trendingNow12150392
Hindi News >>करियर
Advertisement

गुजरात: कक्षा 9वीं से 12वीं तक के छात्रों को मिलेंगे 50000 रुपये, मुख्यमंत्री ने किया बड़ा ऐलान

Gujarat Govt. Namo Lakshmi Yogana: गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने नमो लक्ष्मी योजना के बारे में विस्तार से बताते हुए कहा कि इसका उद्देश्य लड़कियों को कक्षा 9वीं से 12वीं तक उच्च माध्यमिक विद्यालयों में एडमिशन देना और उनकी पोषण संबंधी जरूरतों को पूरा करना है.

गुजरात: कक्षा 9वीं से 12वीं तक के छात्रों को मिलेंगे 50000 रुपये, मुख्यमंत्री ने किया बड़ा ऐलान
Stop
Kunal Jha|Updated: Mar 10, 2024, 11:52 PM IST

Gujarat Namo Saraswati Vigyan Sadhana Yojana: गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल ने शनिवार को कक्षा 9वीं से 12वीं तक के छात्रों को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए दो योजनाएं शुरू कीं, जिसके लिए सरकार ने राज्य के बजट में 1,650 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं. अपने "नमो लक्ष्मी योगाना" के तहत, सरकार चार वर्षों में कक्षा 9वीं से 12वीं तक पढ़ने वाली लड़कियों को 50,000 रुपये प्रदान करेगी, जबकि एक प्रेस रिलीज में कहा गया है, "नमो सरस्वती विज्ञान साधना योजना" के तहत कक्षा 11वीं और 12वीं में साइंस स्ट्रीम चुनने वाली लड़कियों और लड़कों दोनों को 25,000 रुपये दिए जाएंगे. राज्य सरकार ने एक बयान में कहा, "प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लड़कियों की शिक्षा के प्रति प्रतिबद्धता को पूरा करने, लड़कियों को माध्यमिक और उच्च माध्यमिक शिक्षा के लिए प्रोत्साहित करने और साइंस की शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए इस साल ये दो महत्वपूर्ण योजनाएं शुरू की गई हैं."

मुख्यमंत्री ने अहमदाबाद के ज्ञानदा हाई स्कूल से योजनाओं की शुरुआत की, जिसमें राज्य भर के प्राथमिक और माध्यमिक विद्यालयों के लगभग 35,000 छात्रों और शिक्षकों ने ऑनलाइन कार्यक्रम में भाग लिया. भूपेन्द्र पटेल ने प्रधानमंत्री का बधाई संदेश पढ़ा और कहा कि ये योजनाएं गुजरात में महिलाओं और युवाओं को शिक्षा के माध्यम से सशक्त बनाने और उनकी भलाई सुनिश्चित करने का मौका देंगी.

नमो लक्ष्मी योजना के बारे में विस्तार से बताते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि इसका उद्देश्य लड़कियों को कक्षा 9वीं से 12वीं तक उच्च माध्यमिक विद्यालयों में प्रवेश देना और उनकी पोषण संबंधी जरूरतों को पूरा करना है. उन्होंने कहा कि यह योजना सरकारी, सहायता प्राप्त और प्राइवेट स्कूलों में पढ़ने वाली लड़कियों को कवर करेगी.

प्रेस रिलीज के मुताबिक सरकार ने इस साल के बजट में योजनाओं के लिए 1,650 करोड़ रुपये आवंटित किये हैं. नमो लक्ष्मी योजना के तहत, लाभार्थी छात्रों को हर साल 10 महीने के लिए 500 रुपये प्रति माह मिलेंगे, और शेष 10,000 रुपये उन्हें कक्षा 10 की बोर्ड परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद दिए जाएंगे.

प्रेस रिलीज में कहा गया है कि कक्षा 11वीं और 12वीं के छात्रों को प्रत्येक वर्ष 10 महीने के लिए 750 रुपये प्रति माह मिलेंगे, और कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद 15,000 रुपये दिए जाएंगे. मुख्यमंत्री ने कहा, नमो सरस्वती विज्ञान साधना योजना का उद्देश्य छात्रों को साइंस स्ट्रीम चुनने और उसमें उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित करना है.

कक्षा 11वीं और 12वीं के जिन छात्रों ने साइंस स्ट्रीम का विकल्प चुना है, उन्हें 10 महीने के लिए प्रति माह 1,000 रुपये मिलेंगे, दो वर्षों में कुल 20,000 रुपये, और शेष 5,000 रुपये उन्हें कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद दिए जाएंगे. मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल ने कहा कि कक्षा 11वीं और 12वीं की साइंस स्ट्रीम में पढ़ने वाली लड़कियों को दोनों योजनाओं से लाभ होगा, सरकारी और सहायता प्राप्त स्कूलों में छात्र अपनी पारिवारिक आय की परवाह किए बिना इन योजनाओं का लाभ उठाने के पात्र होंगे.

Read More
{}{}