trendingNow12325935
Hindi News >>शिक्षा
Advertisement

WBJEE 2024: जारी हुआ काउंसलिंग का शेड्यूल, 10 जुलाई से राउंड 1 शुरू

WBJEE 2024 के शेड्यूल के अनुसार, रजिस्ट्रेशन, शुल्क का भुगतान और चॉइस भरने की प्रक्रिया आधिकारिक वेबसाइट पर 10 जुलाई से शुरू होगी. केवल वे उम्मीदवार काउंसलिंग के लिए आवेदन करने के लिए एलिजिबल होंगे, जिन्होंने WBJEE 2024 पास किया है.

WBJEE 2024: जारी हुआ काउंसलिंग का शेड्यूल, 10 जुलाई से राउंड 1 शुरू
Stop
Kunal Jha|Updated: Jul 07, 2024, 08:56 PM IST

WBJEE 2024 Counselling Schedule: पश्चिम बंगाल संयुक्त प्रवेश परीक्षा (WBJEE) का काउंसलिंग शेड्यूल जारी कर दिया गया है. राज्य के विभिन्न इंजीनियरिंग और आर्किटेक्चर कॉलेजों में एडमिशन पाने के इच्छुक छात्रों के लिए काउंसलिंग शेड्यूल का नोटिफिकेशन आउट हो गया है. परीक्षा पास करने वाले छात्र शेड्यूल को आधिकारिक वेबसाइट wbjeeb.nic.in पर देख सकते हैं. WBJEE 2024 के नोटिफिकेशन में यह भी उल्लेख किया गया है कि किसी भी अपरिहार्य परिस्थिति में शेड्यूल को बदला जा सकता है.

WBJEE 2024 शेड्यूल के अनुसार, रजिस्ट्रेशन, शुल्क का भुगतान और चॉइस भरने की प्रक्रिया आधिकारिक वेबसाइट पर 10 जुलाई से शुरू होगी. केवल वे उम्मीदवार काउंसलिंग के लिए आवेदन करने के लिए एलिजिबल होंगे, जिन्होंने WBJEE 2024 पास किया है.

WBJEE 2024: काउंसलिंग शेड्यूल

छात्रों को रजिस्ट्रेशन करना, शुल्क का भुगतान करना और चॉइस भरने की प्रक्रिया को 10 जुलाई से लेकर 16 जुलाई तक पूरा करना होगा.

उम्मीदवार 16 जुलाई तक अपनी चॉइस को रिवाइज और लॉक कर सकते हैं.

पहले राउंड के सीट अलॉटमेंट रिजल्ट की तारीख: 17 जुलाई

सीट स्वीकृति शुल्क का भुगतान, डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और एडमिशन: 19 जुलाई से 24 जुलाई तक

दूसरे राउंड के सीट अलॉटमेंट रिजल्ट की तारीख: 26 जुलाई

सीट स्वीकृति शुल्क का भुगतान, डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और एडमिशन: 26 जुलाई से 29 जुलाई तक

मॉप अप राउंड के लिए रजिस्ट्रेशन, शुल्क का भुगतान और चॉइस भरना: 30 जुलाई से 1 अगस्त तक

उम्मीदवार 1 अगस्त तक अपने चॉइस को रिवाइज और लॉक कर सकते हैं

मॉप-अप राउंड की सीट अलॉटमेंट रिजल्ट: 3 अगस्त

सीट स्वीकृति शुल्क का भुगतान, डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और नए उम्मीदवारों के लिए एडमिशन आवंटित: 3 अगस्त से 5 अगस्त

उम्मीदवारों के लिए इंस्टीट्यूट से संपर्क करना या उनकी वेबसाइट पर जाकर उनके टाइम और एडमिशन के लिए डिटेल्ड आवश्यकताओं को जानना महत्वपूर्ण है.

WBJEE काउंसलिंग प्रक्रिया में रजिस्ट्रेशन, कॉलेज और कोर्स के लिए चॉइस भरना, चॉइस लॉक करना, सीट अलॉटमेंट, डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और कई अन्य स्टेप शामिल हैं. इसके अलावा, उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध सीट मैट्रिक्स और भाग लेने वाले कॉलेज की लिस्ट के अनुसार सीट अलॉट की जाएगी.

उम्मीदवार को चॉइस भरने के दौरान अपनी पसंद का चयन करते समय बहुत सावधानी बरतनी चाहिए और बाद में उन्हें अपग्रेड करने का विकल्प दिया जाता है अगर उनकी पहली पसंद अलॉट नहीं की जाती है. उन्हें कम से कम 20 प्रेफरेंस भरने और लॉक करने की सलाह दी जाती है.

Read More
{}{}