trendingNow12364753
Hindi News >>शिक्षा
Advertisement

UPSC Success Story: कौन हैं यूपी के नोएडा और गौतम बुद्ध नगर के DM? IAS बनने से पहले यहां करते थे काम

IAS Manish Kumar Verma, Noida DM: यूपी के गौतम बुद्ध नगर के डीएम मनीष कुमार वर्मा IIT कानपुर के स्टूडेंट रहे हैं. उन्होंने ड्यूश बैंक नाम की एक इनवेस्टमेंट बैंकिंग फर्म में काम किया है.

UPSC Success Story: कौन हैं यूपी के नोएडा और गौतम बुद्ध नगर के DM? IAS बनने से पहले यहां करते थे काम
Stop
chetan sharma|Updated: Aug 05, 2024, 08:27 AM IST

IAS Manish Kumar Verma GB Nagar DM: नोएडा, उत्तर प्रदेश का बिजनेस सेंटर बन चुका है. इस बढ़ते हुए शहर को संभालने की जिम्मेदारी किसके हाथ में है? आइए जानते हैं नोएडा के डीएम के बारे में, उनकी एजुकेशन और उनके वर्क प्रोफाइल आदि के बारे में. 

IAS मनीष वर्मा ने 2011 में यूपीएससी की परीक्षा पास की थी. उनकी ऑल इंडिया रैंक 61 थी. जब उन्होंने यूपीएससी परीक्षाओं की तैयारी शुरू की तो वह ड्यूश बैंक नाम की एक इनवेस्टमेंट बैंकिंग फर्म में थे. उन्होंने देश के सबसे प्रतिष्ठित संस्थानों में से एक 'इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नॉलोजी, कानपुर' से केमिकल इंजीनियरिंग में ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी की थी. उन्होने जेएनयू से एमए तथा एमफिल की पढ़ाई पूरी की है. वह आईपीएस अधिकारी राजकुमार विश्वकर्मा के दामाद हैं.

मनीष कुमार वर्मा उत्तर प्रदेश के कुशीनगर के मूल निवासी हैं. यह दूसरी बार है जो वह उन्हें गौतम बुद्ध नगर में की कमान संभाल रहे हैं. अपने पहले कार्यकाल के दौरान, वह केवल 15 दिन के लिए नोएडा में रहे. उन्हें जल्द ही कौशाम्बी के डीएम के रूप में ट्रांसफर कर दिया गया था. मनीष वर्मा ने भारतीय प्रशासनिक सेवा में अपने करियर की शुरुआत पीलीभीत से की थी. वे प्रोबेशनरी डीएम थे. फिर वे मथुरा और प्रतापगढ़ के मुख्य विकास अधिकारी रहे. आईएएस अधिकारी मनीष वर्मा नोएडा आने के पहले जौनपुर के जिलाधिकारी के रूप में कार्य कर रहे थे.

'CUET से एडमिशन के बाद खाली सीटों के लिए यूनिवर्सिटी खुद करा सकती हैं एग्जाम'

उन्होंने यूपीएससी परीक्षा के लिए अपनी तैयारी तब शुरू की जब वे एक वर्किंग प्रोफेशनल थे. मनीष बचपन से ही एक ब्राइट स्टूडेंट रहे, और यह उनकी यूपीएससी की तैयारी में भी दिखा. IAS मनीष कुमार वर्मा का जन्म 24 अगस्त, 1984 को हुआ था. मनीष यूपी कैडर के 2011 बैच के आईएएस अधिकारी हैं.

JEE Advanced टॉपर ने छोड़ा IIT, पढ़ाई के लिए इस इंस्टीट्यूट में लिया एडमिशन

Read More
{}{}