trendingNow11796687
Hindi News >>करियर
Advertisement

Quiz: चिप्स के पैकेट में कौन सी गैस भरी जाती है?

General Knowledge Test: जनरल नॉलेज बढ़ाने के कई तरीके हैं. एक तरीका है कि आप नियमित रूप से समाचार पढ़ें और समाचार पत्रों और पत्रिकाओं को देखें. 

Quiz: चिप्स के पैकेट में कौन सी गैस भरी जाती है?
Stop
chetan sharma|Updated: Jul 26, 2023, 02:14 PM IST

Important GK Quiz Today Current Affairs: सामान्य ज्ञान, जिसे GK या सामान्य ज्ञान के रूप में भी जाना जाता है, एक ऐसा शब्द है जिसका उपयोग अलग अलग विषयों के बारे में सामान्य जानकारी रखने करने के लिए किया जाता है. सामान्य ज्ञान में इतिहास, भूगोल, विज्ञान, कला, साहित्य, वर्तमान घटनाएं और अन्य विषय शामिल हो सकते हैं. जनरल नॉलेज बढ़ाने के कई तरीके हैं. एक तरीका है कि आप नियमित रूप से समाचार पढ़ें और समाचार पत्रों और पत्रिकाओं को देखें. आप किताबें, लेख और ब्लॉग भी पढ़ सकते हैं. सामान्य ज्ञान बढ़ाने का एक और तरीका है कि आप क्विज़ खेलें और पहेलियां हल करें. आज हम आपको जनरल नॉलेज के ऐसे ही सवाल और उनके जवाब बता रहे हैं.

सवाल 1 - कठहल किस देश का राष्ट्रीय फल है?
जवाब 1 - कठहल बांग्लादेश का राष्ट्रीय फल है.

सवाल 2 - पत्ता गोभी में कौन सा बिटामिन पाया जाता है?
जवाब 2 - पत्ता गोभी में कौन सा बिटामिन बी जाता है.

सवाल 3 - दुनिया के किस देश में एक भी खेत नहीं है?
जवाब 3 - सिंगापुर में एक भी खेत नहीं है.

सवाल 4 - चिप्स के पैकेट में कौन सी गैस भरी जाती है?
जवाब 4 - चिप्स पैकेज में नाइट्रोजन गैस भरने की एक खास वजह है. नाइट्रोजन गैस रंगहीन, गंधहीन और स्वादहीन गैस होती है. ये गैस निष्क्रिय होती है जबकि ऑक्सीजन गैस बहुत जल्द किसी दूसरे मॉलिक्यूल से रिएक्ट करती है इसलिए चिप्स के पैकेट में नाइट्रोजन गैस भरना सेफ रहता है.

सवाल 5 - किस देश में कभी भूकंप नहीं आता है?
जवाब 5 - उस देश का नाम ऑस्ट्रेलिया है. जहां आज तक भूकंप नहीं आया है.

Read More
{}{}