trendingNow12129313
Hindi News >>करियर
Advertisement

Indian Railway: देश में कुल कितने रेलवे स्टेशन हैं? 554 का मोदी सरकार करने जा रही कायाकल्प

Amrit Bharat Station Scheme: स्कीम का प्राइमरी उद्देश्य यात्रियों के लिए ज्यादा सुविधाजनक और आरामदायक एक्सपीरिएंस को बढ़ावा देने के लिए रूफ प्लाजा और सिटी सेंटर समेत मॉडर्न बुनियादी ढांचे के साथ स्टेशन पर सुविधाओं को बढ़ाना है.

Indian Railway: देश में कुल कितने रेलवे स्टेशन हैं? 554 का मोदी सरकार करने जा रही कायाकल्प
Stop
chetan sharma|Updated: Feb 26, 2024, 04:03 PM IST

Railway Stations in India: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 26 फरवरी 2024 को 41,000 करोड़  से ज्यादा की रेलवे इंफ्रासट्रक्चर प्रोजेक्ट्स की एक सीरीज का उद्घाटन किया. अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत पीएम मोदी ने 554 रेलवे स्टेशनों के कायाकल्प की आधारशिला भी रखी.

इंडियन रेलवे, जो दुनिया की सबसे बिजी और सबसे पुराने रेलवे सिस्टम में से एक के रूप में फेमस है.  द इकोनोमिक टाइम्स के मुताबिक रेलवे ने 3.52 बिलियन यात्रियों को सेवा प्रदान की और 2023 में 1512 मीट्रिक टन माल की ढुलाई की. इसे भारत की लाइफ लाइन भी कहा जाता है, यह रोजाना 13,000 से ज्यादा ट्रेनों का संचालन करती है, जो पूरे देश में 7,325 स्टेशनों को जोड़ती है. मतलब भारत में 7325 रेलवे स्टेशन हैं. 

क्या है Amrit Bharat Stations Scheme?

स्कीम का प्राइमरी उद्देश्य यात्रियों के लिए ज्यादा सुविधाजनक और आरामदायक एक्सपीरिएंस को बढ़ावा देने के लिए रूफ प्लाजा और सिटी सेंटर समेत मॉडर्न बुनियादी ढांचे के साथ स्टेशन पर सुविधाओं को बढ़ाना है. सरकार द्वारा 24,470 करोड़ रुपये से ज्यादा के पर्याप्त आवंटन के साथ, यह पहल भारत के परिवहन बेसिक इन्फ्रास्ट्रक्चर को मजबूत करने की प्रतिबद्धता को दर्शाता है.

स्कीम के हिस्से के रूप में, भारतीय रेलवे, रेलवे स्टेशनों के आसपास शहरी विकास को इंटीग्रेट करते हुए  मास्टर प्लान तैयार कर रहा है. यह इंटीग्रेटेड अप्रोच इन जरूरी ट्रांसपोर्ट हब्स पर फोकस ओवरऑल शहरी विकास को बढ़ावा देने के उद्देश्य से एक विजन का प्रतीक है.

What are the key features of Amrit Bharat Stations Project?

स्कीम की विशेषताओं में स्टेशनों के भीतर डेडिकेटेड स्थानों का प्रावधान है, जैसे कि एग्जीक्यूटिव लाउंज  और छोटे बिजनेस की मीटिंग के लिए एरिया, जो अलग अलग पैसेंजर्स को जरूरतों को पूरा करते हैं. इसके अलावा, आसान पहुंच सुनिश्चित करने के प्रयासों में सड़कों को चौड़ा करना, गैरजरूरी स्ट्रक्चर को हटाना, अच्छी तरह से डिजाइन किए गए साइन स्थापित करना, डेडिकेटेड पैदल यात्री पाथवे बनाना और बेहतर लाइट के साथ-साथ पार्किंग सुविधाओं को बढ़ाना शामिल है.

यह योजना सभी स्टेशन कैटेगरी में हाइ लेवल प्लेटफार्मों के निर्माण पर भी जोर देती है, जिनकी ऊंचाई 760-840 मिमी तक होती है, प्लेटफॉर्म आमतौर पर 600 मीटर तक होते हैं. इसके अलावा, जरूरी सुविधाओं के लिए प्रावधान किए गए हैं, जिनमें पर्याप्त टॉयलेट, दिव्यांगजनों के लिए सुविधाएं, एस्केलेटर, वेटिंग हॉल में अच्छा फर्नीचर और फ्री वाई-फाई कनेक्टिविटी शामिल हैं.

Read More
{}{}