trendingNow11891063
Hindi News >>Explainer
Advertisement

Highest Salary: 10 नौकरी जो 2024 में दिला सकती हैं मोटी सैलरी

Highest Salary Fields 2024: यहां हमने ऐसे फील्ड्स के बारे में बात की है जिनमें आगे चलकर नौकरी और सैलरी की ज्यादा संभावनाएं हैं.

Highest Salary: 10 नौकरी जो 2024 में दिला सकती हैं मोटी सैलरी
Stop
chetan sharma|Updated: Sep 28, 2023, 11:26 AM IST

Jobs with Highest Salary 2024: पढ़ाई के बाद जो सबसे बड़ा टारगेट होता है वो एक हाई सैलरी वाली नौकरी का होता है. पढ़ाई करने वाले सभी स्टूडेंट्स जिनका अगला स्टेप जॉब होता है वो चाहते हैं कि उन्हें कॉलेज खत्म होने से पहले अच्छी नौकरी मिल जाए. तो आज हम ऐसी नौकरियों के बारे में बता रहे हैं जो 

हेल्थकेयर (Healthcare)
​मेडिकल सर्विस की मांग के कारण डॉक्टर, सर्जन, नर्स एनेस्थेटिस्ट और फार्मासिस्ट जैसे प्रोफेशन वालों को दूसरे प्रोफेशन के अपेक्षा ज्यादा सैलरी मिलती है. मेडिकल के फील्ड में लगातार लोगों की डिमांड भी बढ़ रही है.

इन्फोर्मेशन टेक्नोलॉजी (Information Technology)
कंपटीटिव सैलरी के साथ साइबर सिक्योरिटी, सॉफ्टवेयर डिवेलपर, क्लाउड कंप्यूटिंग और डेटा साइंस में लोगों की डिमांड लगातार बनी हुई हैं. जैसे जैसे टेक्नोलॉजी बढ़ रही है वैसे ही सुरक्षा का भी खतरा है इसलिए अलग अलग फील्ड में ऐसे लोगों की डिमांड भी है.

फाइनेंस (Finance)
​इनवेस्टमेंट बैंकिंग, फाइनेंशियल एनालिसिस और हेज फंड मैनेजमेंट में करियर बनाने वालों को अच्छी खासी सैलरी मिल सकती है. क्योंकि ये ऐसे फील्ड हैं जहां लोगों की जरूरत पड़ेगी ही और इनकी डिमांड भी लगातार बढ़ती रहेगी.

इंजीनियरिंग (Engineering)
पेट्रोलियम इंजीनियरिंग, कंप्यूटर इंजीनियरिंग और इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग जैसी विशेषज्ञताएं अक्सर ज्यादा कमाई की क्षमता के साथ आती हैं.

​लॉ (Law)
​वकील, विशेष रूप से कॉर्पोरेट कानून या इंटेलेक्चुअल प्रॉपर्टी जैसे विशिष्ट क्षेत्रों के वकील, अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं.

मैनेजमेंट (Management)
सीईओ और सीनियर मैनेजर समेत टॉप लेवल के अधिकारी, अलग अलग बिजनेस में अच्छी खासी सैलरी पा सकते हैं. बिजनेस कोई भी हो उसे मैनेज करने के लिए लोगों की जरूरत होती है इसलिए इस फील्ड में अच्छा मौका हो सकता है.

डेटा साइंटिस्ट एंड एनालिटिक्स (Data Science and Analytics)
​डेटा साइंटिस्ट, मशीन लर्निंग इंजीनियर और एआई एक्सपर्ट हाई डिमांड में हैं क्योंकि ऑर्गेनाइजेसन निर्णय लेने के लिए डेटा का फायदा उठाना चाहते हैं.

एनर्जी (Energy)
एनर्जी के फील्ड में पेट्रोलियम जियोलॉजिस्ट, इंजीनियर और एनर्जी एडवाइजर जैसी नौकरियां आकर्षक हो सकती हैं.

एविएशन (Aviation)
पायलट, विशेष रूप से प्रमुख एयरलाइनों के लिए उड़ान भरने वाले, पर्याप्त वेतन कमा सकते हैं. दुनिया भर में, घरेलू उड़ानें तेज गति से बढ़ रही हैं और 2024 में वैश्विक हवाई यात्री यातायात बढ़ने की उम्मीद है.

फार्मास्यूटिकल्स (Pharmaceuticals)
​फार्मास्युटिकल अनुसंधान और विकास के साथ-साथ फार्मास्युटिकल सेल के प्रोफेशनल्स को भी हाई सैलरी मिलती है.

जरूरी नोट (Important Note)​ 
इन नौकरियों की मांग बहुत ज्यादा है और आने वाले सालों में इनके बढ़ने की उम्मीद है. हालांकि, लिस्ट सीमित नहीं है और आने वाले सालों में हाई सैलरी की पेशकश की गुंजाइश वाली ऐसी और भी नौकरियां हो सकती हैं.

Read More
{}{}