trendingNow12366696
Hindi News >>शिक्षा
Advertisement

दुनिया का सबसे खौफनाक रेल हादसा, जब समुद्र में समा गई पूरी ट्रेन, तड़प-तड़प कर मरे थे 1700 लोग

Train Accident: दुनिया का सबसे खौफनाक रेल हादसा श्रीलंका में हुआ था, जहां पूरी की पूरी ट्रेन समुद्र में समा गई थी. ट्रेन में सवार करीब 1700 लोगों की इस हादसे में जान चली गई थी. मौत का मंजर कुछ ऐसा था कि देखने वाले लोगों की रूह कांप गई थी.

दुनिया का सबसे खौफनाक रेल हादसा, जब समुद्र में समा गई पूरी ट्रेन, तड़प-तड़प कर मरे थे 1700 लोग
Stop
Kunal Jha|Updated: Aug 15, 2024, 07:46 PM IST

World Most Horrific Rail Accident: भारत में हाल ही में कई दुखद रेल दुर्घटनाएं हुई हैं, जिस कारण कई लोगों की मृत्यु हुई है और बहुत से लोग घायल भी हुए हैं. हालांकि, आज हम आपको दुनिया के सबसे खौफनाक रेल हादसे के बारे में बताएंगे, जिसके बारे में सुनकर आपकी रूह कांप जाएगी. ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं क्योंकि इस रेल हादसे में करीब 1700 लोगों की जान चली गई थी. वो मंजर कुछ ऐसा था कि ट्रेन में सवार सभी यात्रियों की मौत तड़प-तड़प कर हुई थी.

हजारों लोगों ने गवाई अपनी जान
26 दिसंबर, 2004 को हिंद महासागर में आई सुनामी ने दुनिया को हिलाकर रख दिया था. इस भयानक प्राकृतिक आपदा ने श्रीलंका में एक ऐसा दृश्य उत्पन्न किया जो सदियों तक लोगों के जेहन में रहेगा. सुनामी की विशाल लहरों ने श्रीलंका के तटीय इलाकों को तबाह कर दिया, और इसी दौरान एक भीषण रेल हादसा हुआ जिसने हजारों लोगों की जान ले ली.

पूरी की पूरी ट्रेन समुद्र में समा गई
द क्वीन ऑफ द सी नामक एक पैसेंजर ट्रेन, जो ओशन क्वीन एक्सप्रेस के नाम से भी जानी जाती थी, वह सुनामी की चपेट में आ गई. इस ट्रेन में सवार लगभग 1700 यात्री अपनी जान गंवा बैठे. सुनामी की विशाल लहरें इतनी शक्तिशाली थीं कि पूरी की पूरी ट्रेन को ही समुद्र में समा गई.

अनाथ हो गई कई मासूम
तेलवट्टा के पास पेरालिया में स्थित दक्षिण-पश्चिमी तटीय रेलवे लाइन पर यह हादसा हुआ था. ट्रेन के आठ डिब्बे पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गए थे. इस हादसे में हजारों लोग बेघर हो गए और कई बच्चे अनाथ हो गए थे.

लाखों लोग पानी में डूबे
सुनामी की विनाशकारी शक्ति का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि तेलवट्टा समुदाय के लाखों लोग भी पानी में डूब गए थे. सुनामी ने उनके घरों को पूरी तरह से तबाह कर दिया था. आपदा स्थल पर मृतकों की संख्या इतनी अधिक थी कि लोगों को अपने खोए हुए रिश्तेदारों को ढूंढने में काफी मुश्किल हो रही थी.

यह घटना इतिहास में दर्ज सबसे बड़े रेल हादसों में से एक है. इस हादसे ने दुनिया को प्राकृतिक आपदाओं की विनाशकारी शक्ति के प्रति जागरूक किया.

Read More
{}{}