trendingNow12442317
Hindi News >>शिक्षा
Advertisement

CBSE Registration: सीबीएसई क्यों चाहता है कि माता-पिता अपने बच्चे की रजिस्ट्रेशन डिटेल दोबारा करें चेक?

CBSE Registration 10th 12th: सीबीएसई ने अभिभावकों को यह भी याद दिलाया कि वे कक्षा 10वीं और 12वीं के स्टूडेंट्स के लिए सब्जेक्ट सेलेक्ट करने सावधानी रखें. 

CBSE Registration: सीबीएसई क्यों चाहता है कि माता-पिता अपने बच्चे की रजिस्ट्रेशन डिटेल दोबारा करें चेक?
Stop
chetan sharma|Updated: Sep 23, 2024, 09:35 AM IST

CBSE LoC Submission: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने आगामी बोर्ड परीक्षाओं के लिए स्टूडेंट्स के रजिस्ट्रेशन और उम्मीदवारों की लिस्ट (एलओसी) के लिए डेटा को उचित तरीके से पेश करने के संबंध में अभिभावकों को एक जरूरी रिमाइंडर जारी किया है.

यह नोटिफिकेशन रजिस्ट्रेशन के लिए कक्षा 9 और 11 के स्टूडेंट्स तथा एलओसी जमा करने के लिए कक्षा 10 और 12 के विद्यार्थियों पर लागू होती है. सीबीएसई के सर्कुलर में इस बात पर जोर दिया गया है कि इस प्रोसेस के दौरान हुई गलतियां बाद में स्टूडेंट्स और उनके स्कूलों के लिए बड़ी परेशानी का कारण बन सकती हैं.

सीबीएसई ने इस बात पर प्रकाश डाला कि कई अभिभावक गलत जानकारी दे रहे हैं, जिसमें नाम, जन्मतिथि और सब्जेक्ट जैसी डिटेल शामिल हैं. एक बार रजिस्ट्रेशन और एलओसी प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद, इस डेटा को सही करने के अनुरोधों को अब स्वीकार नहीं किया जा सकता है, खासकर रिजल्ट घोषित होने के बाद.

सर्कुलर में कहा गया है, "यह देखा गया है कि रजिस्ट्रेशन और कैंडिडेट्स की लिस्ट जमा करने के दौरान, माता-पिता गलत जानकारी जमा कर रहे हैं... और रिजल्ट घोषित होने के बाद, वे डेटा को सही करने का अनुरोध कर रहे हैं."

इन समस्याओं को रोकने के लिए, सीबीएसई ने अभिभावकों के लिए खास स्टेप बताए हैं.

  • सुनिश्चित करें कि आपके बच्चे का नाम, जन्मतिथि और माता-पिता का नाम सही हो और उनके पूरे नाम में लिखा हो. कोई भी संक्षिप्त नाम इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए.

  • यदि आपका बच्चा भविष्य में विदेश जाने की योजना बना रहा है तो सरनेम बहुत जरूरी है, क्योंकि कई देशों में आधिकारिक डॉक्यूमेंट्स में सरनेम दर्ज करना जरूरी होता है.

  • जन्मतिथि दोबारा चेक करें और किसी भी मौजूदा पासपोर्ट से उसका वेरिफिकेशन करने पर विचार करें.

सीबीएसई ने अभिभावकों को यह भी याद दिलाया कि वे कक्षा 10वीं और 12वीं के स्टूडेंट्स के लिए सब्जेक्ट सेलेक्ट करने सावधानी रखें. बोर्ड ने सटीकता के महत्व को अंडरलाइन करते हुए कहा, "एलओसी जमा करने के बाद कोई भी बदलाव स्वीकार नहीं किया जाएगा."

सीबीएसई रजिस्ट्रेशन और कैंडिडेट्स की लिस्ट के लिए समय सीमा

कक्षा 9 और 11 के छात्रों को 16 अक्टूबर, 2024 तक सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन कराना होगा. लेट रजिस्ट्रेशन की सुविधा 24 अक्टूबर, 2024 तक उपलब्ध है, लेकिन इसके लिए अलग से फीस पे करनी होगी.

Success Story: पापा स्कूल ड्रॉपआउट, मां अनपढ़ और 5 बेटियां आरएएस में अफसर, घर रहकर ही की थी PhD तक की पढ़ाई

कक्षा 10 और 12 के विद्यार्थियों के लिए बिना लेट फीस के एलओसी जमा करने की आखिरी तारीख 4 अक्टूबर, 2024 है. हालांकि, लेट फीस के साथ आवेदन 15 अक्टूबर, 2024 तक किए जा सकते हैं. अभिभावकों को भी अपने बच्चे के स्कूल जाकर सभी जरूरी डेटा समय पर जमा कराने में हेल्प करने के लिए मोटिवेट किया जाता है.

UPSC Success Story: नोट्स न बनाने पड़ें इसलिए फाड़ ली किताबें, ऐसी है अक्षिता के IAS बनने की कहानी

Read More
{}{}