Hindi News >>शिक्षा
Advertisement

ISRO सहित 6 सरकारी नौकरियों के ऑफर ठुकरा पहली बार में क्रैक किया UPSC, बनीं IPS अफसर

IPS Tripti Bhatt: तृप्ति भट्ट का सपना था कि वह बड़े होकर आईपीएस ऑफिसर बने, इसलिए उन्होंने अपनी ग्रेजुएशन खत्म करने के बाद यूपीएससी की तैयारी शुरू कर दी और साल 2013 में सिविल सेवा परीक्षा पास करके अपने सपने को पूरा कर लिया.

ISRO सहित 6 सरकारी नौकरियों के ऑफर ठुकरा पहली बार में क्रैक किया UPSC, बनीं IPS अफसर
Stop
Kunal Jha|Updated: Jun 28, 2024, 09:49 PM IST

IPS Tripti Bhatt UPSC Success Story: आपने आज तक ना जाने कितनी ही यूपीएससी कैंडिडेट्स की सक्सेस स्टोरी सुनी होगी. लेकिन आज हम आपके लिए एक ऐसी आईपीएस ऑफिसर की मोटिवेशनल स्टोरी लेकर आए हैं, जिन्होंने अपने सपने को पूरा करने के लिए कई सरकारी नौकरियों के ऑफर तक को ठुकरा दिया. यहां तक कि उन्होंने ISRO से आए जॉब ऑफर तक को ठुकरा दिया था.            

यहां से हासिल की शिक्षा
दरअसल हम बात कर रहे हैं आईपीएस ऑफिसर तृप्ति भट्ट की, जो उत्तराखंड के अल्मोड़ा की रहने वाली हैं. उनका जन्म एक शिक्षक परिवार में हुआ था और वह चार भाई-बहनों में सबसे बड़ी हैं. उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा बेर्शेबा स्कूल से पूरी की है. हालांकि, उन्होंने कक्षा 12वीं की पढ़ाई पूरी करने के लिए केंद्रीय विद्यालय में एडमिशन ले लिया. कक्षा 12वीं की पढ़ाई पूरी करने के बाद उन्होंने पंतनगर विश्वविद्यालय से बीटेक में ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की. 

ठुकराया ISRO का जॉब ऑफर
बता दें कि आईपीएस तृप्ति भट्ट ने पंतनगर यूनिवर्सिटी से मैकेनिकल इंजीनियरिंग में बीटेक किया है. तृप्ति ने ISRO सहित छह सरकारी नौकरियों की परीक्षाएं पास की है और कई प्रतिष्ठित प्राइवेट संस्थानों से जॉब ऑफर भी प्राप्त किए हैं. हालांकि, तृप्ति ने इस सभी ऑफर और नौकरियों को छोड़कर यूपीएससी की सिविल सेवा परीक्षा देने का फैसला किया था, क्योंकि वो अपने IPS ऑफिसर बनने के सपने को पूरा करना चाहती थीं.

ऐसे बनीं IPS ऑफिसर
इसका नतीजा यह रहा कि तृप्ति ने साल 2013 में अपने पहले ही प्रयास में यूपीएससी की सिविल सेवा परीक्षा पास कर डाली और 165वीं रैंक हासिल कर IPS ऑफिसर बन गईं.

इन स्पोर्ट्स की रह चुकी हैं गोल्ड मेडलिस्ट
बता दें कि आईपीएस तृप्ति भट्ट नेशनल लेवल की 16 व 14 किमी मैराथन व स्टेट लेवल बैडमिंटन प्रतियोगिताओं की स्वर्ण पदक विजेता रह चुकी हैं. इसके साथ ही वह ताइक्वांडो और कराटे में भी पारंगत है.

{}{}