trendingNow12207873
Hindi News >>शिक्षा
Advertisement

UPSC Success Story: चौथे अटेंप्ट में चौथी रैंक, टीवी पर देखा तो माता पिता को पता चला कि बेटे ने दिया था एग्जाम

PK Siddharth Ramkumar UPSC Rank: वह फिलहाल हैदराबाद में आईपीएस की ट्रेनिंग ले रहे हैं. पिछले साल उन्होंने सिविल सेवा परीक्षा 2022 में 121वीं रैंक हासिल की थी. 

UPSC Success Story: चौथे अटेंप्ट में चौथी रैंक, टीवी पर देखा तो माता पिता को पता चला कि बेटे ने दिया था एग्जाम
Stop
chetan sharma|Updated: Apr 17, 2024, 10:32 AM IST

Siddharth Ramkumar UPSC 2023: यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा निश्चित रूप से भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक है. लाखों कैंडिडेट्स इस हाई-प्रोफाइल परीक्षा में शामिल होते हैं, लेकिन 4-5 अटेंप्ट के बावजूद भी इसे पास नहीं कर पाते हैं. हालांकि, कई लोगों ने इस परीक्षा को दो से ज्यादा बार क्रैक किया. वे भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) के टॉप पद को सुरक्षित करने के लिए परीक्षा में फिर से शामिल होते हैं. ऐसे ही एक व्यक्ति हैं पीके सिद्धार्थ रामकुमार, जिन्होंने यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2023 में ऑल इंडिया रैंक (एआईआर) 4 हासिल की है. वह केरल से हैं और यूपीएससी सीएसई 2023 में राज्य के टॉपर हैं. यह उनका चौथा अटेंप्ट था.

अभी कर रहे हैं IPS की ट्रेनिंग

वह फिलहाल हैदराबाद में आईपीएस की ट्रेनिंग ले रहे हैं. पिछले साल उन्होंने सिविल सेवा परीक्षा 2022 में 121वीं रैंक हासिल की थी. आईपीएस के लिए चुने जाने से पहले वह भारतीय दूरसंचार सेवा में शामिल हो गए थे. उन्होंने पिछले साल अपनी रैंक में सुधार किया लेकिन आईपीएस बने रहे. उन्होंने अगस्त 2019 में केरल विश्वविद्यालय से आर्किटेक्चर में ग्रेजुएशन की उपाधि प्राप्त की. उन्होंने ग्रेजुएशन के फाइनल ईयर में अपना पहला यूपीएससी अटेंप्ट दिया, लेकिन प्रारंभिक परीक्षा पास नहीं कर सके.

यह भी पढ़ें: कौन हैं UPSC 2023 के टॉपर आदित्य श्रीवास्तव? कहां से और कितनी की है पढ़ाई?

जब मंगलवार (16 अप्रैल) को प्रतिष्ठित सिविल सेवा परीक्षा 2023 के नतीजे आए, तो यह उनके परिवार के लिए आश्चर्य की बात थी. ऐसा सिर्फ इसलिए नहीं था क्योंकि उनके बेटे ने चौथी रैंक हासिल की थी, बल्कि उन्हें इस बात का अंदाजा नहीं था कि वह परीक्षा और इंटरव्यू के लिए उपस्थित हुए थे. उनके पिता रामकुमार एक रिटायर स्कूल प्रिंसिपल हैं और उनकी मां एक हाउस वाइफ हैं. उनके भाई आदर्श हाईकोर्ट में प्रैक्टिसिंग वकील हैं.

यह भी पढ़ें: Success Story: दिन में रिजर्व बैंक की नौकरी और रात में पढ़ाई, कहानी UPSC में छठी रैंक वाली सृष्टि की

क्रिकेट और फिल्मों के शौकीन

उनकी मां राठी कहती हैं, "टेलीविज़न देखने के बाद ही हमें पता चला कि उसने परीक्षा का अटेंप्ट दिया था और इंटरव्यू के लिए उपस्थित हुआ था." "वह फिल्मों का शौकीन है. उन्हें क्रिकेट का भी शौक है." उनके भाई आदर्श कुमार कहते हैं, "हो सकता है कि वह लेटेस्ट अटेंप्ट के बारे में कुछ न कहकर हमें आश्चर्यचकित करना चाहते हों."

यह भी पढ़ें: Success Story: यूट्यूब और सोशल मीडिया की तैयारी, UPSC में आई 8वीं रैंक, JKPCS भी किया था टॉप

Read More
{}{}