Hindi News >>करियर
Advertisement

यूं ही नहीं कहा जाता इसे धरती का सबसे बड़ा जानवर, ब्लू व्हेल के बारे में ये बातें जानकर रह जाएंगे हैरान

GK: ब्लू व्हेल दुनिया का सबसे रहस्यमयी जीव है. इसके बारे में अब भी साइंटिस्ट खोज कर रहे है. यहां इससे जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें बता रहे हैं, जो आपका नॉलेज बढ़ाएंगी और कहीं न कहीं आपके काम ही आएगी. 

यूं ही नहीं कहा जाता इसे धरती का सबसे बड़ा जानवर, ब्लू व्हेल के बारे में ये बातें जानकर रह जाएंगे हैरान
Stop
Arti Azad|Updated: Oct 11, 2023, 12:03 PM IST

Interesting Facts About Blue Whale: साइंस की इतनी तरक्की के बावजूद आज भी समंदर के अंदर की दुनिया रहस्यमयी ही है. यहां ऐसे-ऐसे जीव मौजूद हैं, जिनके बारे में अब भी बहुत कुछ नहीं पता लगाया जा सका है. जलीय जीवों का जीवन से जुड़ी कई बातें हैं, जो बेहद रोचक हैं. इसी क्रम में आज हम बात करेंगे दुनिया के सबसे विशालकाय जानवर के बारे में, जिसे देखना ही बेहद रोमांचक होता है. हम बात कर रहे हैं ब्लू व्हेल फिश के बारे में, अगर आप भी इससे जुड़ी बातें जानने में दिलचस्पी रखते हैं तो यह आर्टिकल आपके बेहद काम का है. 

ब्लू व्हेल है दुनिया का सबसे बड़ा जीव
समंदर में अनगिनत राज छिपे हुए हैं, जिनकी तह तक वैज्ञानिक पहुंचने की कोशिश में लगे हैं. वहीं, बात करें दुनिया के सबसे बड़े जानवर अंटार्कटिका ब्लू व्हेल की तो वो भी समंदर में ही पाया जाता है. ब्लू व्हेल नॉर्थ पैसेफिक, दक्षिणी सागर, हिंद, दक्षिण प्रशांत और अटलांटिक महासागर में पाई जाती हैं. 

ब्लू व्हेल से जुड़ी दिलचस्प बातें
ब्लू व्हेल का वजन तकरीबन 4,00,000 पाउंड है. एक व्‍हेल 33 हाथियों के बराबर वजनी होती है. करीब 98 फीट लंबी व्हेल के दिल का आकार एक कार जितना बड़ा होता है. इसकी जीभ का वजन ही एक हाथी जितना होता है. अब आप अंदाजा लगा ही सकते हैं कि क्यों यह धरती की सबसे बड़ा जानवर है.  

इसके सामने डायनासोर भी छोटा
ब्लू व्हेल का आकार डायनासोर से भी बड़ा होता है. स्टडी में यह बात सामने आई है कि डायनासोर के सबसे बड़े कंकाल की लंबाई 27 मीटर थी. वहीं, एक व्हेल की लंबाई 30 मीटर या फिर इससे ज्यादा होती है. ब्‍लू व्‍हेल 80-90 साल तक जिंदा रहती हैं. इसमें गिल्स नहीं होते है. इसलिए हर मिनट सांस लेने पानी की सतह पर आती हैं.

यह भी है दिलचस्प तथ्य
ब्‍लू व्‍हेल के बारे में एक इंट्रेस्टिंग फैक्ट यह भी है कि यह एक ऐसा स्तनधारी जीव है, जो न केवल धरती पर सबसे बड़ा जानवर है, बल्कि इसकी आवाज भी दुनिया में सबसे तेज है. ब्‍लू व्हेल की आवाज किसी जेट इंजन से भी ज्‍यादा तेज है, जिसे सैंकड़ों मील दूर से सुन सकते हैं. जेट इंजन 140 डेसीबल, जबकि व्‍हेल 188 डेसीबल तक की ध्‍वनि पैदा कर सकती है. 

{}{}