trendingNow12378150
Hindi News >>शिक्षा
Advertisement

Cabinet Secretary: कौन होते हैं कैबिनेट सचिव और क्या होती हैं उनकी जिम्मेदारियां?

Cabinet Secretary: श्री टी वी सोमनाथन को अगले दो सालों के लिए कैबिनेट सचिव के रूप में नियुक्त किया गया है. लेकिन आज हम अपनी इस खबर में आपको यह बताएंगे कि कैबिनेट सचिव कौन होता है और उनकी क्या जिम्मेदारियां होती हैं.

Cabinet Secretary: कौन होते हैं कैबिनेट सचिव और क्या होती हैं उनकी जिम्मेदारियां?
Stop
Kunal Jha|Updated: Aug 10, 2024, 08:56 PM IST

Who is Cabinet Secretary: सीनियर आईएएस अधिकारी टी वी सोमनाथन को शनिवार को राजीव गौबा की जगह कैबिनेट सचिव नियुक्त किया गया है. तमिलनाडु कैडर के 1987 बैच के आईएएस अधिकारी श्री सोमनाथन वर्तमान में यूनियन फाइनेंस सेक्रेटरी और सेक्रेटरी एक्सपेंडिचर के रूप में कार्यरत हैं.

मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने श्री टी वी सोमनाथन को 30.08.2024 से दो साल के कार्यकाल के लिए कैबिनेट सचिव के रूप में नियुक्त करने को मंजूरी दे दी है. 
हालांकि, क्या आप यह जानते हैं कि आखिर कैबिनेट सचिव (Cabinet Secretary) कौन होते हैं और उनकी क्या जिम्मेदारियां होती हैं? अगर नहीं, तो आज हम आपको इस पद और इस पद पर बैठे व्यक्ति की जिम्मेदारियों के बारे में विस्तार से बताएंगे.

कौन होते हैं कैबिनेट सचिव? 

कैबिनेट सचिव (Cabinet Secretary) भारत सरकार के एडमिनिस्ट्रेटिव स्ट्रक्चर में सबसे हाई पोस्ट होती है. यह पोस्ट एक सीनियर आईएएस (IAS) अधिकारी के लिए रिजर्व होती है और इन्हें आमतौर पर देश के सबसे सीनियर सिविल सेवक के रूप में जाना जाता है. कैबिनेट सचिव का कार्यालय प्रधानमंत्री के कार्यालय (PMO) के अंतर्गत आता है, और यह प्रधानमंत्री और कैबिनेट का प्रमुख सलाहकार होते हैं. यह सरकार के प्रशासनिक संचालन में काफी अहम भूमिका निभाते हैं.

कैबिनेट सचिव की जिम्मेदारियां:

1. प्रधानमंत्री और कैबिनेट का मुख्य सलाहकार: कैबिनेट सचिव प्रधानमंत्री और कैबिनेट के अन्य मंत्रियों को प्रशासनिक मामलों पर सलाह देते हैं.

2. कैबिनेट की बैठकों का संचालन: कैबिनेट सचिव कैबिनेट की बैठकों का आयोजन और संचालन करते हैं. साथ ही वह यह भी सुनिश्चित करते हैं कि सभी एजेंडों पर चर्चा हो और महत्वपूर्ण निर्णय लिए जाएं.

3. सरकारी नीतियों का समन्वय: कैबिनेट सचिव विभिन्न मंत्रालयों और विभागों के बीच नीतियों का समन्वय करते हैं, ताकि सरकार की कार्यशैली में एकरूपता बनी रहे.

4. मंत्रालयों और विभागों की निगरानी: कैबिनेट सचिव विभिन्न मंत्रालयों और विभागों की गतिविधियों की निगरानी करते हैं और यह सुनिश्चित करते हैं कि सरकार की नीतियां सही तरीके से लागू हो रही हैं या नहीं.

5. आपदा प्रबंधन: राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन समिति (National Crisis Management Committee) के अध्यक्ष के रूप में कैबिनेट सचिव आपदाओं के समय सरकार की प्रतिक्रिया का समन्वय करते हैं.

6. अन्य प्रशासनिक कार्य: कैबिनेट सचिव सरकार के अन्य प्रशासनिक कार्यों और विभिन्न उच्चस्तरीय समितियों के कार्यों का भी नेतृत्व करते हैं.

Read More
{}{}