trendingNow12372383
Hindi News >>करियर
Advertisement

GK Quiz: दुन‍िया का सबसे अमीर देश कौन सा है? इसकी GDP का नहीं कोई मुकाबला; अमेर‍िका, ब्र‍िटेन और चीन, कुछ भी नहीं इसके सामने

GK Quiz in hindi: दुन‍िया का सबसे धनी देश (जीडीपी के आधार पर) कौन सा है? इसका आंसर आपने संभवत: अमेर‍िका या ब्र‍िटेन सोचा होगा. हो सकता है कुछ लोगों ने चीन और रूस के बारे में भी अंदाजा लगाया हो लेक‍िन इनमें से कोई भी नाम सही नहीं है. आइये जानते हैं क‍ि जीडीपी के ह‍िसाब से दुन‍िया का सबसे धनी देश कौन सा है.

GK Quiz: दुन‍िया  का सबसे अमीर देश कौन सा है? इसकी GDP का नहीं कोई मुकाबला; अमेर‍िका, ब्र‍िटेन और चीन, कुछ भी नहीं इसके सामने
Stop
Vandanaa Bharti|Updated: Aug 07, 2024, 01:44 PM IST

GK Quiz current affairs: जब आप दुनिया के  सबसे धनी देशों के बारे में सोचते हैं, तो आपके द‍िमाग में बड़े और प्रभावशाली देशों जैसे क‍ि अमेर‍िका, ब्र‍िटेन, चीन, रूस आद‍ि जैसे नाम आते हैं. लेक‍िन आपको बता दें क‍ि पर कैप‍िटा जीडीपी के मामले में ये देश नंबर वन नहीं हैं. फोर्ब्‍स ने प्रति व्यक्ति जीडीपी के आधार पर साल 2024 की एक ल‍िस्‍ट जारी की है, ज‍िसमें बताया है क‍ि दुनिया के शीर्ष 10 सबसे अमीर देश कौन से हैं. Forbes ने ये ल‍िस्‍ट अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) के आंकडों के आधार पर तैयार की है. हालांकि, यदि आप चीन के प्रति व्यक्ति जीडीपी या अमेरिका के प्रति व्यक्ति जीडीपी पर नजर रख रहे हैं, तो यह लिस्‍ट आपको जरूर हैरान करेगी, क्योंकि इस ल‍िस्‍ट में जो देश टॉप पर है, वह एक उभरता हुआ सबसे छोटे देशों में से एक है.  

मिलिए शेख हसीना की बेटी साइमा से, दिल्ली में रहती हैं, इस व‍िभाग में करती हैं काम

 

1. लक्जमबर्ग (यूरोप)
2. आयरलैंड (यूरोप)
3. स्विटजरलैंड (यूरोप)
4. नॉर्वे (यूरोप)
5. सिंगापुर (एशिया)
6. संयुक्त राज्य अमेरिका (उत्तरी अमेरिका)
7. आइसलैंड (यूरोप)
8. कतर (एशिया)
9. मकाऊ एसएआर (एशिया)
10. डेनमार्क (यूरोप)

1. लक्जमबर्ग (यूरोप)
इस देश की आबादी  6,39,000 है और यहां की जीडीपी पर कैप‍िटा 131,380 डॉलर है. ये यूरोप का छोटा सा देश है और कोव‍िड 19 महामारी के दौरान ये उभर कर सामने आया. इस दश में लोग बेहतर ज‍िंदगी जीने, हेल्‍थकेयर और एजुकेशन पर काफी इंवेस्‍ट करते हैं. 

निजाम ने पहनकर जो उतार दी, उसे बेचकर रातों-रात अमीर बना नौकर, हीरे का हार नहीं बल्कि ये थी वो चीज

 

2. आयरलैंड (यूरोप)
2008 के वित्तीय संकट के बाद, आयरलैंड ने अपने बैंकिंग इंडस्‍ट्री में सुधार के लिए बहुत प्रयास किए. इसने अपनी अर्थव्यवस्था को आज की स्थिति में लाने के लिए सार्वजनिक क्षेत्र के वेतन में कटौती जैसे उपाय शुरू किए. इसके अलावा, आयरलैंड दुनिया के सबसे बड़े कॉर्पोरेट टैक्स हेवन में से एक है, जिसमें बहुराष्ट्रीय कंपनियों (जैसे कि Apple, Google और Microsoft) ने हाल के वर्षों में आयरिश अर्थव्यवस्था में 50 प्रतिशत से अधिक का योगदान दिया है. इसकी आबादी 5.03 मिलियन है और इसकी जीडीपी पर कैप‍िटा 106,060 डॉलर है. 

3. स्विटजरलैंड (यूरोप)
स्‍व‍िटजरलैंड भी यूरोप की कंट्री है और इसका जीडीपी पर कैप‍िटा 105,670 डॉलर है. इस देश की आबादी 8.70 म‍िल‍ियन है. ये देश, दुनिया भर में सबसे बड़े पर्यटक आकर्षणों में से एक है. स्विस जीडीपी का लगभग 74 प्रतिशत सेवा क्षेत्र से और 25 प्रतिशत उद्योग से आता है. जबकि कृषि क्षेत्र से एक प्रतिशत से भी कम आता है. इसके अलावा, स्विटजरलैंड में यूरोप में सबसे कम वैट दर है.

