trendingNow12382998
Hindi News >>शिक्षा
Advertisement

Dr. Vikas Divyakirti: क्या है डॉ. विकास दिव्यकीर्ति सर का असली नाम? जानिए उनके सरनेम के पीछे की कहानी

Dr Vikas Divyakirti Surname: दिल्ली में, डॉ. विकास दिव्यकिर्ति UPSC सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी कराते हैं. उनके पिता एक लेखक थे.

Dr. Vikas Divyakirti: क्या है डॉ. विकास दिव्यकीर्ति सर का असली नाम? जानिए उनके सरनेम के पीछे की कहानी
Stop
chetan sharma|Updated: Aug 14, 2024, 07:37 AM IST

Dr. Vikas Divyakirti Full Name: हममें से ज्यादातर लोग डॉ. विकास दिव्यकिर्ति को जानते हैं. वे एक सिविल सेवक रह चुके हैं इसके साथ-साथ एक मोटिवेशनल स्पीकर, टीचर, लेखक और लेक्चरर भी हैं. डॉ. विकास दिव्यकिर्ति को खास बनाने वाली बात यह है कि वे सिर्फ परीक्षा की तैयारी की सलाह नहीं देते बल्कि समाज को बदलने की ताकत रखने वाले दूसरे गुणों और खामियों के बारे में भी बात करते हैं, लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि दिव्यकिर्ति का क्या मतलब है और यह कहां से आया है? यह आपके सबसे प्यारे टीचर का सरनेम है. आइए जानते हैं इसके बारे में.

दिल्ली में, डॉ. विकास दिव्यकिर्ति UPSC सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी कराते हैं. लाखों लोग उन्हें देखना और सुनना चाहते हैं. डीएनए के मुताबिक जाने-माने इंस्ट्रक्टर्स में से एक, डॉ. विकास दिव्यकीर्ति का दावा है कि दिव्यकीर्ति कोई सरनेम नहीं है और इसका एक दिलचस्प इतिहास है. दरअसल, दिव्यकीर्ति सर जाति-पाति को नहीं मानते और उनके परिवार ने उन्हें "दिव्यकीर्ति" सरनेम दिया था. उनका परिवार आर्य समाज को फॉलो करता है, जो जाति व्यवस्था को अस्वीकार करने के लिए जाना जाता है. 

उनके पिता एक लेखक थे. उनका दावा है कि लेखक के परिवार के सदस्य उनके समय में अपने बच्चों के नाम में जाति जोड़ने से इनकार करने पर सहमत हुए थे. लेकिन पूरे परिवार में से सिर्फ तीन या चार परिवारों ने ही ऐसा किया. अगली पीढ़ी को कभी ऐसा सरनेम नहीं दिया गया जिससे उनकी जाति पता चलती हो.

हिंदी मीडियम से पढ़ाई, दूसरी बार में UPSC पास कर बनीं IAS; इस स्ट्रेटजी से की तैयारी

इसके अलावा, उन्होंने बताया कि उनका असली सरनेम चक्रवर्ती था, लेकिन जब उन्हें पता चला कि बंगाल में चक्रवर्ती एक जाति है, तो उन्होंने अपना सरनेम बदलकर दिव्यकीर्ति कर लिया. विकास सर के मुताबिक, उनके माता-पिता को पढ़ने का बहुत शौक था, इसीलिए उन्होंने ऐसा किया.

जान से मारने की धमकी मिलीं, 15 महीने में 16 एनकाउंटर, कौन हैं ये महिला IPS अफसर?

Read More
{}{}