trendingNow11686850
Hindi News >>करियर
Advertisement

NEET 2023 क्लियर करने के लिए चाहिए इतने नंबर? क्या आपको पता था

NEET 2023 Cutoff:  एग्जाम के डिफिकल्टी लेवल और आवेदकों की संख्या जैसे अलग अलग कारकों के आधार पर ये नंबर नीट 2023 के लिए बदल सकते हैं. 

NEET 2023 क्लियर करने के लिए चाहिए इतने नंबर? क्या आपको पता था
Stop
chetan sharma|Updated: May 09, 2023, 11:03 AM IST

NEET एनईईटी क्वालिफाई करने के लिए स्टूडेंट्स को अपनी संबंधित कैटेगरी में कम से कम 50 फीसदी नंबर लाने होंगे और कटऑफ मानदंडों को पूरा करना होगा. नीट 2023 के लिए न्यूनतम योग्यता नंबर नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) द्वारा रिजल्ट की घोषणा के साथ घोषित किए जाएंगे.  अभी तक, नीट 2023 के लिए पासिंग मार्क्स के संबंध में कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है. नीट 2022 के लिए न्यूनतम क्वालिफाइंग मार्क्स अनारक्षित कैटेगरी के लिए 147, एससी/एसटी/ओबीसी कैटेगरी के लिए 129 और अनारक्षित-दिव्यांगों के लिए 131 थे.

एग्जाम के डिफिकल्टी लेवल और आवेदकों की संख्या जैसे अलग अलग कारकों के आधार पर ये नंबर नीट 2023 के लिए बदल सकते हैं. यह अनुशंसा की जाती है कि उम्मीदवार नीट 2023 न्यूनतम योग्यता अंकों की आधिकारिक घोषणा की प्रतीक्षा करें.

यदि आप कम से कम कहने के लिए 600 से ऊपर का स्कोर बनाए रखते हैं, तो आप देश भर के सबसे टॉप और पॉपुलर मेडिकल कॉलेजों में से एक में अपने लिए सीट सुरक्षित होने की उम्मीद कर सकते हैं. 

सबसे जरूरी फेक्टर्स में से एक NEET परीक्षा का कठिनाई लेवल है. यदि परीक्षा का कठिनाई लेवल ज्यादा है, तो पासिंग मार्क्स कम होने की उम्मीद है. पासिंग मार्क्स निर्धारित करने वाला एक अन्य कारक परीक्षा में बैठने वाले उम्मीदवारों की संख्या है. यदि उम्मीदवारों की संख्या ज्यादा है, तो पासिंग मार्क्स ज्यादा होने की उम्मीद है.

आरक्षण नीति एक अन्य जरूरी फेक्टर है जो एनईईटी के लिए पासिंग मार्क्स निर्धारित करता है. आरक्षण नीति के मुताबिक, कुछ प्रतिशत सीटें अलग अलग कैटेगरी जैसे एससी, एसटी, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस के लिए आरक्षित हैं. इसलिए, इन कैटेगरी के लिए पासिंग मार्क्स अलग हो सकते हैं.

पिछले साल के रुझानों के आधार पर हर कैटेगरी के लिए एनईईटी के पासिंग मार्क्स का अनुमान लगाया गया हैत उदाहरण के लिए, एससी, एसटी और ओबीसी कैटेगरी के लिए अनुमानित पासिंग मार्क्स 116-93 होने की उम्मीद है.

अलग-अलग कॉलेजों के कटऑफ नंबर भी नीट के लिए पासिंग मार्क्स निर्धारित करते हैं. हर कॉलेज के अपने कटऑफ नंबर होते हैं जिन्हें एक उम्मीदवार को एडमिशन सुरक्षित करने के लिए स्कोर करने की जरूरी होती है. इसलिए, अलग-अलग कॉलेजों के लिए NEET के पासिंग मार्क्स अलग-अलग हो सकते हैं.

IAS आमिर अतहर के बिना महरीन काजी ने अकेले शेयर की फोटो, यूजर्स कर रहे ऐसे-ऐसे कमेंट

CUET UG के लिए ऐसे की तैयारी, DU के मिरांडा हाउस में मिला एडमिशन

Read More
{}{}