4. नॉर्वे (यूरोप) 
नॉर्वे का जीडीपी पर कैप‍िटा 94,660 है, ज‍िसके ह‍िसाब से ये दुन‍िया का चौथा सबसे अमीर देश है. यहां 5.41 म‍िल‍ियन लोग रहते हैं. नॉर्वे पश्चिमी यूरोपीय देश है, जो पेट्रोलियम के ल‍िए जाना जाता है कोविड-19 के दौरान अर्थव्यवस्था के चरमराने के बाद देश ने अच्छी वित्तीय प्रगति की है. इसके अलावा, नॉर्वे के पास किसी भी संकट से तत्काल निपटने के लिए 1.3 ट्रिलियन डॉलर का सॉवरेन वेल्थ फंड है, जो दुनिया में अपनी तरह का सबसे बड़ा फंड भी है. 

15 August Independence Day Speech: अभी तैयार कर लें 15 अगस्‍त के ल‍िए स्‍पीच, बंद नहीं होगी ताल‍ियों की गड़गड़ाहट

 

5. सिंगापुर (एशिया) 
इसकी जीडीपी पर कैप‍िटा 88,450 डॉलर है. सिंगापुर दुनिया के सबसे बड़े व्यापार केंद्रों में से एक है. हाल के वर्षों में अर्थव्यवस्था को लगातार कुछ झटके लगे हैं, पहले महामारी और फिर चीनी अर्थव्यवस्था की गिरावट ने सिंगापुर के लिए मुश्‍क‍िलें खडी कीं. यहां 5.45 म‍िलि‍यन लोग रहते हैं. 
 
6. संयुक्त राज्य अमेरिका (उत्तरी अमेरिका) 
दुन‍ियाभर में अपनी ताकत के ल‍िए पहचान बनाने वाले अमेर‍िका को इस ल‍िस्‍ट में 6वें स्‍थान पर जगह म‍िली है. अमेर‍िका की जीडीपी पर कैप‍िटा 85,370 डॉलर है. 

7. आइसलैंड (यूरोप) 
यह नॉर्डिक द्वीप देश भारतीयों के बीच दो कारणों से लोकप्रिय है, पहला आइसलैंडिक क्रिकेट एसोसिएशन का आकर्षक एक्स अकाउंट और यूईएफए यूरो 2016 में प्रसिद्ध हुई वाइकिंग थंडर क्लैप आइसलैंड फुटबॉल टीम. लेकिन यह दुनिया के सबसे अमीर देशों में से एक भी है. कम टैक्‍स वाली अर्थव्यवस्था इसके बाजारों को फलने-फूलने में मदद करती है. आइसलैंड का जीडीपी पर कैप‍िटा 84,590 डॉलर है. 

टीना डाबी और स्मिता सभरवाल के बाद अब IAS अतहर खान की मार्कशीट भी देख लीज‍िए, बचपन से रहे होनहार

 

8. कतर (एशिया) 
2.93 म‍िलियन आबादी वाले इस देश का जीडीपी पर कैप‍िटा 81400 डॉलर है. कतर के पास दुनिया में गैस का तीसरा सबसे बड़ा भंडार है. कतर के तेल और प्राकृतिक गैस भंडार इसकी आबादी की तुलना में काफी बड़े हैं, जो इसे सबसे अमीर देशों में उच्च रैंकिंग में योगदान देता है. कतर अन्य क्षेत्रों में भी अपनी अर्थव्यवस्था को बढ़ा रहा है जैसे फीफा 2022 की मेजबानी ने कतर के पर्यटन और अर्थव्यवस्था को काफी बढ़ावा दिया. 

9. मकाऊ एसएआर (एशिया) 
695,168 जैसी छोटी आबादी वाले इस देश का जीडीपी पर कैप‍िटा पीपीपी 78,960 डॉलर है. ये चीन के अधीन एक विशेष प्रशासनिक क्षेत्र है. इसकी संपत्ति मुख्य रूप से इसके 40 से अधिक कैसीनो से निकलती है, जो इसे दुनिया भर के सबसे बड़े पर्यटन स्थलों में से एक हैं. मकाऊ एसएआर एशिया में पहला और आखिरी यूरोपीय उपनिवेश था. 

10. डेनमार्क (यूरोप) 
इस देश की आबादी 5.86 म‍िल‍ियन है और जीडीपी पर कैप‍िटा पीपीपी 68,900 डॉलर. ग्लोबल पीस इंडेक्स के अनुसार, डेनमार्क दुनिया का दूसरा सबसे सुरक्षित देश है और न्यूमबेओ के क्वालिटी ऑफ लाइफ इंडेक्स के अनुसार, स्कैंडिनेवियाई देश दुनिया में जीवन स्तर के मामले में चौथे स्थान पर है. डेनमार्क अपने दवा उत्पादों, औद्योगिक मशीनरी और विद्युत मशीनरी उत्पादन के लिए जाना जाता है.

Read More
{}{}