trendingNow11894950
Hindi News >>करियर
Advertisement

Quiz: आखिर कौन सा पौधा सांप का जहर तुरंत उतार देता है?

Knowledge With Fact GK:  जनरल नॉलेज का मतलब अलग अलग सब्जेक्ट और फैक्ट्स की व्यापक समझ और जागरूकता से है जो किसी खास क्षेत्र के लिए नहीं हैं.  

Quiz: आखिर कौन सा पौधा सांप का जहर तुरंत उतार देता है?
Stop
chetan sharma|Updated: Oct 01, 2023, 06:03 AM IST

GK Quiz Questions and Answers: भारत में जब नौकरी की बात आती है तो सबसे पहले एक ही सब्जेक्ट की तैयारी का ख्याल आता है और वो सब्जेक्ट है जीके मतलब जनरल नॉलेज. आज हम आपको ऐसे ही सवाल और जवाब बता रहे हैं जोकि आपकी नौकरी या पढ़ाई के लिए होने वाले इंटरव्यू या फिर लिखित परीक्षा के काम आ सकते हैं.

सवाल 1 - सांप किस चीज से डरता है?
जवाब 1 - सांप को घर से भगाने के लिए सबसे अच्छा तरीका होता है, बाहर निकलने की जगह को छोड़कर घर में फिनाइल का छिड़काव कर दें.

सवाल 2 - दुनिया का सबसे जहरीला और खतरनाक सांप कौन सा है?
जवाब 2 - किंग कोबरा एक ऐसा सांप है, जो पांच मीटर तक लंबा हो सकता है. यह सांप एक ही बारी में काफी ज्यादा जहर छोड़ता है.

सवाल 3 - सांप का दुश्मन कौन है?
जवाब 3 - नेवले और सांप की दुश्मनी काफी पुरानी हैं जिसके किस्से में पुराने हैं. नेवले और सांप एक दूसरे के दुश्मन इसलिए होते हैं क्योंकि उन्हें प्रकृति ने ही ऐसा बनाया है.

सवाल 4 - कैसे पता करें कि सांप ने काटा है या नहीं?
जवाब 4 - सांप ने जहां काटा है, यदि वहां दांत के 2 निशान हैं तो समझ जाएं कि सांप जहरीला है. वहीं काटी हुई जगह पर दांत के कई निशान दिख रहे हैं तो समझ जाएं कि सांप जहरीला नहीं है.

सवाल 5 - सांप काटने से आदमी कितने दिन तक जिंदा रहता है?
जवाब 5 - सांप के काटने के लगभग 3 से 4 घंटे तक ,बाकी जहर की मात्रा पर निर्भर होता है और व्यक्ति के आंतरिक क्षमता पर भी निर्भर करता है.

सवाल 6 - सांप के कितने खोखले दांत होते हैं?
जवाब 6 - एक सांप के दो खोखले दांत (नुकीले) होते हैं. जब यह काटता है, तो जहर नुकीले दांतों से होते हुए व्यक्ति के शरीर में प्रवेश करता है.

सवाल 5 - आखिर कौन सा पौधा सांप का जहर उतार देता है?
जवाब 5 - कंटोला का पौधा सांप का जहर उतार देता है.

Read More
{}{}