trendingNow12369589
Hindi News >>शिक्षा
Advertisement

कौन हैं IPS ऑफिसर काम्या मिश्रा, इस लेडी 'सिंघम' के इस्तीफे से हिला बिहार पुलिस मुख्यालय?

IPS Kamya Mishra: बिहार की एक महिला आईपीएस अधिकारी अभी चर्चाओं में है. दरभंगा ग्रामीण पुलिस अधीक्षक काम्या मिश्रा ने इस्तीफा दे दिया है. पहले ही प्रयास में वह यूपीएससी क्रैक करके आईपीएस अफसर बन गई थीं. आइए जानते हैं उनके बारे में सबुकछ...

कौन हैं IPS ऑफिसर काम्या मिश्रा, इस लेडी 'सिंघम' के इस्तीफे से हिला बिहार पुलिस मुख्यालय?
Stop
Arti Azad|Updated: Aug 05, 2024, 06:34 PM IST

Who Is IPS Kamya Mishra: इन समय बिहार की लेडी'सिंघम' के नाम से मशहूर काम्या मिश्रा फिर से सुर्खियों में है. दरअसल, तेजतर्रार आईपीएस काम्या मिश्रा ने नौकरी से इस्तीफा दे दिया है. फिलहाल, वह दरभंगा में ग्रामीण एसपी के पद पर तैनात हैं. काम्या ने अपने इस्तीफे को लेकर बिहार पुलिस मुख्यालय को पत्र भेज दिया है, जिसके बाद से महकमा हिला हुआ है. हालांकि, अभी हेडक्वार्टर से उनके इस्तीफे पर मंजूरी मिलना बाकी है. आइए जानते हैं किस बैच की आईपीएस ऑफिसर हैं काम्या मिश्रा, उन्होंने कब, कहां से और कितनी पढ़ाई-लिखाई की है... 

सबसे पहले तो बता दें कि राज्य की चर्चित आईपीएस अधिकारी के इस्तीफा देने की कोई ठोस वजह सामने नहीं आई है. हालांकि, निजी कारणों से काम्या मिश्रा के इस्तीफा देने की बात कही जा रही है. 

पिछले दिनों काम्या मिश्रा पूर्व मंत्री मुकेश सहनी के पिता जीतन सहनी मर्डर केस के चलते काफी चर्चा में थीं. उन्हें इस हाई प्रोफाइल मर्डर केस को सॉल्व करने की जिम्मेदारी सौंपी दी गई थी, उन्होंने जल्द ही इस केस को सॉल्व भी कर दिया. अब उनके  इस्तीफा अचानक देने को लेकर कई तरह के सवाल उठ रहे हैं. 

पहले प्रयास में क्रैक किया UPSC

आईपीएस ऑफिसर काम्या मिश्रा के ओडिशा की रहने वाली हैं. वह काम्या बचपन से ही पढ़ाई में होनहार रही हैं. 12वीं बोर्ड परीक्षा में उन्हें 98 फीसदी प्रतिशत हासिल हुए थे. इसके बाद उन्होंने अपने  फर्स्ट अटेम्प्ट में ही यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा क्रैक कर ली और वह महज 22 साल की उम्र में ही आईपीएस बन गईं. 

2019 बैच की आईपीएस ऑफिसर

काम्या मिश्रा ने दिल्ली यूनिवर्सिटी के श्रीराम कॉलेज से ग्रेजुएशन किया है. इसके बाद उन्होंने यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा देने का फैसला किया और पहले ही प्रयास में सफलता भी हासिल कर ली. वह 2019 बैच की आईपीएस अधिकारी चुनी गईं.  काम्या मिश्रा ने ऑल इंडिया रैंक 172 हासिल की थी. पहले काम्या को हिमाचल प्रदेश कैडर मिला था, लेकिन फिर उन्होंने अपना कैडर बदलवा लिया और बिहार चली आईं. इसके बाद साल 2021 में उन्होंने अपने ही बैच के अधिकारी से शादी कर ली. आईपीएस अवधेश सरोज दीक्षित काम्या के पति हैं. 

Read More
{}{}