trendingNow12398644
Hindi News >>शिक्षा
Advertisement

78 हजार रुपये किलो... इस जानवर के दूध से बनता है दुनिया का सबसे महंगा पनीर?

Most Expensive Cheese in the World: आपने पनीर तो खूब खाया होगा, लेकिन आप यह नहीं जानते होंगे कि दुनिया के सबसे महंगे पनीर की कीमत कितनी है और वह किस जानवर के दूध से तैयार किया जाता है. आप इस खबर में दुनिया के सबसे महंगे पनीर के बारे में विस्तार से जान सकते हैं.

78 हजार रुपये किलो... इस जानवर के दूध से बनता है दुनिया का सबसे महंगा पनीर?
Stop
Kunal Jha|Updated: Aug 24, 2024, 10:11 PM IST

World Most Expensive Cheese: आपने पनीर की ना जाने कितनी तरह की डिश खाई होगी. शाही पनीर, कढ़ाई पनीर, पनीर बटन मसाला, मटर पनीर, पालक पनीर आदि. दरअसल, पनीर से हमें काफी मात्रा में प्रोटीन मिलता है, इसलिए यह हमारी सेहत के लिए काफी अच्छा होता है. अच्छी क्वालीटि का पनीर मार्केट में लगभग 400 से 500 रुपये किलो के आस-पास मिल जाता है. 

हालांकि, क्या आप यह जानते हैं कि दुनिया का सबसे महंगा पनीर कितने रुपये किलो मिलता है और वह किस जानवर के दूध से बनाया जाता है. अगर नहीं, तो हमारी इस खबर में आपको इस सवाल का जवाब मिल जाएगा. 

इस जानवर के दूध से बनता है दुनिया का सबसे महंगा पनीर
दरअसल, दुनिया का सबसे महंगा पनीर "पुले" (Pule) है, जिसकी कीमत करीब 78 हजार रुपये किलो है. यह पनीर गधी के दूध से तैयार किया जाता है. यह पनीर सर्बिया के एक विशेष क्षेत्र में, ज़ासविका (Zasavica) नेचर रिज़र्व में बनाया जाता है. पुले पनीर अपनी उच्च कीमत और दुर्लभता के कारण प्रसिद्ध है. इसे दुनिया का सबसे महंगा पनीर इसलिए माना जाता है, क्योंकि इसे बनाने की प्रक्रिया काफी कठिन होती है.

एक किलो पनीर के लिए 25 लीटर दूध की जरूरत 
पुले पनीर की कीमत इतनी ज्यादा इसलिए होती है, क्योंकि गधी का दूध प्राप्त करना काफी कठिन होता है. गधी दिन में केवल 0.2 से 0.3 लीटर दूध ही देती है, जबकि पनीर बनाने के लिए बड़ी मात्रा में दूध की आवश्यकता होती है. एक किलोग्राम पुले पनीर बनाने के लिए लगभग 25 लीटर गधी के दूध की आवश्यकता होती है. वहीं, इस दूध का उत्पादन कम मात्रा में होता है और इसे प्राप्त करने में काफी समय लगता है.

ये है इस पनीर की खासियत
पुले पनीर का स्वाद भी इसे विशेष बनाता है. यह पनीर नरम, मलाईदार और हल्के नमकीन स्वाद का होता है, जो इसे अनोखा बनाता है. इसके अलावा, गधी के दूध में प्रोटीन की अधिक मात्रा होती है और इसमें गाय के दूध की तुलना में एलर्जी पैदा करने वाले तत्व कम होते हैं, जिससे यह स्वास्थ्य के लिए भी लाभकारी माना जाता है.

बड़ी मुश्किल से मिलता है यह पनीर
इसके दुर्लभ उत्पादन, अद्वितीय स्वाद और जटिल प्रक्रिया के कारण पुले पनीर की कीमत 78 हजार रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंच गई है. इसलिए, यह पनीर न केवल अपने स्वाद के लिए बल्कि अपनी महंगाई और दुर्लभता के लिए भी दुनिया भर में प्रसिद्ध है.

Read More
{}{}