स्टूडेंट्स को मिल सकता है एडमिशन?
टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक करंट सेशन में एक कॉलेज में एक ब्रांच की चेन्नई में 240 सीट हैं. मतलब एक कॉलेज में एक ब्रांच के 240 स्टूडेंट्स को ही एडमिशन मिल सकता है.

Read More
{}{}