trendingNow12401615
Hindi News >>शिक्षा
Advertisement

कौन हैं शुभ्रा रंजन, जिनके स्टूडेंट्स ने UPSC में हासिल की टॉप रैंक? मिलिए IAS टीना और रिया डाबी की पसंदीदा टीचर से

Shubhra Ranjan: यूपीएससी की सिविल सेवा परीक्षा देश की सबसे कठिन परीक्षा है. लाखों छात्र इसमें सफल होना चाहते हैं, जिसके लिए सही मार्गदर्शन मिलना जरूरी है, जिसके लिए शुभ्रा रंजन मशहूर हैं. जानिए कौन हैं यूपीएससी टॉपर्स की पसंदीदा शुभ्रा मैडम..

कौन हैं शुभ्रा रंजन, जिनके स्टूडेंट्स ने UPSC में हासिल की टॉप रैंक? मिलिए IAS टीना और रिया डाबी की पसंदीदा टीचर से
Stop
Arti Azad|Updated: Aug 26, 2024, 09:28 PM IST

UPSC Aspirants Favourite Teacher Shubhra Ranjan: हर साल लाखों यूपीएससी एस्पिरेंट्स सिविल सेवा परीक्षा के लिए तैयारी करते हैं और परीक्षा में शामिल भी होते हैं. यूपीएससी की करीब एक हजार सीटों के लिए युवाओं के बीच तगड़ा कॉम्पिटिशन देखने को मिलता है, तभी तो यह देश की सबसे कठिन परीक्षा मानी जाती है. इस टफ कॉम्पिटिशन में किसी चीज के भरोसे आप स्टैंड करते हैं, तो वो है उम्मीदवारों की कड़ी मेहनत, कभी न टूटने वाला हौसला और एक ऐसा टीचर जो हर चुनौती से पार पाने की राह दिखाता है. 

देश में ऐसे तो कई सारे टीचर्स है जो यूपीएससी एस्पिरेट्स को पढ़ाने के साथ ही उनका मार्गदर्शन भी बखूबी करते हैं. इनका पढ़ाने और समझाने का अंदाज इतना अलहदा होता है कि इन्हें न केवल प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले युवा, बल्कि सोशल मीडिया पर एक्टिव रहने वाले हर वर्ग के लोग पसंद करते है. यूपीएससी एस्पिरेट्स की ऐसी ही एक पसंदीदा टीचर के बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं.  

अनूठी टीचिंग स्किल के लिए मशहूर
यूपीएससी का सिलेबस इतना बड़ा है कि समय रहते उम्मीदवारों को सही मार्गदर्शन न मिले तो सफलता पाने में बहुत सी चुनौतियां का सामना करना पड़ जाता है.  देश में कई टीचर्स अपनी अनूठी टीचिंग स्किल के लिए उम्मीदवारों बीच मशहूर हैं. ऐसी ही एक टीचर शुभ्रा रंजन हैं, जिन्होंने IAS टीना डाबी, रिया डाबी और इशिता किशोर जैसे कितने ही यूपीएससी के टॉप रैंकर्स को गाइड किया है.

यूनिवर्सिटी में किया था टॉप
दिल्ली यूनिवर्सिटी की में टॉपर रह चुकीं शुभ्रा रंजन ने कई सालों तक वहां बतौर प्रोफेसर अपनी सेवाएं भी दी हैं. इसके अलावा शुभ्रा रंजन ने यूपी के ही कुछ स्कूलों में भी टीचिंग की है. शुभ्रा रंजन ने 15 साल पहले पढ़ाने की शुरुआत की थी. आपको ये जानकार बड़ी हैरानी होगी कि देश के यूपीएससी टॉपर्स की कोच ने खद कभी यूपीएससी की परीक्षा नहीं दी, क्योंकि उन्हें इसमें कभी भी दिलचस्पी नहीं रही. जानकारी के मुताबिक उनका चयन यूपी हायर कमीश के लिए भी हुआ था, जो हायर, सेकंडरी और बेसिक एजुकेशन में टीचर्स भर्ती में अहम भूमिका निभाता है. 

आईएएस टॉपर्स को पढ़ाया
शुभ्रा रंजन शुभ्रा आईएएस संस्थान की संस्थापक होने के साथ-साथ बहुत लोकप्रिय शिक्षिका भी हैं. उन्होंने कई यूपीएससी रैंकर्स को तैयार करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है. यूपी के सीतापुर जिले से ताल्लुक रखने वालीं शुभ्रा रंजन पॉलिटिकल साइंस, इंरनेशनल अफेयर्स जैसे कई सब्जेक्ट्स पर महारत रखती हैं और अपने बेहतरीन अंदाज में पढ़ाती हैं. शुभ्रा रंजन में यूपीएससी 2015 की टॉपर टीना डाबी और 2022 की टॉपर इशिता किशोर को पढ़ाया है.

इसके अलावा कुछ ऐसे उल्लेखनीय नाम हैं, जिन्हें रंजन से मार्गदर्शन मिला है. इसमें  कनिका गोयल , गुंजन द्विवेदी, अनमोल सिंह बेदी AIR 2 2016, दिनेश कुमार AIR 6 2016, आनंद वर्धन AIR 7 2016, गिरीश बडोले AIR 30 2017, गुंजन द्विवेदी AIR 9 2018, तृप्ति धोदमिस AIR 16 2018, विशाखा यादव AIR 6 2019, सत्यम गांधी AIR 10 2020 और रिया डाबी AIR 15 2020 के नाम भी शामिल हैं. 

Read More
{}{}