trendingNow12436064
Hindi News >>शिक्षा
Advertisement

8 इंजन, 682 वैगन... ये है दुनिया की सबसे लंबी ट्रेन, इंजन से आखिरी डिब्बे तक जाने में फूल जाएगी सांस

World Longest Train: दुनिया की सबसे लंबी ट्रेन केवल अपनी लंबाई और वजन के कारण ही नहीं, बल्कि इसके पीछे इस्तेमाल की गई अल्ट्रामॉडर्न टेक्नोलॉजी भी इसे एक स्पेशल ट्रेन बनाती है. वहीं, इस ट्रेन को चलाने के लिए 8 डीजल-इलेक्ट्रिक इंजनों का इस्तेमाल किया जाता है.

8 इंजन, 682 वैगन... ये है दुनिया की सबसे लंबी ट्रेन, इंजन से आखिरी डिब्बे तक जाने में फूल जाएगी सांस
Stop
Kunal Jha|Updated: Sep 18, 2024, 05:32 PM IST

World Longest Train: दुनिया की सबसे लंबी ट्रेन ऑस्ट्रेलिया में चलने वाली 'BHP आयरन ओर ट्रेन' है, जो लौह अयस्क (Iron Ore) ढोने के लिए इस्तेमाल की जाती है. इस ट्रेन ने अपनी लंबाई, वजन और क्षमता के मामले में रिकॉर्ड कायम किया है, जो इसे एक तकनीकी चमत्कार बनाता है. यह ट्रेन वेस्ट ऑस्ट्रेलिया के माउंट न्यूमैन से पोर्ट हेडलैंड तक अयस्क पहुंचाने के लिए चलती है, जो लगभग 275 किलोमीटर का सफर तय करती है.

ट्रेन की लंबाई और खासियत

लंबाई: BHP आयरन ओर ट्रेन की लंबाई करीब 7.3 किलोमीटर होती है. इस ट्रेन में कुल 682 वैगन होते हैं, जिन्हें खींचने के लिए 8 शक्तिशाली डीजल-इलेक्ट्रिक इंजन का इस्तेमाल किया जाता है. इतनी बड़ी संख्या में वैगन होने के कारण यह ट्रेन दुनिया की सबसे लंबी मालगाड़ी बन गई है. इसकी लंबाई इतनी ज्यादा है कि अगर यह ट्रेन किसी शहर के अंदर से गुजरे, तो उसका सिरा एक छोर पर होगा और अंत दूसरा छोर पार कर रहा होगा.

भार: इस ट्रेन का कुल वजन पूरी तरह से लदी होने पर करीब 99,734 टन होता है. यह भार आमतौर पर आयरन ओर से भरे हुए वैगनों का होता है. इतनी भारी ट्रेन को खींचने के लिए अल्ट्रामॉडर्न इंजन का इस्तेमाल किया जाता है, जो इसे चालू रखने और कठिन परिस्थितियों में भी संतुलित करने में सक्षम होते हैं.

इंजन: ट्रेन को 8 डीजल-इलेक्ट्रिक इंजनों द्वारा खींचा जाता है, जिन्हें विशेष रूप से लंबे और भारी ट्रेन को कंट्रोल करने के लिए डिज़ाइन किया गया है. इन इंजनों की मदद से ट्रेन बिना किसी रुकावट के सैकड़ों किलोमीटर का सफर करती है. इंजनों को इस तरह से प्लेस किया गया है कि वे ट्रेन के बीच में भी होते हैं, ताकि लंबी ट्रेन को समान रूप से ताकत मिले और ट्रेन की स्पीड और बैलेंस बना रहे.

संचालन और तकनीक

इस ट्रेन का संचालन एक अल्ट्रामॉडर्न टेक्नोलॉजी प्लेटफार्म पर आधारित है. इसमें इंटिग्रेटेड रेल मैनेजमेंट सिस्टम का उपयोग होता है, जो ट्रेन की स्थिति, स्पीड, ब्रेकिंग सिस्टम और अन्य पहलुओं की निगरानी करता है. यह सिस्टम ट्रेन के पूरे ऑपरेशन को सुचारू और सुरक्षित रखने में मदद करता है. ट्रेन की इतनी लंबाई और भारी वजन के बावजूद यह अपने सफर को बिना किसी बड़ी दिक्कत के तय करती है.

Read More
{}{}